इंग्लैंड क्रिकेट के इतिहास में पहली बार महिला खिलाड़ी को मिलेगी MCC की कमान, जानिए कौन है क्लेयर कोनोर

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 25, 2020   13:56
इंग्लैंड क्रिकेट के इतिहास में पहली बार महिला खिलाड़ी को मिलेगी MCC की कमान, जानिए कौन है क्लेयर कोनोर

एमसीसी की पहली महिला अध्यक्ष इंग्लैंड की क्लेयर कोनोर बनेगी।कोनोर को बुधवार को वर्तमान प्रमुख कुमार संगकारा का उत्तराधिकारी घोषित किया गया। श्रीलंका के पूर्व कप्तान संगकारा अगले साल पदमुक्त होंगे। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड में वर्तमान समय में महिला क्रिकेट की प्रबंध निदेशक कोनोर का नामांकन बुधवार को एमसीसी की वार्षिक आम बैठक में स्वयं संगकारा ने किया।

लंदन। इंग्लैंड की पूर्व कप्तान क्लेयर कोनोर क्रिकेट के नियमों के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के 233 साल के इतिहास में इस संस्था की पहली महिला अध्यक्ष बनने जा रही हैं। कोनोर को बुधवार को वर्तमान प्रमुख कुमार संगकारा का उत्तराधिकारी घोषित किया गया। श्रीलंका के पूर्व कप्तान संगकारा अगले साल पदमुक्त होंगे। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड में वर्तमान समय में महिला क्रिकेट की प्रबंध निदेशक कोनोर का नामांकन बुधवार को एमसीसी की वार्षिक आम बैठक में स्वयं संगकारा ने किया। कोनोर अगले साल एक अक्टूबर को अपना पद संभालेंगी लेकिन अभी इसे क्लब के सदस्यों से मंजूरी मिलना बाकी है। कोविड-19 के कारण क्रिकेट गतिविधियों पर पड़े प्रभाव को देखते हुए संगकारा का कार्यकाल एक साल के लिये बढ़ा दिया गया था।

इसे भी पढ़ें: डोप आरोप मुक्त संजीता चानू को मिलेगा 2018 के लिए अर्जुन पुरस्कार

कोनोर को 2009 में एमसीसी की आजीवन सदस्य बनाया गया था। उन्होंने कहा, ‘‘मैं एमसीसी के अगले अध्यक्ष के लिये नामित होने से बेहद सम्मानित महसूस कर रही हूं। क्रिकेट ने मुझे बहुत कुछ दिया है और अब उसने मेरे हाथों में यह बहुत बड़ा सम्मान सौंपा है। ’’ कोनोर ने 1995 में 19 साल की उम्र में इंग्लैंड की तरफ से पदार्पण किया और 2000 में उन्हें कप्तानी सौंपी गयी थी। आलराउंडर कोनोर की अगुवाई में ही इंग्लैंड महिला टीम ने 2005 में 42 साल बाद एशेज श्रृंखला जीती थी। उन्हें 2007 में ईसीबी की महिला क्रिकेट का प्रमुख नियुक्त किया गया था।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।