Prabhasakshi
सोमवार, जून 25 2018 | समय 22:53 Hrs(IST)

राष्ट्रीय

महिला दिवस पर PM मोदी ने कुंवर बाई को किया याद

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Mar 8 2018 2:20PM

महिला दिवस पर PM मोदी ने कुंवर बाई को किया याद
Image Source: Google

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज महिला दिवसके अवसर पर कहा किकई महिलाओं ने ‘अपने अनुकरणीय कार्यों के जरिए मानवता के इतिहास पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है’। उन्होंने अपनी महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत अभियान की शुभंकर दिवंगत कुंवर बाई को श्रद्धांजलि दी। कई सारे ट्वीट के जरिए मोदी ने लोगों से अपील की है कि वह उन्हें प्रेरणा देने वाली महिलाओं के बारे में लिखें और#शी-इंस्पायर्स-मी हैशटेग का इस्तेमाल करें।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रधानमंत्री ने लिखा कि, ‘अपने अनुकरणीय कार्यों के माध्यम से कई महिलाओं ने मानवता के इतिहास परअपनी अमिट छाप छोड़ी है। वह पीढ़ियों को प्रेरित कर रही हैं। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप उन महिलाओं के संबंध में लिखें जो आपको प्रेरित करती हैं। #शी-इंस्पायर्स-मी।’ वर्ष के आरंभ में106 वर्ष की आयु में कुंवर बाईका निधन हो गया था। उनकी प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपनी एकमात्र संपत्ति बकरियां बेच दीं, ताकि छत्तीसगढ़ के कोटाभारी गांव स्थित अपने मकान में दो शौचालय बनवा सकें।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। प्रधानमंत्री ने कहा कि कुंवर बाई के कदम से उन्हें बहुत प्रेरणा मिली है। मोदी ने लिखा है कि, ‘मुझे वह समय हमेशा याद रहेगा जब छत्तीसगढ़ यात्रा के दौरान मुझे कुंवर बाई का आशीर्वाद लेने का अवसर प्राप्त हुआ था। स्वच्छ भारत के बापू के सपने को पूरा करने के उत्साही लोगों के दिलों- दिमाग में कुंवर बाई हमेशा रहेंगी।’ प्रधानमंत्री ने दो साल पहलेकी कुंवर बाई को सम्मानित करती हुई तस्वीरें और वीडियो भी साझा किया है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


शेयर करें: