Prabhasakshi
मंगलवार, अप्रैल 24 2018 | समय 10:13 Hrs(IST)

ब्यूटी/फैशन

मुहांसे और रोमछिद्रों की समस्या से निजात पाने के उपाय

By प्रीटी | Publish Date: Apr 6 2017 3:18PM

मुहांसे और रोमछिद्रों की समस्या से निजात पाने के उपाय
Image Source: Google

किशोरावस्था से तरुणाई में प्रवेश करते समय शरीर में रासायनिक व हारमोनल परिवर्तन तेजी से होते हैं। मुहांसे अधिकतकर इसी आयु में निकलते हैं। लेकिन सभी को नहीं। मुहांसे प्रायः तैलीय त्वचा पर ही निकलते हैं। मुहांसे ही बाद में रोमछिद्र में परिवर्तित हो जाते हैं। जो किशोरियां अगुंलियों से या प्लकर से मुहांसे से पस निकालती हैं, उन्हें ही अक्सर रोमछिद्र की शिकायत होती है। कभी−कभी तो मुहांसे दाग भी छोड़ देते हैं जो चेहरे पर भद्दे लगते हैं।

रोमछिद्रों की समस्या युवतियों की एक आम समस्या बनती जा रही है। इनकी समस्या का मूल कारण अत्यधिक तैलीय त्वचा का होना होता है। दूसरा कारण त्वचा की उचित देखभाल न करना होता है। रोमछिद्र हो जाने से जहां एक ओर चेहरे की सुंदरता समाप्त होती है, वहीं दूसरी ओर समय से पूर्व ही किशोरियों के चेहरे पर परिपक्वता झलकने लगती है।
 
यही कारण है कि आज की युवतियां सौंदर्य के प्रति सजग होती जा रही हैं। हालांकि रोमछिद्रों की समस्या को मूल से तो समाप्त नहीं किया जा सकता फिर भी अगर त्वचा की उचित देखभाल की जाए तो इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए इन सलाहों पर गौर करें−
 
− पेट साफ रखें। कब्ज न होने दें। तली चीजों की जगह भोजन में दूध, फल, हरी सब्जियां व सलाद की मात्रा बढ़ाएं।
− गरम पदार्थ− मांस, मछली, अंडा, चाय, काफी अधिक लेती हों तो इनकी मात्रा कम कर दें।
− दिन में दो−तीन बार चेहरे को पहले गरम व फिर ठंडे पानी सें धोएं।
− गरम पानी में कपड़ा भिगो कर पहले चेहरे को भाप दें। उसके बाद रोमछिद्र खुल जाने पर चेहरे को ठंडे पानी से थपथपाएं व बर्फ का टुकड़ा तब तक धीरे−धीरे मलें जब तक कि त्वचा सहन कर सके।
− चेहरा साफ हो जाने पर एंस्ट्रिजेंट का प्रयोग करें।
− चेहरे पर क्रीम नहीं लगाएं।
− चेहरे पर भारी−भरकम मेकअप नहीं करें।
− गरमियों में चेहरे पर खीरे का रस लगाएं।
− रोमछिद्रों को बंद करने के लिए फिटकरी को गरम पानी में घोल कर रुई की सहायता से चेहरे पर लगाएं।
− टमाटर को चेहरे पर मलने से रोमछिद्रों से छुटकारा मिल सकता है।
− अंडे की सफेदी का मास्क रोमछिद्रों को संकुचित करने में ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है। इस मास्क का प्रयोग सप्ताह में दो या तीन बार जरूर करें।
− टमाटर, मुलतानी मिट्टी और फिटकरी तीनों को अच्छी तरह मिक्स करके चेहरे पर लगाने से चेहरा सुंदर तो होता ही है साथ ही रोमछिद्र भी बंद हो जाते हैं।
− थर्मोहर्ब पाउडर का प्रयोग मास्क के रूप में करें। हल्के कुनकुने पानी में थर्मोहर्ब पाउडर डाल कर उसका लेप बना कर आंखों व होठों को छोड़ बाकी चेहरे पर लगाएं। यह मास्क त्वचा की भीतरी परतों में नमी पहुंचा कर तनाव हटाता है और खुले रोमछिद्रों को बंद करता है।
− कभी−कभी हारमोन असंतुलन के कारण भी रोमछिद्र भरने में समय लगता है। ऐसी स्थिति में त्वचा विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।
 
प्रीटी

Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.