Prabhasakshi
मंगलवार, अप्रैल 24 2018 | समय 10:07 Hrs(IST)

पंजाब

पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की शुरूआत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 11 2017 4:35PM

पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की शुरूआत
Image Source: Google

जालंधर। पंजाब में चार फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनावों तथा अमृतसर में होने वाले लोकसभा उपचुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र दाखिल करने का काम शुरू हो गया। जिला निर्वाचन अधिकारी सह जिलाधिकारी के.के यादव ने आज बताया कि राज्य में अगले महीने की चार तारीख को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही जालंधर में भी नामांकन प्रक्रिया की शुरूआत हो गयी है। उन्होंने बताया कि चुनाव लड़ने वाले सभी दलों के प्रत्याशी 18 जनवरी तक निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार जिले के सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों के संबंधित निर्वाचन अधिकारी के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे।

 
यादव ने बताया कि दिन में 11 बजे से लेकर दोपहर बाद तीन बजे तक नामांकन पेपर दाखिल किया जा सकेगा और निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय के 100 मीटर के दायरे में उम्मीदवार केवल तीन वाहन लेकर ही जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि 19 तारीख को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 21 जनवरी तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए चार फरवरी हो मतदान होगा। इससे पहले पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी में कहा गया कि प्रदेश की सभी 117 विधानसभा सीटों पर चुनाव तथा अमृतसर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी गयी है और नामांकन पत्र दाखिल करने का काम शुरू हो गया है।
 
निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार इस बार ईवीएम पर दलों के उम्मीदवारों की तस्वीर भी लगायी जाएगी जिससे मतदाता एक ही नाम के दो उम्मीदवारों को लेकर किसी प्रकार से भ्रमित नहीं हों। प्रदेश में ऐसा पहली बार होगा। प्रदेश में विधानसभा की कुल 117 सीटें हैं इनमें से जालंधर जिले में नौ विधानसभा क्षेत्र हैं। जिले के सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों के लिए आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। सत्तारूढ़ शिअद ने भी अपने कोटे की छह सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। हालांकि, सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल भारतीय जनता पार्टी ने अभी तक राज्य में अपने उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है।
 
विपक्षी कांग्रेस जालंधर की दो सीटों पर अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर चुकी है लेकिन पार्टी ने अब तक जिले में शेष सात सीटों सहित सूबे की 40 सीटों पर उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है। मौजूदा विधानसभा में जालंधर की सभी नौ सीटों पर सत्तारूढ़ गठबंधन का कब्जा है। शहर की तीनों विधानसभा सीटों पर भाजपा का, जबकि छह पर अकाली दल का कब्जा है। हालांकि जालंधर छावनी के विधायक परगट सिंह, करतारपुर के सरवन सिंह फिल्लौर तथा फिल्लौर के अविनाश चंद्र शिअद छोड़ चुके हैं। परगट और फिल्लौर कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। राजनीतिक जानकारों की मानें तो प्रदेश में शिअद और भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए विधायकों के कारण कांग्रेस में टिकट बंटवारे में देरी हो रही है।
 

Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.