Prabhasakshi
शनिवार, जून 23 2018 | समय 00:26 Hrs(IST)

जाँची परखी बातें

मोदी सरकार दे रही है लाखों रुपए जीतने का मौका, जल्दी करें वक्त कम है

By शुभा दुबे | Publish Date: Nov 17 2017 10:28AM

मोदी सरकार दे रही है लाखों रुपए जीतने का मौका, जल्दी करें वक्त कम है
Image Source: Google

केंद्र सरकार की ओर से इस समय विभिन्न विषयों पर निबंध, कलाकृति, वीडियो और कविता प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं जिनमें आप भी भाग लेकर लाखों रुपए का ईनाम जीत सकते हैं। तो फिर देर किस बात की, सरकार और जनता को अपनी रचनात्मकता दिखाने के साथ-साथ नगद राशि जीतने का यह अवसर हाथ से मत जाने दीजिए। आइए हम आपको बताते हैं इन प्रतियोगिताओं से जुड़ी बातें और शर्तें।

काला धन के विरुद्ध लड़ाई
 
8 नवंबर, 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काले धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में एक क्रांतिकारी कदम उठाते हुए नोटबंदी की घोषणा की थी जिसे एक साल पूरा हो चुका है। ऐसे में सरकार की ओर से काला धन के खिलाफ जन जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से निबंध, कलाकृति, वीडियो और कविता प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी हैं जिनमें अपनी प्रविष्टि आप भी 30 नवंबर, 2017 तक भेज सकते हैं। प्रतियोगिताओं से जुड़ी खास बातें इस प्रकार हैं-:
 
1. निबंध: https://www.mygov.in पर बताया गया है कि निबंध में अब तक भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ लड़ाई में कुछ उपलब्धियां शामिल हो सकती हैं और कुछ ऐसे विचार भी हो सकते हैं जिससे काला धन के खिलाफ लड़ाई को मजबूत किया जा सकता है। निबंध की अधिकतम शब्द सीमा 1200 है और इसे केवल पीडीएफ प्रारूप में ही जमा कराना है।
 
2. कलाकृति: आप रचनात्मक कलाकृतियों/ कार्टून/ कैरिकेचर और पोस्टर तैयार कर सकते हैं जो भ्रष्टाचार और काला धन के खिलाफ सामूहिक भावना को दर्शाता हो। इसका अधिकतम फ़ाइल आकार 4 MB होना चाहिए और इसे केवल पीडीएफ/ पीएनजी/ जेपीईजी प्रारूप में ही जमा कराना है।
 
3. वीडियो: https://www.mygov.in पर बताया गया है कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए ऐसा वीडियो बनाना है जो भ्रष्टाचार व काला धन के खिलाफ लड़ाई की सामूहिक प्रकृति को दर्शाता हो। साथ ही वीडियो लोगों को जागरूकता अभियान का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करने वाला हो। वीडियो की अधिकतम अवधि 4 मिनट होनी चाहिए और इसे भेजने के लिए केवल YouTube लिंक सबमिट करना है।
 
4. कविता: इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए ऐसी कविता लिखनी है जिसे गाने का भी रूप दिया जा सके। अपनी रचना को पीडीएफ प्रारूप में ही जमा कराएं।
 
इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए अलग-अलग पुरस्कार दिये जाने की घोषणा की गयी है जो इस प्रकार हैं-
 
• प्रथम पुरस्कार- 2 लाख रुपए
• द्वितीय पुरस्कार- 1 लाख रुपए
• तृतीय पुरस्कार- 50,000 रुपए
• चौथे पुरस्कार के रूप में 5 लोगों को सांत्वना पुरस्कार के तौर पर प्रत्येक को 25,000 रुपये दिये जायेंगे।
 
नोटः उक्त प्रतियोगिताओं में प्रतिभागी 30 नवंबर 2017 तक अपनी प्रस्तुतियाँ जमा करा सकते हैं। प्रतियोगिताओं संबंधी अन्य शर्तों तथा विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए आप https://www.mygov.in पर विजिट कर सकते हैं।
 
खेल मंत्रालय की 'लोगो डिजाइन' प्रतियोगिता
 
भारत सरकार का खेल मंत्रालय 'खेलो इंडिया योजना' के लिए 'लोगो' डिजाइन प्रतियोगिता चला रहा है जिसमें आप अपनी प्रविष्टि 21 नवंबर, 2017 तक भेज सकते हैं। लोगो ऐसा होना चाहिए जोकि सरकार की इस योजना के उद्देश्य को दर्शाता हो। इस प्रतियोगिता के विजेता को एक लाख रुपए का नगद पुरस्कार दिया जायेगा। प्रतियोगिताओं संबंधी अन्य शर्तों तथा विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए आप https://www.mygov.in पर विजिट कर सकते हैं।
 
मिट्टी स्वास्थ्य- राष्ट्र की समृद्धि के लिए कुंजी
 
भारत सरकार मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन (एसएचएम) पर एक योजना को लागू कर रही है ताकि कृषि के हरेक स्तर पर मृदा परीक्षण आधारित पोषक प्रबंधन का ख्याल रखा जा सके। इस संबंध में सरकार की ओर से मिट्टी के स्वास्थ्य देखभाल के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पोस्टर मेकिंग और शॉर्ट-फिल्म्स (एनीमेशन फिल्म्स, मोबाइल फिल्म्स या ब्रॉडकास्ट क्वालिटी के साथ निर्मित किसी भी अन्य माध्यम की फिल्में) बनाने की प्रतियोगिता आयोजित की गयी है। आप निम्न उल्लिखित विषयों में से एक पर पोस्टर डिजाइन करके या फिर शॉर्ट फिल्म बनाकर प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं-
 
मुख्य विषय: मृदा स्वास्थ्य-राष्ट्र की समृद्धि के लिए कुंजी
 
उप-थीम: 1. मिट्टी सहेजें, मानवता को बचाएं
2. स्वस्थ मिट्टी, बेहतर मानव स्वास्थ्य
3. स्वस्थ मिट्टी, अमीर किसान
4. मिट्टी की रक्षा और खाद्य उत्पादन में वृद्धि
5. स्वस्थ मिट्टी के लिए एकीकृत पोषक प्रबंधन और कृषि आय में वृद्धि
6. पोषक तत्वों के पर्याप्त स्तर को बनाए रखना स्वस्थ मिट्टी की कुंजी है
7. कार्बनिक खेती और मृदा स्वास्थ्य
8. किसान स्तर पर मैदान में मृदा स्वास्थ्य कार्ड का प्रभाव
9. किसानों के बीच मृदा स्वास्थ्य परीक्षण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना
 
नोटः- 1. पोस्टर प्रतियोगिता के लिए आप हिंदी या अंग्रेजी भाषा में बने अपने पोस्टर का आकार ए 3 ही रखें और इसे डिजिटल प्रारूप में भेजें। भेजने की अंतिम तिथि 28 नवंबर, 2017 है।
 
नोटः- 2. शॉर्ट फिल्म प्रतियोगिता के लिए आपके द्वारा बनायी गयी फिल्म हिंदी या अंग्रेजी भाषा में हो सकती है और इसकी अवधि 2 मिनट से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसे भेजने की अंतिम तिथि 28 नवंबर, 2017 है। दोनों ही प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए ऐलान किये गये पुरस्कारों का विवरण नीचे दिया गया है। समान राशि के पुरस्कार दोनों प्रतियोगिताओं में अलग-अलग दिये जाएंगे।
 
प्रथम पुरस्कारः 10,000 रुपए।
दूसरा पुरस्कार: 7,500 रुपए।
तीसरा पुरस्कार: 5,000 रुपए।
 
- शुभा दुबे

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

शेयर करें: