Prabhasakshi
शनिवार, अक्तूबर 20 2018 | समय 22:09 Hrs(IST)

यंग इंडिया

JEE MAIN 2018: परीक्षा के दिन इन बातों का रखें विशेष ध्यान

By कालेजदुनिया.कॉम | Publish Date: Apr 6 2018 1:14PM

JEE MAIN 2018: परीक्षा के दिन इन बातों का रखें विशेष ध्यान
Image Source: Google

सीबीएसई की ओर से IIT, NIT और IIIT में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन) का आयोजन किया जा रहा है। ये परीक्षा दो चरणों में होगी, जिसके लिए लिए शहर में 16 केंद्र बनाए गए हैं। पहले चरण की परीक्षा 8 अप्रैल को ऑफ लाइन कराई जाएगी। जिसमें करीब 9 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। वहीं दूसरे चरण की परीक्षा ऑनलाइन होगी, जिसकी तारीख 15-16 अप्रैल तय की गई है। सीबीएसई की ओर आयोजित ये प्रवेश परीक्षा दो शिफ्टों में होगी। पहली शिफ्ट का एग्जाम जहां सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 तक होगा तो वहीं दूसरी शिफ्ट का एग्जाम दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। यहां आपको बता दे कि इस बार जेईई मेन में करीब 1 से 2.50 लाख रैंक पाने वाले अभ्यर्थियों को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) एडवांस का ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने का मौका मिलेगा। NIT और ट्रिपल आईटी की सीटें जेईई मेन की मेरिट से भरी जाती हैं। जिसका परिणाम 30 अप्रैल को आएगा।

 
बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा को पहले से ज्यादा बेहतर किया गया। विशेषज्ञों का मानना है कि हाल ही में सीबीएसई पेपर लीक की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है और उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के संबंध में छात्रों के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण निर्देश दिए भी गए हैं।
 
अभ्यार्थी के लिए दिशा निर्देश
अप्रैल महीने में निर्धारित प्रवेश परीक्षा के लिए 10 लाख से अधिक उम्मीदवार ने रजिस्ट्रर किया है। बोर्ड ने मार्च में जेईई मुख्य 2018 के लिए प्रवेश पत्र जारी किए थे। जिसके बाद अब 8 अप्रैल परीक्षा होनी है। ऐसे में बोर्ड ने उम्मीदवारों को सुझाब दिया है कि वे समय रहते जेईई मुख्य 2018 प्रवेश पत्र डाउनलोड करें। इसके अलावा बोर्ड ने परीक्षा के सुरक्षित आचरण को सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा विशेषताओं का भी ध्यान रखा है। हालांकि, इन उपायों के कारण देरी हो सकती है जिससे बचने के लिए उम्मीदवारों को ध्यान से इन निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है।
 
प्रवेश पत्र और पहचान पत्र अनिवार्य
बोर्ड के मुताबिक जेईई मेन के लिए आने वाले सभी उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के बिना प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिसके लिए सीबीएसई को ओर से एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया। इसके तहत जेईई मेन के लिए अभ्यार्थी प्रवेश पत्र को आधिकारिक वेबसाइट (jeemain.nic.in) से डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही जिन उम्मीदवारों ने अभी तक प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं किया है उन्हें जल्द से जल्द ऐसा करने का अनुरोध किया गया है। इसके अलावा सभी छात्रों को अपने प्रवेश पत्र के साथ एक फोटो आईडी कार्ड साथ लाने की सलाह भी दी गई है।
 
परीक्षा केंद्र पर ही मिलेगा पेन-पेपर
जेईई मेन के अभ्यर्थियों को पेन, रफ पेपर और पानी की बॉटल लेकर परीक्षा केंद्र पर नहीं जाना होगा। ये सब सीबीएसई की तरफ से अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर ही उपलब्ध कराया जाएगा। ओएमआर शीट पर ब्लैक बॉल पेन से निशान लगाए जाएंगे। साथ ही जूता-मोजा पहनकर या फिर बैग लेकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसलिए सभी अभ्यर्थियों से अनुरोध किया गया है कि वो प्रतिबंधित ड्रेस में परीक्षा देने नहीं आएं। दूसरी ओर लड़कियों को सामान्य कपड़े पहनकर आने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। हेयर क्लिपर और क्लचर लगाने पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है।
 
मोबाइल-इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पूरी तरह बैन
दूसरी ओर सीबीएसई ने सभी उम्मीदवारों को सलाह देते हुए कहा कि अभ्यार्थी परीक्षा केन्द्रों में किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और मोबाइल को न लेकर जाएं। हालांकि इसके बाद भी अगर किसी उम्मीदवार के पास कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पाया जाता है तो उसे परीक्षा में बैठने से रोक दिया जाएगा। बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की सूची में ब्लूटूथ डिवाइस, स्मार्टवाच और मोबाइल फोन या टेबलेट के साथ डिजिटल घड़ियां भी शामिल हैं। इसी लिहाज से परीक्षा की सुरक्षा के मापदंड़ों को ध्यान में रखते लिए ये निर्देश जारी किया गया है।
 
मेटल डिटेक्टर से होगी एंट्री
एग्जाम में किसी भी तरह की कोई अव्यवस्था न फैले इसके लिए इस साल बोर्ड ने मेटल डिटेक्टर लगाने का फैसला लिया है। बोर्ड के मुताबिक किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को अभ्यार्थी अपने साथ न ले जा सके इसके लिए परीक्षा केंद्र में मेटल डिटेक्टर को स्थापित करने का निर्णय लिया है। यह उस समय को प्रभावित करने के लिए बाध्य है, जब उम्मीदवारों को मंजूरी हासिल करने के लिए समय लगेगा। इसलिए सभी उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने के लिए पहले से अच्छी तरह से रिपोर्ट करने की सलाह दी गई है कि वे सुरक्षा जांच में देरी न करें।
 
परीक्षा केंद्र के रूट की करें जांच
परीक्षा केंद्र को लेकर सीबीएसई की ओर से छात्रों को एक और नसीहत जारी की गई। जिसमें बताया गया है कि छात्र और उनके अभिभावक परीक्षा केंद्र के रूट की पहले से ही जांच करें। ताकि एग्जाम के दिन किसी भी छात्र को परीक्षा केंद्र पहुंचने में कोई दिक्कत महसूस न हो सके और सभी समयानुसार सेंटर पर पहुंचे। साथ ही ये भी बताया कि सुबह की शिफ्ट में परीक्षा हॉल में प्रवेश 9.30 बजे के बाद बंद हो जाएगा। जिसके बाद किसी भी छात्र को एंट्री नहीं दी जाएगी। वहीं दोपहर की शिफ्ट में परीक्षा के लिए 2 बजे तक पहुंचना अनिवार्य होगा। जिसके बाद लेट आने वाले किसी भी छात्र-छात्रा को परीक्षा हॉल में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
 
याद रखें कि आपको परीक्षा हॉल में जेईई मेन के एडमिट कार्ड के अलावा कुछ और ले जाने की इजाजत नहीं होगी। ऐसे में एडमिट कार्ड यानी प्रवेश पत्र में कई तरह के निर्देश भी दिए गए है। लिहाजा इसे पहले ही पढ़ लें और उसी के हिसाब से नियमों का पालन करें। परीक्षा के लिए पैड ले जाने की इजाजत होती है। ऐसे में यह सुनिश्चित करें कि पैड साफ-सुथरा हो यानी इस पर कुछ लिखा नहीं होना चाहिए। कलम परीक्षा हॉल में दिए जाएंगे। साथ ही परीक्षा से पहले बायोमेट्रिक जांच भी होगी इसके अलावा परीक्षा में नकल रोकने के लिए मेटल डिटेक्टर भी लगाए गए हैं। इन्हीं सभी चीजों के ध्यान में रखकर आप अपनी परीक्षा को सफल और सहज बना सकते हैं।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

शेयर करें: