Prabhasakshi
रविवार, जून 24 2018 | समय 14:24 Hrs(IST)

फिटनेस मंत्रा

होली पर सिंथेटिक रंगों और गुब्बारों का प्रयोग करने से बचें

By रेनू तिवारी | Publish Date: Feb 28 2018 1:49PM

होली पर सिंथेटिक रंगों और गुब्बारों का प्रयोग करने से बचें
Image Source: Google

होली पर सिंथेटिक रंगों से बचकर रहें। इन रंगों में लेड आक्साइड, मरकरी सल्फाइड ब्रोमाइड, कापर सल्फेट आदि भयानक केमिकल मिले होते हैं जो कि आंखों की एलर्जी, त्वचा में खुजली और अंधा तक बना देते हैं। 

होली पर सिंथेटिक रंगों से बचे
होली पर सिंथेटिक रंगों से बचकर रहें। इन रंगों में लेड आक्साइड, मरकरी सल्फाइड ब्रोमाइड, कापर सल्फेट आदि भयानक केमिकल मिले होते हैं जो कि आंखों की एलर्जी, त्वचा में खुजली और अंधा तक बना देते हैं। इनकी जगह हिना, हल्दी पाउडर, चंदन, फूलों की पंखुड़‍ियों का चूरा आदि भी प्रयोग कर सकते हैं, जो कि त्वचा को बिल्कुल नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। 
 
रंगों से एलर्जी 
वे लोग जिन्हें रंगों से एलर्जी है, उन्हें हर हाल में इन रंगों से दूर रहना चाहिये। साथ ही एक्जिमा से परेशान लोगों को भी इन रंगों से दूर रहना चाह‍िए। बेहतर होगा क‍ि रंग खेलने से पहले शरीर पर नारियल का तेल या सरसों का तेल लगा लीजिये, जिससे रंग त्वचा पर ना च‍िपके।
 
नाखूनों पर लगाएं नेलपेंट
होली खेलने के कई दिनों बाद भी नाखून के किनारों पर रंग लगा रहता है, जो दिखने में बुरा तो लगता ही है साथ ही साथ आपके नाखूनों को भी डैमेज करता है। नाखूनों को सुरक्षा देने के लिए होली खेलने से पहले ट्रांसपेरेन्ट नेलपेंट की मोटी परत लगाएं। नाखून अगर लम्बे हैं, तो अंदर की ओर भी नेलपेंट की हल्की परत लगा सकते हैं।
 
चेहरे पर ऑलिव ऑयल की बनाएं परत
ज्यादातर रंग एसिडिक होने के कारण चेहरे को नुकसान पहुंचाते हैं। होली तो लोग मजे में खेल लेते हैं, पर बाद में सावधानी न बरतने के कारण स्किन एलर्जी, खुजली, एक्जिमा जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन सब से चेहरे का बचाव बहुत जरूरी है। रंग खेलने से पहले चेहरे पर ऑलिव ऑयल या मॉश्च्योराइजर लोशन अवश्य लगाएं। इससे आपके चेहरे पर एक परत बनती है जिससे रंग आपके चेहरे के छिद्रों में नहीं जाता है। इसके अलावा चेहरे पर होली का मेकअप लगाने से पहले फॉउंडेशन या कॉमपैक्ट का लेयर जरूर बनाएं, इसके बाद ही कुछ और कॉस्मेटिक का प्रयोग करें।
 
लिपस्टिक से पहले लगाएं वैसलीन
होंठो की सुरक्षा के लिए लिपस्टिक लगाएं पर लिपस्टिक लगाने से पहले पेट्रोलियम जेली या वैसलीन की परत लगा लें, जिससे आपके होठ रंगों के कारण नहीं फटेंगे।
 
बालों में खूब सारा तेल लगाएं
रंग खेलने से पहले बालों में खूब सारा तेल लगाएं और सिर को रुमाल या स्‍कार्फ से ढक लें। सिंथेटिक रंग बालों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। 
 
पानी में ज्‍यादा भीगने से भी बचें
होली के मौके पर पानी में ज्‍यादा भीगने से भी बचें। इससे बुखार, जुकाम, सिर दर्द, नाक बहना, बदन दर्द आदि की परेशानियां हो सकती हैं। 
 
गुब्‍बारों का कम इस्तेमाल करें
होली पर गुब्‍बारों से भी बचें। अक्‍सर ये आंख में लग जाते हैं जिसकी वजह से रोशनी तक जा सकती है। 
 
खाने पर रखें कंट्रोल
त्योहार आने पर कर्इ लोग जो डाइटिंग पर भी होते हैं, वह भी इस दिन खुद के पेट को कंट्रोल नहीं कर पाते। इसका नतीजा तबीयत खराब के तौर पर हो सकता है।  
 
इन बातें का रखें खास ध्यान
 
-होली खेलते वक्त अगर आंखों में रंग चला जाए तो ठंडे पानी से धोएं। आराम न मिलने पर तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।
 
-अगर रंग आपके नाक या मुंह में चला जाता है, तो पानी पीकर उल्टी करें। गर्म पानी में हल्दी और नमक डालकर गरारे करें। अगर गलती से रंग नाक में चला जाए, तो सांस लेने में दिक्कत होती है, ऐसे में फौरन डॅाक्टर की सलाह लें।
 
-रंगों को चेहरे से हटाने के लिए केमिकल सोप का इस्तेमाल न करें। इसकी जगह पर चोकर और बेसन का इस्तेमाल करें। अगर बालों में रंग अधिक मात्रा में चला गया हो तो बालों को मुलतानी मिट्टी से धोएं, बजाय हार्ड शैम्पू के।
 
-रेनू तिवारी

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

शेयर करें: