अश्विन का शानदार आलराउंड प्रदर्शन, पंजाब ने रायल्स को हराया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Apr 17 2019 8:45AM
अश्विन का शानदार आलराउंड प्रदर्शन, पंजाब ने रायल्स को हराया
Image Source: Google

पंजाब की नौ मैचों में यह पांचवीं जीत है और दस अंक के साथ वह शीर्ष चार में पहुंच गया है। राजस्थान की आठ मैचों में छठी हार है और उसकी प्लेआफ में जगह बनाने की राह कांटों भरी हो गयी है।

मोहाली। केएल राहुल के धीमे लेकिन उपयोगी अर्धशतक और कप्तान रविचंद्रन अश्विन के आलराउंड प्रदर्शन के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने मंगलवार को यहां राजस्थान रायल्स को 12 रन से हराकर आईपीएल में फिर से जीत की राह पकड़ी। पंजाब की तरफ से राहुल (47 गेंदों पर 52 रन) ने धीमी बल्लेबाजी की, लेकिन आखिर में वह उपयोगी साबित हुई। उन्होंने और डेविड मिलर (27 गेंदों पर 40 रन) ने तीसरे विकेट के लिये 85 रन की साझेदारी की लेकिन अगर उसकी टीम छह विकेट पर 182 रन तक पहुंच पायी तो उसका श्रेय आर अश्विन की चार गेंदों पर नाबाद 17 रन की पारी को जाता है। रायल्स की तरफ से जोफ्रा आर्चर ने 15 रन देकर तीन विकेट लिये। राहुल त्रिपाठी (45 गेंदों पर 50 रन) ने भी राजस्थान की तरफ से धीमी बल्लेबाजी की जो उनकी टीम को भारी पड़ी। स्टुअर्ट बिन्नी ने आखिरी क्षणों में 11 गेंदों पर नाबाद 33 रन बनाये लेकिन इसके बावजूद राजस्थान सात विकेट पर 170 रन तक ही पहुंच पाया। पंजाब के लिये आर अश्विन ने 24 रन देकर दो विकेट लिये। मोहम्मद शमी और अपना पहला आईपीएल मैच खेल रहे अर्शदीप सिंह ने भी दो-दो विकेट लिये।



पंजाब की नौ मैचों में यह पांचवीं जीत है और दस अंक के साथ वह शीर्ष चार में पहुंच गया है। राजस्थान की आठ मैचों में छठी हार है और उसकी प्लेआफ में जगह बनाने की राह कांटों भरी हो गयी है। जोस बटलर फिर से हावी होने के मूड में दिखे उनकी 17 गेंदों पर 23 रन की पारी में दो छक्के शामिल हैं। बटलर की बल्लेबाजी से आर अश्विन परेशान होते इससे पहले ही मध्यम गति के गेंदबाज अर्शदीप की उठती गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर हवा में लहरा गयी और विकेटकीपर निकोलस पूरण ने दौड़ लगाकर उसे कैच कर दिया। अर्शदीप का यह टी20 में पहला विकेट था। रहाणे खुद पारी का आगाज करने के लिये नहीं उतरे। उन्होंने त्रिपाठी को यह जिम्मेदारी सौंपी जो अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाये। बीच के ओवरों में रन गति धीमी पड़ी और इस बीच आर अश्विन ने संजू सैमसन (21 गेंदों पर 27 रन) को बोल्ड किया। मुजीब उर रहमान चोटिल होने के कारण अपना कोटा पूरा नहीं कर पाये लेकिन मनदीप सिंह ने एक ओवर में आठ रन देकर उनकी कमी नहीं खलने दी। रायल्स को अंतिम पांच ओवर में 61 रन बनाने थे। ऐसे में आर अश्विन ने त्रिपाठी की संघर्षपूर्ण पारी का अंत किया जिसमें चार चौके शामिल हैं। एशटन टर्नर और आर्चर नाकाम रहे जबकि अर्शदीप ने अजिंक्य रहाणे (21 गेंदों पर 26 रन) के रूप में दूसरा विकेट लिया। बिन्नी ने आखिरी क्षणों में तीन छक्के लगाये लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हो पाया।इससे पहले पंजाब की पारी राहुल के इर्द गिर्द घूमती रही जिन्होंने एक समय 27 गेंदों पर केवल 17 रन बनाये थे जिसमें कोई बाउंड्री शामिल नहीं थी। पंजाब की तरफ से शुरू में रन क्रिस गेल (22 गेंदों पर 30 रन) और मयंक अग्रवाल (12 गेंदों पर 26 रन) ने बटोरे लेकिन ये दोनों देर तक नहीं टिक पाये। 
गेल ने दूसरे ओवर में ही जयदेव उनादकट पर दो छक्के लगाये और फिर धवल कुलकर्णी की गेंद भी छह रन के लिये भेजी लेकिन आर्चर ने उन्हें विकेट के पीछे कैच करा दिया। अग्रवाल ने भी ईश सोढ़ी की गेंद पर लांग आन क्षेत्र में कैच थमाने से पहले दो दर्शनीय छक्के लगाये। राहुल की धीमी बल्लेबाजी से स्कोर 11 ओवर के बाद दो विकेट पर 81 रन था। राहुल ने 14वें ओवर में सोढ़ी पर छक्का लगाकर आखिर में खामोशी तोड़ी। इस ओवर में मिलर ने भी गुगली को छह रन के लिये भेजा। उनादकट के अगले ओवर में भी इन दोनों ने एक एक छक्का लगाया जिससे 15 ओवर के बाद स्कोर दो विकेट पर 136 रन पर पहुंच गया। लेकिन परिदृश्य फिर से बदल गया। पंजाब के बल्लेबाज डेथ ओवरों में रन बनाने के जूझते हुए नजर आये। इस बीच उसने राहुल और मिलर के अलावा पूरण और मनदीप सिंह के विकेट भी गंवाये। राहुल ने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के जबकि मोएजेस हेनरिक्स के आखिरी क्षणों में चोटिल होने के कारण टीम में जगह पाने वाले मिलर ने दो चौके और इतने ही छक्के लगाये। अश्विन ने पारी की आखिरी ओवर में कुलकर्णी की अंतिम दो गेंदों पर पुल और स्कूप का अच्छा नजारा पेश करके छक्के लगाये। 


 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video