Prabhasakshi
सोमवार, जून 25 2018 | समय 07:39 Hrs(IST)

ब्यूटी/फैशन

यह रहे 5 हेयर पैक्स जो आपके बालों को सुन्दर और हैल्थी बनाएंगे

By अपर्णा दुबे | Publish Date: Mar 13 2018 4:07PM

यह रहे 5 हेयर पैक्स जो आपके बालों को सुन्दर और हैल्थी बनाएंगे
Image Source: Google

आज की धूल मिट्टी और प्रदूषण भरी हवा में बालों की खूबसूरती और हेल्थ बनाए रखना एक ऐसा चैलेंज है जिसे हम सब फेस कर रहे हैं। किसे नहीं पसंद सुन्दर और शाइनी बाल।  

हम सब चाहते हैं कि हमारे बाल सुन्दर दिखें, हम अपने बालों की जैसी मर्ज़ी हेयरस्टायल बना सकें, बाल ड्राई न हों, बाल आसानी से कोंब हो जाएँ और उलझें नहीं, बालों में डैंड्रफ नहीं हो और बाल झड़ें नहीं। 
 
है ना ये हम सबकी विशलिस्ट अपने बालों से? पर क्या हम इस विशलिस्ट को पूरा करने के लिए कुछ भी करते हैं?
 
क्या आप ये सोच रहे हैं कि समय कहाँ है कुछ भी करने के लिए? पर ज़रा सोचिए कि बाल हमारे शरीर का कितना ज़रूरी पार्ट हैं, इनके बिना तो हम खुद की कल्पना भी नहीं कर सकते। तो इतने इम्पोर्टेन्ट अंग  के लिए कुछ समय तो निकालना ही चाहिये।
 
पर मैं इस बात से भी सहमत हूँ कि आजकल की दुनिया बहुत भाग दौड़ से भरी है और समय सचमुच बहुत कम है। तो चलिए ऐसा करते हैं कि हम कुछ ऐसे हेयरपैक देखते हैं जो आसान हैं और जल्द असर करते भी हैं। 
 
हेयरपैक से पहले मैं इस बात पर ज़ोर देना चाहती हूँ कि हमारी स्किन और बाल सबसे ज़यादा निर्भर इस बात पर करते हैं कि हम क्या खाते और पीते हैं। तो कोशिश करें कि हेल्थी फ़ूड खाएं, फूल और सब्जियां खाएं और पर्याप्त मात्रा में पानी पियें क्योंकि सबसे पहले तो बालों और त्वचा को ज़रूरी प्रोटीन्स और मिनरल चाहिए।
 
तो चलिए अब देखें ऐसे हेयरपैक्स जो न सिर्फ बनाने में आसान हैं बल्कि तुरंत असर भी करते हैं।
 
1. केला, शहद, ओलिव आयल:
 
सामग्री:
 
1 पका केला,
1 चम्मच ओलिव ऑइल  
1 चम्मच शहद
 
ब्लेंडर में इस सामग्री की प्यूरी बना लें। ये प्यूरी बालों में अच्छी तरह से कवर करते हुए लगाएं और 20-30 मिनट तक रखें और फिर गुनगुने पानी से शैम्पू कर लें। ये पैक आपके बालों को मॉइस्ट और शायनी बनाएगा।
 
2. हर्ब आयल: 
यह एक तेल है जिसे आप एक बार बना कर बोतल में रख सकती हैं और नियमित रूप से महीनों तक इस्तेमाल कर सकती हैं। 
 
सामग्री:
 
250 ग्राम नारिएल तेल, 
10 मेथी दाने,
15-20 करी पत्ता 
आमला कटा हुआ-3-4/ अमला पाउडर: 1 चम्मच 
6-7 बादाम कुटे हुए 
पानी 1/2 कप
 
एक बर्तन में नारियल तेल के साथ ये सारी सामग्री पका लें जब तक कि पानी छिटकना बंद न करे। इससे ये सारी सामग्री तेल में रिस जाएगी और पानी उड़ जाएगा। रात भर इस पके तेल में सामग्री को रिसने दें और अगले दिन छान कर इसे बोतल में भर लें। सर धोने से एक रात पहले इसे लगाएं। अगर जल्दी धोना हो तो सर पर मालिश करने के 1 घंटे बाद सर धो लें। 
 
3. दही और शहद:
 
सामग्री:
 
गाढ़ा  दही 1/2 कप 
शहद- 2 चम्मच 
 
दही और शहद को साथ में मिला के बालों में जड़ों से नोक तक अच्छे से लगाएं और 30 मिनट बाद शैम्पू कर लें। यह बालों को मॉइस्ट और चमकदार बनाएगा। यह पैक डैंड्रफ के लिए भी अच्छा है। 
 
4. एलोवेरा और नारियल तेल:
 
सामग्री:
 
एलोवेरा जेल 1-2 कप बालों की लम्बाई के हिसाब से, कोकोनेट ऑइल 2 चम्मच, शहद 1 चम्मच
 
अगर आपको फ्रेश एलोवेरा जेल मिल सके तो बहुत ही अच्छा है नहीं तो आप कोई भी अच्छी क्वालिटी का रेडीमेड एलोवेरा जेल भी यूज़ कर सकते हैं। उसमे शहद और नारियल तेल मिलाएं और अच्छी तरह से बालों में लगाएं। 1 घंटे बाद बालों को शैम्पू कर लें।  
 
5. अंडा और कास्टर ऑइल मास्क:
 
सामग्री:
 
1 अंडा, अरंडी (कास्टर) का तेल 1 चम्मच 
 
अंडे और अरंडी के तेल को फेंट लें और बालों में अथवा जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं। आधे घंटे बाद शैम्पू कर लें परन्तु कंडीशनर न इस्तेमाल करें। यह पैक नियमित रूप से लगाने से बल जल्दी बढ़ते भी हैं।
 
-अपर्णा दुबे

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

शेयर करें: