Prabhasakshi
सोमवार, अप्रैल 23 2018 | समय 18:49 Hrs(IST)

घरेलू बातें

टमाटर इस तरह काटेंगी तो व्यंजनों का बढ़ जायेगा स्वाद

By प्रीटी | Publish Date: May 5 2017 12:56PM

टमाटर इस तरह काटेंगी तो व्यंजनों का बढ़ जायेगा स्वाद
Image Source: Google

खाने की जिस भी वस्तु में टमाटर पड़ जाता है, उसका स्वाद दोगुना हो जाता है। टमाटर जहां व्यंजन का स्वाद बढ़ाता है वहीं स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी होता है, साथ ही इससे व्यंजन की सुंदरता भी बढ़ जाती है।

 
प्रायः सभी घरों में टमाटर का इस्तेमाल सूप, सलाद, चटनी, सूखी सब्जी, रसेदार सब्जी आदि के लिए होता है। अधिकतर घरों की रसोई में तीन−चार चीजों के लिए जैसे सूप, सलाद, चटनी सब्जी के लिए टमाटर का इस्तेमाल होना आम बात है। अकसर महिलाएं खाना बनाने से पहले जैसे सब्जी काट कर रखती हैं वैसे ही जरूरत के मुताबिक टमाटर का उपयोग करती हैं। लेकिन हर व्यंजन में या सलाद में एक जैसा कटा रखा टमाटर न तो भोजन को स्वाद से भरपूर बनाता है, न ही देखने में सुंदर लगता है। खाने में कहीं टमाटर के छिलके मुंह में आते हैं तो किसी व्यंजन में टमाटर के छिलके अलग से नजर आते हैं। अतः हर व्यंजन के लिए उसके अनुसार टमाटर काटें क्योंकि थोड़े से आराम के लिए व्यंजन का स्वाद व सुंदरता न बिगाड़ें और न ही खाना बनाने की अपनी कुशलता में कमी आने दें। आइए जानें कि व्यंजन के अनुसार टमाटर किस प्रकार काटें−
 
− आलू−टमाटर की रसेदार सब्जी के लिए टमाटर काटने और पीसने की अपेक्षा कद्दूकस कर लें। इससे बीज पिसते नहीं हैं और सब्जी का रंग सुर्ख होता है।
− सूखी सब्जी में टमाटर डालने के लिए छोटे−छोटे चौकोर टुकड़ों में काटें, इससे बनी सब्जी में टमाटर अलग नहीं दिखाई देता।
− कोफ्ते की ग्रेवी बनाने के लिए मसालों के साथ टमाटर पीस लें। इससे टमाटर के छिलके ग्रेवी में अलग से नहीं दिखते हैं।
− किसी भी भरवां सब्जी के लिए यदि आप टमाटर का प्रयोग करती हैं तो उसके लिए टमाटर के अंदर का गूदा व रस निकाल कर भरवां मसाले में मिला दें। ऊपरी हिस्से को पीस कर किसी और व्यंजन में अलग से काम में लाएं या भरवां सब्जी के अधपका हो जाने पर ऊपर से पिसा टमाटर डाल कर सब्जी खुश्क करें।
 
यदि सलाद बनाना हो तो−
− सलाद के लिए टमाटर पतले और गोल−गोल काटें, इससे सलाद की सुंदरता बढ़ती है।
− आमलेट व पिज्जा के लिए टमाटर पतले और छोटे−छोटे टुकड़ों में काटें, इससे टमाटर अलग से मुंह में नहीं आता है।
− टमाटर की चटनी मिक्सी में पीसनी है तो टमाटर का रस निकाल कर पीसें, इससे टमाटर अच्छी तरह पिसता है और फिर ऊपर से रस डालने से चटनी का रंग खिला और चटक लगता है।
− बेसन के साथ टमाटर की सूखी सब्जी बनाने के लिए लंबे−पतले एक से आकार के टमाटर काटें।
− पुलाव में टमाटर डालने के लिए मोटे टुकड़े काटें। मसाला भूनने के बाद कटे टुकड़ों को डालें, इससे पुलाव के बीच−बीच में टमाटर के लाल टुकड़े सुंदर लगते हैं।
− नूडल्स के लिए टमाटर मोटे चौकोर टुकड़ों के रूप में काटें लेकिन इन्हें ज्यादा गलने न दें।
− भेल या अंकुरित चाट आदि में डालने के लिए बारीक छोटे−छोटे टमाटर काटें। इससे भेल या चाट का जायका तो बढ़ता ही है साथ ही बारीक कटा टमाटर खाने की अन्य चीजों के साथ मिल कर एक हो जाता है।
− सूप बनाने के लिए टमाटर को बीच से काट कर उबाल लें, बिना मसले छिलके को अलग कर दें फिर गूदे को मसलने से टमाटर का सूप आसानी से निकलता है।
− दाल फ्राई के लिए टमाटर को छोटे−छोटे एक जैसे टुकड़ों में काटें और उन्हें मसाला भूनने के बाद डालें, इससे छिलके अलग नहीं होते हैं और दाल फ्राई जायकेदार बनती है।
− टमाटर स्टफ बनाने के लिए एक आकार के कुछ कड़े टमाटर लें। इनके ऊपर से छोटा गोल हिस्सा काट कर किसी नुकीली चीज से गूदा निकाल लें। इस गूदे में भुना मसाला मिला कर टमाटर में भर कर कटा हिस्सा लगा कर बंद कर दें।
 
प्रीटी

Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.