Prabhasakshi
रविवार, जून 24 2018 | समय 18:03 Hrs(IST)

टेक्नॉलॉजी

इंटरनेट पर सर्फिंग के समय आपके काम के लिए कुछ जरूरी टिप्स

By वरूण क्वात्रा | Publish Date: Dec 5 2017 1:49PM

इंटरनेट पर सर्फिंग के समय आपके काम के लिए कुछ जरूरी टिप्स
Image Source: Google

वर्तमान समय में, इंटरनेट हर व्यक्ति की जिदंगी का एक अटूट हिस्सा बन चुका है। चाहे मोबाइल हो या कंप्यूटर या फिर लैपटॉप, हर डिवाइस अब इंटरनेट के बिना अधूरा ही लगता है। यूं तो हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी कुछ ऐसे टिप्स से अनजान होते हैं, जो हमारी ब्राउजिंग को आसान बनाते हैं। तो चलिए आज हम जानते हैं कुछ ऐसे ही इंटरनेट टिप्स के बारे में−

 
खुलेगी नई टैब
एक बाद याद रखें कि अगर आप कंप्यूटर एक्सपर्ट बनना चाहते हैं तो आपको माउस का कम से कम इस्तेमाल करना आना चाहिए। आमतौर पर लोग नई टैब खोलने के लिए कर्सर को ऊपर ले जाकर क्लिक करते हैं। लेकिन आप चाहें तो ctrl t दबाकर भी एक नई ब्लैंक टैब खोल सकते हैं। 
 
वेबपेज शॉर्टकट
किसी भी यूआरएल को खोलने के लिए अक्सर लोग पूरा यूआरएल टाइप करते हैं। लेकिन वास्तव में आपको किसी भी एड्रस के लिए http:// या www टाइप करने की आवश्यकता नहीं है। मसलन, अगर आप प्रभासाक्षी की साइट खोलना चाहते हैं तो आपको www.prabhasakshi.com लिखने की जरूरत नहीं है। आप केवल prabhasakshi लिखकर एंटर दबा दीजिए। साइट खुद ब खुद खुल जाएगी। वैसे आप अगर अपना काम और भी आसान करना चाहते हैं तो केवल prabhasakshi टाइप कीजिए और फिर Ctrl+Enter दबाइए। ऐसा करने से साइट तुरंत खुल जाती है। 
 
जब भरना हो ऑनलाइन फॉर्म
 अगर आप आनलॉइन किसी फॉर्म या डिटेल्स को फिल कर रहे हैं तो एक बॉक्स से दूसरे बॉक्स में जाने के लिए माउस का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। आप केवल tab का बटन दबाकर भी अगले बॉक्स में जा सकते हैं। वहीं पहले वाले बॉक्स में वापिस आने के लिए Shift+tab का बटन दबाएं।  
 
इंटरनेट ब्राउजर शॉर्टकट
इंटरनेट ब्राउजिंग में आपका काफी समय खपता है। अपने समय की बचत के लिए आप कुछ शॉर्टकट्स का प्रयोग कर सकते हैं। मसलन, अगर आप अपने कर्सर को एड्रेस बार पर ले जाना चाहते हैं तो आप Alt+D या Ctrl+L दबा सकते हैं।
 
अगर आप अपने इंटरनेट के पेज को बड़ा या छोटा करना चाहते हैं तो Ctrl key को दबाएं और फिर + या - प्रेस करें। आपका Ctrl key + से पेज बड़ा और Ctrl key - से पेज छोटा हो जाएगा। पेज को सामान्य अवस्था में लाने के लिए Ctrl+o प्रेस करें। 
 
अगर आप पेज में वापिस जाना चाहते हैं तो backspace key या Alt key+left arrow का इस्तेमाल करें। अगर आप अपने वेब पेज को रिफ्रेश करना चाहते हैं तो इसके लिए Ctrl+R या F5 का इस्तेमाल किया जा सकता है। 
 
अगर आप अपने वेबपेज की स्क्रीन को फुल साइज में देखना चाहते हैं तो F11 का इस्तेमाल करें। उसे वापिस नॉर्मल करने के लिए भी F11 का इस्तेमाल करें। 
 
अक्सर लोग इंटरनेट में कुछ बुकमॉर्क्स लगा लेते हैं ताकि वे जरूरी जानकारी दोबारा आसानी से पढ़ सकें। अगर आप भी किसी पेज को बुकमॉर्क बनाना चाहते हैं तो Ctrl|+D दबाएं। 
 
- वरूण क्वात्रा

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

शेयर करें: