Prabhasakshi
शनिवार, अक्तूबर 20 2018 | समय 22:08 Hrs(IST)

विशेषज्ञ राय

ऐसे कमाएं ट्रैवल क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा से ज्यादा एयर माइल्स

By रुपांशी थापा | Publish Date: Apr 3 2018 1:04PM

ऐसे कमाएं ट्रैवल क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा से ज्यादा एयर माइल्स
Image Source: Google

शॉपिंग क्रेडिट की सबसे बड़ी खासियत होती है उससे मिलने वाला रिवार्ड प्वाइंट्स। बैंक अपने क्रेडिट कार्ड कस्टमर को खर्च करने पर कमाई करने के मौके देती है। और जब इस रिवार्ड प्वांइट्स का इस्तेमाल कहीं सैर-सपाटे, हवाई सफर और होटल बुकिंग में करते हैं तो इससे बेहतर और कुछ हो ही नहीं सकता। क्रेडिट कार्ड यूजर्स हमेशा उन नए तरीके और विकल्पों की तलाश में रहते हैं जिससे वो अपने कार्ड पर ज्यादा से ज्यादा एयर माइल्स की कमाई कर सके और ज्यादा से ज्यादा रिवार्ड प्वाइंट्स कमा सके। बड़े बैंक आजकल ट्रैवल क्रेडिट कार्ड भी इश्यू करते हैं। मसलन Citi Bank credit cards अपने ट्रैवल क्रेडिट कार्ड पर ग्राहकों को एयर माइल्स ऑफर करते हैं और खास बात यह है कि इस बैंक द्वारा ऑफर किया गया एयर माइल्स कभी एक्सपायर्ड नहीं होता है और इसे आप फ्लाइट की टिकट खरीदने में भुगतान कर सकते हैं। ठीक इसी तरह American Express बैंक अपने क्रेडिट कार्ड यूजर्स को एयरपोर्ट के लाउंज में शॉपिंग की कंप्लीमेंटरी एक्सेस के साथ-साथ लग्जरी होटलों के बुकिंग के लिए भी रिवार्ड प्वाइंट्स देती है। 

विभिन्न क्रेडिट कार्ड कंपनियों द्वारा दिए जा रहे एयर माइल्स ऑफर, रिवार्ड प्वाइंट्स के बारे में हमें हर पहलुओं की जानकारी होनी चाहिए। हमें यह जानना चाहिए कि हम अपने क्रेडिट कार्ड पर दी जा रहीं सुविधाओं का कैसे ज्यादा से ज्यादा से इस्तेमाल करें।
 
आईए जानते हैं कैसे हम अपने क्रेडिट कार्ड पर एयर माइल्स की कमाई को ज्यादा से ज्यादा बढ़ा सकते हैं। 
 
1. टाइम लिमिट के तहत खर्च के लेवल को क्रास करने से मिलेगा साइन अप बोनस 
 
बहुत सारे ट्रैवल क्रेडिट कार्ड में साइन अप बोनस ऑफर किए जाते हैं। इसके तहत एयर माइल्स और रिवार्ड प्वाइंट्स तभी ही दिए जाते हैं जब आप एक निश्चित समय तक अपने कार्ड पर कंपनी द्वारा निर्धारित खर्च करने की अधिकतम सीमा को क्रॉस कर लेते हैं। मसलन, YES Bank credit cards पर आप कार्ड जारी होने के बाद 90 दिनों के भीतर अगर पहला ट्रांजेक्शन करते हैं तो 15,000 तक रिवार्ड प्वाइंट्स कमा सकते हैं। फिर अगले साल रिनुअल फी टाइम पर जमा करने से आप 10,000 का रिवार्ड प्वाइंट्स कमा सकते हैं। 
 
प्रायः बैंक खर्चे की लिमिट कम सेट करके ही रखती है ताकि कस्टमर आसानी से इस लिमिट को क्रॉस कर सके और रिवार्ड प्वाइंट समेत एयर माइल्स की सुविधा उठा सके। हालांकि आपको उतने खर्च भी नहीं करनी चाहिए जिसे आप बाद में भुगतान नहीं कर सकें। इसका आसान सा उपाय यह है कि आप ऐसे क्रेडिट कार्ड का चयन करें जिसका साइन अप बोनस पाना आपके लिए कम खर्च में ही आसानी से मिल जाए।
 
2- ऐसे सामानों की खरीदारी करें जिसमें रिवार्ड प्वाइंट ज्यादा मिलते हों
 
सभी क्रेडिट कार्ड कस्टमर को रिवार्ड प्वाइंट ऑफर करती है जो एयर माइल में कनवर्ट हो सकती है। वैसे बैंक खर्चों के कैटेगिरी के हिसाब से रिवार्ड प्वाइंट्स ऑफर करती है। ट्रांजेक्शन के लिए बैंकों ने कुछ खास कैटेगरी बना रखे हैं। जैसे- Citi Premiere Miles Credit Card सभी तरह के खर्चों के कैटेगिरी पर ग्राहकों को 4 एयर माइल्स देती है, लेकिन जब आप क्रेडिट कार्ड से फ्लाइट की टिकट बुक करते हैं या Premier Miles के वेबसाइट पर चिन्हित होटल बुक करते हैं तो फिर आपको 10 एयर माइल्स तक दी जा सकती है। और खास बात यह है कि यह एयर माइल्स या रिवार्ड प्वाइंट्स कभी एकस्पायर्ड नहीं होते हैं। 
 
3- एयरलाइन पार्टनरशिप वाले क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें 
 
अगर आप किसी एक खास एयरलाइंस से बराबर सफर करते हैं तो आपको वैसे क्रेडिट कार्ड कंपनी की तलाश करनी चाहिए जिसकी बिजनेस पार्टनरशिप उस एयरलाइंस कंपनी से हो। जैसे American Express का जेट एयरवेज के साथ बिजनेस पार्टनरशिप है और इसके कस्टमर को बोनस एयम माइल्स की सुविधा मिलती रहती है जिसका उपयोग फ्लाइट बुकिंग में कस्टमर करते हैं। American Express के कस्टमर को वेलकम गिफ्ट के तहत क्रेडिट कार्ड पर कंप्लीमेंटरी के तौर पर जेट एयरवेज के घरेलू विमान सेवा का एक तरफ का टिकट भी ऑफर किया जाता है, जिसमें बेस प्राइस की कीमत आपको नहीं अदा करनी पड़ती है। अगर आप ये क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो खास एयरलाइन सर्विस जिस पर आप बराबर सफर करते हैं तो कई सीधे लाभ के अलावा भविष्य में एयर माइल्स भी आपको मिलती रहती है। 
 
4- रिवार्ड प्वाइंट्स को एयर माइल्स में कैसे बदलें 
 
कुछ ट्रैवल क्रेडिट कार्ड पर एयर माइल्स सीधे जुट जाती है वहीं दूसरे क्रेडिट कार्डों पर आपको मिले रिवार्ड प्वाइंट्स एय माइल्स में कनवर्ट हो जाती है। जब आप अपने कार्ड पर कमाए गए रिवार्ड प्वाइंट्स का इस्तेमाल ट्रैवल के लिए फ्लाइट बुकिंग में करते हैं तो उसे एयर माइल्स में काउंट किया जाता है। इस रिवार्ड प्वाइंट्स को आप पार्टनर होटल के बुकिंग में भी खर्च कर सकते हैं। 
 
5- अपने छुट्टियों की प्लानिंग करें ताकि रिवार्ड प्वाइंट्स का उपयोग कर सकें 
 
अपने कार्ड पर कैसे ज्यादा से ज्यादा एयर माइल्स बनाना है, इसके लिए न सिर्फ आपको ज्यादा से ज्यादा रिवार्ड प्वाइंट्स कमाने हैं बल्कि आपको यह भी जानना है कि इसे कब और कैसे इस्तेमाल किया जाए। ऑफ सीजन में एयर माइल्स और रिवार्ड प्वाइंट्स का इस्तेमाल करना सही होता है, क्योंकि उस समय फ्लाइट की टिकट सस्ती दरों पर मिल जाती हैं। इसलिए आपको अपनी छुट्टियां एडवांस में ही प्लान कर लेनी चाहिए। सफर पर आने वाले खर्च पहले से ही कैलकुलेट करने पर रिवार्ड प्वाइंट्स का इस्तेमाल करना सुविधाजनक होता है। इससे आपको अपने सफर का बजट बनाना भी आसान होता है। इसके बाद आप आसानी से कमाए गए सारे रिवार्ड प्वाइंट्स और एयर माइल्स को आसानी से कैलकुलेट इसका कैश वैल्यू निकाल सकते हैं। 
 
अगर आपके पास आने वाले छुट्टियों के लिए पर्याप्त समय है तो आप अपने रिवार्ड प्वाइंट्स को ग्रॉसरी बिल्स और यूटिलिटी बिल्स में भी भुना सकते हैं। अगर आपके सफर की तारीख नजदीक है तो आपके पास नए क्रेडिट कार्ड लेने का भी विकल्प है जिसमें आपको साइन अप बोनस मिल सकते हैं। 
 
यहां आपको यह जानना जरूरी है कि आपके रिवार्ड प्वाइंट्स कैसे एक्सपायर करते हैं। आप अपने रिवार्ड प्वाइंट्स की ट्रैकिंग भी कर सकते हैं जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि कब आपका रिवार्ड प्वाइंट्स एक्सपायर हो रहा है। 
 
सिर्फ ऐसा ही नहीं है कि आप अपने एक क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा से ज्यादा रिवार्ड प्वाइंट्स कमाएं। अगर आपको सफर पर जाना है तो विभिन्न कंपनियों के ट्रैवल क्रेडिट कार्ड पर मिल रहे रिवार्ड प्वाइंट्स का भी ध्यान रखें और एक दो और कार्ड लेकर इसे एक जगह इकट्ठा कर ट्रैवल के लिए एयर माइल्स में भुनाएं। सिर्फ ट्रैवल के खर्चे के लिए कोई एक ट्रैवल क्रेडिट कार्ड लेना बेहतर विकल्प नहीं है। आप अपने पास और भी क्रेडिट कार्ड रखें ताकि आप उसका ट्रैवल में इस्तेमाल कर सकें। जैसे कि किसी एक ट्रैवल कार्ड पर मिल रहे एयर माइल्स का इस्तेमाल आप फ्लाइट बुकिंग के लिए ही कर सकते हैं। वहीं अगर आपके पास दूसरे क्रेडिट कार्ड हैं तो ठहरने के लिए रिवार्ड प्वाइंट्स का इस्तेमाल सेलेक्टेड होटल बुकिंग में भी कर सकते हैं। खास ब्रांड के शॉपिंग में भी कर सकते हैं। 
 
तो, क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल का मूल मंत्र यही है कि आप इससे ज्यादा से ज्यादा रिवार्ड प्वाइंट्स कमाएं, एयर माइल्स कमाएं और साथ ही में यह भी ध्यान रखें कि कमाए गए रिवार्ड प्वाइंट्स और एयर माइल्स को कहां-कहां खर्च करना है। इसके लिए सबसे बेस्ट है कि आप अपने सफर की एडवांस प्लानिंग कर लेंगे तो रिवार्ड बेनिफिट को सफर के हिसाब से भुनाने में आसानी होगी।
 
- रुपांशी थापा 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

शेयर करें: