Prabhasakshi
मंगलवार, अप्रैल 24 2018 | समय 10:08 Hrs(IST)

ब्यूटी/फैशन

चेहरे की रौनक निखारनी है तो जानें बेहतरीन उपाय

By हंसा कोरंगा पुंडीर | Publish Date: Apr 13 2017 3:02PM

चेहरे की रौनक निखारनी है तो जानें बेहतरीन उपाय
Image Source: Google

गर्मियां आते ही त्वचा को तेज धूप, लू और सनबर्न से बचाने की कवायद शुरू हो जाती है। हर कोई अपने हिसाब से चेहरे को दमकाने की जुगत में लग जाता है। कुछ लोग पार्लर के चक्कर लगाते हैं, तो कुछ घरेलू नुस्ख़ों को आजमाते हैं। 

आजकल के भागदौड़ भरे शेड्यूल में हमेशा पार्लर जाना संभव नहीं हो पाता। ऐसे में आप घर बैठे कुछ ही मिनटों में सस्ते और सिंपल फॉर्मूले से चेहरे की रंगत निखार सकते हैं। और ये नायाब फॉर्मूला है फल... जी हां, सही पकड़े हैं। अमूमन सभी घरों में कोई ना कोई फल आया रहता है। फल जिस तरह हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं, वैसी ही चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी। आप घर में मौजूद फलों का फेस पैक बनाकर चेहरे की दमक बनाए रख सकते हैं। यकीनन ही फलों से बने फेस पैक आपके चेहरे के लिए वरदान समान है। खास बात है कि फ्रूट्स पैक आमतौर पर स्किन फ्रेंडली होते हैं। इनसे चेहरे को एलर्जी और साइड इफेक्ट का खतरा नहीं होता। सिर्फ जरूरी है कि आप अपनी स्किन के हिसाब से फलों का चयन करें ताकि बेहतर परिणामों का लुत्फ़ उठा सकें।
 
एक नज़र डालते हैं ऐसे कुछ फलों पर जो आपकी त्वचा में निखार लाते हैं: 

संतरे का फेस पैक
संतरा स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी फायदेमंद है। संतरे में विटामिन और मिनरल की पर्याप्त मात्रा होती है। संतरा स्किन को टाइट करता है, चेहरे को झुर्रियों से बचाता है। अगर चेहरे पर दाग, धब्बे, मुंहासे, ब्लैकहेड्स हो तो संतरे का पैक लगातार लगाएं। यह पैक आपके चेहरे की गंदगी को दूर कर रंग साफ करेगा। संतरा चेहरे के अलावा बालों की रूसी दूर करने के प्रयोग में लाया जाता है। संतरे के रस के साथ इसका छिलका भी त्वचा के लिए लाभदायक है। संतरे के छिलके को धूप में सुखा दें, फिर छिलकों को मिक्सी में ब्लेंड कर पाउडर बना लें। इस पाउडर को जब चाहे पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। यह पेस्ट आपकी स्किन को कोमल और चमकदार बनाएगा।
 
फेस पैक बनाने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर में 1 चम्मच दही मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप संतरे का फेस पैक बनाने के लिए दही के अलावा चंदन पाउडर, नींबू, शहद, गुलाबजल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी फेस पैक
स्ट्रॉबेरी खाने में जितनी रसीली और टेस्टी होती है, उतनी ही हमारी त्वचा के लिए गुणकारी होती है। चेहरे की गंदगी साफ करने और टैनिंग हटाने के लिए स्ट्रॉबेरी से अच्छा कोई स्क्रब नहीं है। यह फेस पैक बनाने के लिए 3-4 स्ट्रॉबेरी को मिक्सी में ब्लेंड कर पेस्ट बनाएं। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और मसाज करें। थोड़ी देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और पाएं निखरी, चमकदार त्वचा। इसके अलावा स्ट्रॉबेरी पैक बनाने के लिए शहद या नींबू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
 
कीवी फेस पैक 
विटामिन-सी से भरपूर कीवी चेहरे को कई परेशानियों से निजात दिलाने में सक्षम है। कीवी विटामिन-सी और ई से भरपूर फल है, जो रुखी त्वचा से जुड़ी समस्या दूर करता है। कीवी बेजान त्वचा में फिर से रंगत भरता है और स्किन को कोमल, चमकदार बनाता है।
 
कीवी फेस मास्क बनाने के लिए एक कीवी लें (गूदा निकालें) और उसमें 1 चम्मच दही मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। आप कीवी-नींबू पैक, कीवी-चंदन पैक, कीवी-केला-दही, कीवी-स्ट्रॉबेरी फेस मास्क भी तैयार कर चेहरे की चमक बढ़ा सकते हैं।  
 
खीरा फेस पैक
त्वचा की रंगत निखारने के लिए खीरे से अच्छा गुणकारी फल और कोई नहीं है। खीरे में विटामिन-ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। गर्मियों में खीरे का पैक आपकी स्किन को ठंडक देगा। यह फेस पैक ड्राई और ऑयली स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। खीरे का पैक एंटी एजिंग समस्या से भी निजात दिलाएगा। चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाने के लिए खीरा लाभकारी है। अगर आपको स्किन टाइट करनी हो तो खीरे का इस्तेमाल करें।
 
खीरे की एक-दो स्लाइस काटकर उसे कद्दूकस करें। इसके बाद खीरे के पेस्ट में दही, एलोवेरा जैल या नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। पेस्ट सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 
 
पपीता फेस पैक
चेहरे के लिए पपीते के फेस पैक का कोई मुकाबला नहीं है। यह एक गुणकारी फल है जो हमारे चेहरे पर गजब का निखार लाता है। पपीते में विटामिन-ए, सी और ई अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर आप चेहरे पर दाग, धब्बों के निशानों से परेशान हैं तो पपीते का पेस्ट लगाएं। पपीता रुखी त्वचा को मॉइस्चराइज़ कर उसे मुलायम बनाता है।
 
पपीते का पैक अलग-अलग चीजों के साथ मिलाकर बनाया जा सकता है।
मैश किए हुए पपीते को शहद, गुलाबजल या नींबू में से किसी एक के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो ले। तुरंत ही त्वचा में निखार और नयापन महसूस करें।
 
- हंसा कोरंगा पुंडीर

Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.