Prabhasakshi
बुधवार, अप्रैल 25 2018 | समय 22:00 Hrs(IST)

मोबाइल एप

इस बार मदर्स डे पर माँ को 'एप्स' के जरिये तोहफा दें

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 14 2017 12:42PM

इस बार मदर्स डे पर माँ को 'एप्स' के जरिये तोहफा दें
Image Source: Google
दुनिया में “मां” एक ऐसा इकलौता रिश्ता है जिसमें बिना शर्त प्यार होता है। मां केवल नया जीवन ही नहीं देती बल्कि एक पूरी दुनिया अपने बच्चों के लिए संजोती है। चाहे उस के लिए मां को कितनी ही चुनौतियां का सामना करना पड़े वो सब करती है सिर्फ अपने बच्चे के उज्ज्वल भविष्य के लिए। इस बार मदर्स डे 14 मई को मनाया जा रहा है। वैसे तो मां को मनाने, रिझाने या खुश करने के लिए किसी एक दिन की आवश्यकता नहीं है, मदर्स डे को तो हर दिन जीया जा सकता है।  
 
मदर्स डे पर आप कपड़े, गहने या कार्ड्स और चॉकलेट्स गिफ्ट तो अपनी मां को गिफ्ट कर ही चुके होंगे पर इस बार आपके लिए इससे बेहतर ऑप्शन है। इन गिफ्ट से बेहतर है कि आप उन्हें रोज़मर्रा के काम में हेल्प करें और वो भी एप्प की मदद से। डिजिटल के इस दौर में अगर आपकी मां इससे कदम से कदम मिला कर चलेंगी तो वो भी आपकी तरह 'कूल' मॉम बन जाएंगी। इन एप्स के ज़रिये उनके कई काम आसान होंगे और उन्हें आपका इस तरह का सप्राइज़ देना भी बहुत अच्छा लगेगा।
 
तो चलिए आज हम आपको विस्तार से बताते हैं उन एप्स के बारे में जिनके द्वारा आप अपनी मां के फोन पर आज ही डाउनलोड कर रोज़मर्रा के काम में मदद कर सकते हैं और चाहें तो खाली टाइम में वो कुछ नया ट्राई भी कर सकती हैं-
 
पेटीएम- इस मदर्स डे पेटीएम कई प्रोडक्ट्स पर बड़ा कैशबैक और कई ऑफर्स भी विशेष रूप से ला रहा है। इस एप्प के ज़रिये मोबाइल भुगतान और सभी उपयोगी बिलों का भुगतान जैसे फोन, इंटरनेट, बिजली, डीटीएच, गैस, पानी ऑनलाइन पे कर सकते हैं। एप्प पर मौजूद मूवी व अन्य ऑफर्स का लाभ उठाकर, उसे बाहर ले जाएं और वास्तव में उन्हें विशेष महसूस कराएं। इसके अलावा पेटीएम पर घर के लिए साज-सामान और सजावट के शानदार ऑफर्स के साथ घर को नया रूप दे सकते हैं।
 
अरबन क्लैप- इस मदर्स डे अपने सिलेब्रेशन को दुगना करें अरबन क्लैप एप्प के साथ। अपनी मां को अरबन क्लैप एप्प के माध्यम से विशेष सेवाओं का उपहार दें। मां के इस दिन को खास बनाने के लिए आप घर बैठे-बैठे सैलून जैसी सेवाएं दे सकते हैं। इसके अलावा मेकअप आर्टिस्ट, ब्यूटीशियन, डायटिशियंस इत्यादि से सर्विसेज ले सकते हैं। और यदि आपकी मां फिटनेस या संगीत-नृत्य की शौकीन हैं तो आप उसे घर पर योगा ट्रेनर जैसी अन्य सेवाओं के साथ ही घर पर ज़ुम्बा, साल्सा, गिटार और कीबोर्ड क्लासेज़ आदि से उन्हें सप्राइज़ भी दे सकते हैं।
 
टाइम सेवरज़- अपनी माँ को इस मदर्स डे पर घर के सभी काम से ब्रेक दें और उन्हें अपने लिए टाइम दें। टाइम सेवरज़ एप्प के ज़रिये आप प्रोफेशनल क्लीनिंग सर्विसेज जैसे रसोईघर, सोफे, गद्दे, शौचालय, आदि की क्लीनिंग और लॉन्ड्री सेवाएं ले सकते हैं। इतना ही नहीं, आप चाहें तो मां को ब्यूटी सर्विसेज के द्वारा भी पैम्पर कर सकते हैं उसके लिए आप ये सेवाएं बुक करा सकते हैं जैसे फेस क्लीनिंग, मैनीक्योर, पेडीक्योर, वैक्सिंग, फेशियल आदि।
 
कुकिंग ऐप्स- हम सभी मांओं का हर वक्त यही सवाल होता है कि खाने में क्या बनाऊं? अपनी मां की इस उलझन को कम करने के लिए, उनके फोन में बढ़िया सा कुकिंग एप्प डाउनलोड कर दें। प्लेस्टोर पर ऐसे ऐप्स की भरमार है। इन ऐप्स पर अलग-अलग पाक कला और मशहूर शेफ की रेसिपीज़ व टिप्स मौजूद होती है। कोई रेसिपी बुक देने से बढ़िया है कि आप उनके फोन पर ही एप्प डाउनलोड कर दें ताकि वह हर वक्त अपने साथ लेकर चल सकें। ऐसे में वह अपने साथ-साथ अपनी सहेली के घर पार्टी के लिए नई डिश बनाने में भी आराम से मदद कर सकती हैं।
 
ऑनलाइन मैग्ज़ीन एप्प- अगर आपकी मां को मैग्ज़ीन पढ़ने या खबरों से अपडेट रहने का शौक है तो उनके फोन में न्यूज़ एप्प या ऑनलाइन मैग्ज़ीन डाउनलोड कर सकते हैं। आपको प्लेस्टोर में कई ऐप्स फ्री मिलेंगी वहीं, कुछ को सबस्क्राइब करना पड़ेगा है। फ्लिपबोर्ड एक ऐसा स्मार्टफोन एप्प है जो आपकी पसंद के अनुसार दुनियाभर की मैगज़ीन और न्यूज़ पोर्टल से कंटेंट इकट्ठा कर न्यूज़ फीड में सेव करता है। इस एप्प की मदद से आप घर में न्यूज़पेपर और मैग्ज़ीन का ढेर लगाने से बच जाएंगे।
 
बेबी मॉनिटर एप्प- मां तो मां होती है फिर चाहे आपकी हो या किसी और की। इस मदर्स डे आप उन मांओं की मदद कर सकते हैं, जिनके घर बहुत छोटा बच्चा है। उन्हें बेबी मॉनिटर एप्प के बारे में बताएं। इस एप्प की फंक्शनिंग के लिए एक कैमरे को मां के कैमरे से जोड़ना होता है। बच्चे के पालने में या उसके आस पास कैमरा लगाएं और उसे मां के फोन से अटैच कर दें। फिर मां घर के किसी भी कोने से बेबीफोन की मदद से बच्चे पर नज़र रख सकती हैं।
 
फैमिली जीपीएस ट्रैकर- मां को घर परिवार की हमेशा चिंता रहती है। वह हमेशा चाहतीं हैं कि उसके बच्चे जहां भी रहें खुश और सुरक्षित रहें। इसलिए वक्त-वक्त पर फोन कर आपका स्टेटस जानती रहती हैं। तो ये टेंशन खत्म करने के लिए फैमिली ट्रैकर एप्प याद से डाउनलोड करें।
 
नोट मेकिंग एप्प- माएं ज्यादातर काम करती हैं और हर छोटी सी छोटी चीज़ का ध्यान रखती हैं मगर हर बार किसी महत्वपूर्ण काम या तारीख को नोट करना मुमकिन नहीं। इसलिए ज़रूरी है मां के फोन में एवरनोट एप्प डाउनलोड करें जिसमें वह अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के जन्मदिन, राशन की लिस्ट, महत्वपूर्ण तारीख, बिल भुगतान या कोई ज़रूरी बात नोट कर सकें।
 
शैव्या शुक्ला

Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.