Prabhasakshi
रविवार, जून 24 2018 | समय 17:57 Hrs(IST)

विशेषज्ञ राय

कोई दुकानदार MRP पर GST लगा रहा है तो यहाँ शिकायत करें

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Nov 2 2017 3:20PM

कोई दुकानदार MRP पर GST लगा रहा है तो यहाँ शिकायत करें
Image Source: Google

पाठकों के प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक व कंपनी सचिव श्री बी.जे. माहेश्वरी जी। श्री माहेश्वरी पिछले 33 वर्षों से कंपनी कानून मामलों, कर (प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष) आदि मामलों को देखते रहे हैं। यदि आपके मन में भी आर्थिक विषयों से जुड़े प्रश्न हों तो उन्हें edit@prabhasakshi.com पर भेज सकते हैं। प्रभासाक्षी के लोकप्रिय कॉलम 'आर्थिक विशेषज्ञ की सलाह' में इस सप्ताह जानिये बैंक खातों को आधार से लिंक करने, एफडी, जीएसटी, जीएसटी रिटर्न, डीमैट अकाउंट आदि से संबंधित पाठकों के प्रश्नों के उत्तर।

प्रश्न-1. क्या सरकार ने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है?
 
उत्तर- सरकार ने बैंक खातों को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि बढ़ाने का प्रस्ताव 31 मार्च 2018 तक किया है, जो लोग अपनी विस्तृत सूचना जमा करने के लिए इच्छुक हैं, यह प्रस्ताव उनके लिए किया गया है।
 
प्रश्न-2. एफडी पोस्ट आफिस में कराना ज्यादा फायदेमंद रहता है या बैंक में?
 
उत्तर- मुझे लगता है, पोस्ट आफिस की ब्याज की दर ज्यादा होती है, इस कारण पोस्ट आफिस में एफडी करना ज्यादा फायदेमंद रहता है।
 
प्रश्न-3. कई जगह दुकानदार MRP पर GST लगाते हैं क्या यह सही है? अगर यह गलत है तो मैं इसकी शिकायत कहां करूँ?
 
उत्तर- MRP पर GST लगाना सही नहीं है, इसके लिए आप अपनी शिकायत टि्वटर पर इस हैंडल- @askGST_GOI पर कर सकते हैं साथ ही आप ऑनलाइन कंज्यूमर फोरम में जाकर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
 
प्रश्न-4. क्या डीमैट अकाउंट को भी आधार नंबर से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है?
 
उत्तर- हां, बजट 2017-18 को घोषणा के अनुसार डीमैट अकांउट को भी आधार नंबर से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है और यह 31 दिसम्बर 2017 तक करना अनिवार्य कर दिया गया है।
 
प्रश्न-5. सरकार ने कहा है कि अगस्त और सितंबर महीने के लिये शुरूआती जीएसटी रिटर्न भरने में देरी को लेकर कंपनियों से जुर्माना नहीं वसूला जायेगा जबकि मैंने रिटर्न में देरी की वजह से जुर्माना भर दिया था क्या मुझे वह राशि वापस मिल सकती है?
 
उत्तर- अगस्त और सितम्बर 2017 में देरी से रिटर्न भरने में देरी की वजह से आपने जो जुर्माना भर दिया था वह राशि आपके जमा खाते के कैश लेजर में वापस की जायेगी।
 
प्रश्न-6. राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र, आवर्ती जमा और मासिक आय योजना जैसी बचत योजनाएँ क्या अब पोस्ट आफिसों के साथ ही बैंकों में भी उपलब्ध हैं?
 
उत्तर- मेरी जानकारी के अनुसार आवर्ती जमा और मासिक आय योजना जैसी बचत योजनाएं बैंकों में उपलब्ध नहीं हैं।
 
प्रश्न-7. जब किन्हीं दो कंपनियों का विलय होता है तो उसके विलय होने वाली कंपनी के शेयरधारकों को किस आधार पर नई कंपनी के शेयर आवंटित किये जाते हैं?
 
उत्तर- विलय होने वाली दोनों ही कंपनी का मूल्यांकन उन कंपनी के बुक वेल्यू, यथार्थ मूल्य, कैश फ्लो, बाजार मूल्य, भविष्य की आय आदि के आधार पर किया जाता है और इन सब को ध्यान रखते हुए नई कंपनी के शेयर आवंटित किये जाते हैं।
 
प्रश्न-8. क्या भारत में सभी तरह की वर्चुअल करन्सी पर प्रतिबंध है?
 
उत्तर- हां, भारत में सभी तरह की वर्जुअल करन्सी पर प्रतिबंध है।
 
प्रश्न-9. अगर कोई इंश्योरेंस पॉलिसी लैप्स हो गयी है तो उसे रिन्यू कराना फायदेमंद है या नयी पॉलिसी लेना ठीक रहेगा?
 
उत्तर- अगर कोई इंश्योरेंस पॉलिसी लैप्स हो गयी है तो उसे विलम्ब शुल्क भरकर रिन्यू करा लेना चाहिए नहीं तो आपका सारा प्रीमियम भरा हुआ समाप्त हो जायेगा।
 
प्रश्न-10. शेयर बाजार में इंट्रा डे का क्या अर्थ होता है इसके तहत कैसे कारोबार किया जाता है? क्या इसमें पैसे पहले देने होते हैं?
 
उत्तर- इंट्रा डे का अर्थ है जो लेन-देन दिन में एक बार सेटल्ड कर दिया जाता है उसे कारोबारी बाजार में इंट्रा डे ट्रांजेक्शन कहते हैं। इसमें पैसे पहले देने की कोई आवश्यकता नहीं होती।
 
नोटः कर से जुड़े हर मामले चूँकि भिन्न प्रकार के होते हैं इसलिए संभव है यहाँ दी गयी जानकारी आपके मामले में सटीक नहीं हो इसलिए अपने विशेषज्ञ की सलाह भी ले लें।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

शेयर करें: