उड़नखटोले से कुंभ नगरी का नजारा ले सकेंगे देश-विदेश के पर्यटक

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Apr 15 2018 2:02PM
उड़नखटोले से कुंभ नगरी का नजारा ले सकेंगे देश-विदेश के पर्यटक
Image Source: Google

उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग ने प्रयाग में अगले साल लगने जा रहे कुंभ मेले में पर्यटकों को हेलीकाप्टर से कुंभ नगरी का विहंगम दृश्य दिखाने की तैयारी की है और इसके लिए जल्द ही यमुना तट पर स्थित जूना अखाड़ा और पुराने यमुना सेतु के बीच स्थायी हेलीपैड बनाया जाएगा।

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग ने प्रयाग में अगले साल लगने जा रहे कुंभ मेले में पर्यटकों को हेलीकाप्टर से कुंभ नगरी का विहंगम दृश्य दिखाने की तैयारी की है और इसके लिए जल्द ही यमुना तट पर स्थित जूना अखाड़ा और पुराने यमुना सेतु के बीच स्थायी हेलीपैड बनाया जाएगा। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव ने बताया, "पर्यटन विभाग कुंभ के दौरान हेलीकाप्टर सेवा का संचालन करेगा। जूना अखाड़े के पास स्थाई हेलीपैड के लिए करीब ढाई करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए गए हैं। यह हेलीपैड लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाया जाएगा।पवन हंस द्वारा साइट सर्वे किया जा चुका है।" 

 
उन्होंने बताया कि संभवतः अगले महीने से हेलीपैड का निर्माण शुरू हो जाएगा। पवन हंस के साथ ही निजी कंपनियों को भी हेलीकाप्टर सेवा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। कुंभ के दौरान पर्यटक आसमान से कुंभ नगरी का विहंगम दृश्य देख सकेंगे। पर्यटन विभाग की अन्य योजनाओं के बारे में श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने अंग्रेजों के जमाने के कर्जन ब्रिज का अधिग्रहण करने पर सहमति दे दी है। रेलगाड़ी के आवागमन के लिए बंद इस पुल का अधिग्रहण करीब छह करोड़ रुपये में किए जाने की संभावना है। अंग्रेज अधिकारी कर्जन के नाम पर बने इस पुल को पर्यटन के लिहाज से विकसित किया जाएगा।उन्होंने बताया कि कर्जन ब्रिज पर फ्लड लाइट लगाई जाएंगी और इसके आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा के व्यापक उपाय किए जाएंगे।
 
श्रीवास्तव ने बताया कि इसके अलावा, कुंभ और इलाहाबाद शहर के इतिहास, यहां की महान विभूतियों आदि से पर्यटकों को रूबरू कराने के लिए अरैल में 285 करोड़ रुपये की लागत से कलश के आकार का एक संग्रहालय बनाने का प्रस्ताव केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के पास भेजा गया है।उन्होंने बताया कि कुंभ के दौरान किले की दीवार एवं अन्य उपयुक्त स्थानों पर लेजर शो का आयोजन करने की भी तैयारी की जा रही है।इसके अलावा, जिले के 30 किलोमीटर की परिधि से प्रमुख भारतीय भाषाओं एवं विदेशी भाषाओं में डिजिटल साइनेज लगाए जाएंगे। कुंभ के दौरान यहां आने वाले विदेशी पर्यटकों को कोई परेशानी न हो इसके लिए भारत सरकार के संस्कृति विभाग के समन्वय में इंटरप्रिटेशन सेंटर बनाया जाएगा।


 
कुंभ मेले के दौरान पर्यटकों को स्टीमर और आधुनिक नौकाओं से नौका विहार कराने के लिए इलाहाबाद बोट क्लब ने उपकरणों की खरीद का 3 करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा है। इस प्रस्ताव में 23 लाख रुपये की कीमत (जीएसटी सहित) का एक सीडू जेट स्की, 50.4 लाख रुपये कीमत का जेट्टी कवर क्यूब शामिल हैं। इसके साथ ही मेले के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का कैलेंडर भी तैयार कराया जा रहा है।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Video