विश्व कप के अभ्यास मैच में भारत ने बांग्लादेश को हराया, धोनी बने मैन ऑफ द मैच

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 29 2019 8:21AM
विश्व कप के अभ्यास मैच में भारत ने बांग्लादेश को हराया, धोनी बने मैन ऑफ द मैच
Image Source: Google

विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने 78 गेंदों पर 113 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके और सात छक्के शामिल हैं।

कार्डिफ। केएल राहुल और महेंद्र सिंह धोनी के शतकों से विश्व कप से पहले मध्यक्रम को लेकर आश्वस्त होने वाले भारत ने दूसरे अभ्यास मैच में मंगलवार को यहां बांग्लादेश को 95 रन से हराकर क्रिकेट महाकुंभ से पहले मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज की। राहुल ने 99 गेंदों पर 12 चौकों और चार छक्कों की मदद से 108 रन बनाये और चौथे नंबर पर अपना दावा मजबूत किया। धोनी ने 78 गेंदों पर 113 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके और सात छक्के शामिल हैं। इन दोनों पांचवें विकेट के लिये 164 रन की साझेदारी करके भारत को चार विकेट पर 102 रन की संकटपूर्ण स्थिति से उबारकर सात विकेट पर 359 रन के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। 

इसे भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका को लगा बड़ा झटका, इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच से स्टेन बाहर

बांग्लादेश की टीम इसके जवाब में 49.3 ओवर में 264 रन पर सिमट गयी। उसकी तरफ से मुशफिकुर रहीम (90) और लिट्टन दास (73) ही टिककर खेल पाये। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 120 रन की साझेदारी की। बांग्लादेश के केवल पांच बल्लेबाज ही दोहरे अंक में पहुंचे। जसप्रीत बुमराह (25 रन देकर दो) ने शुरू में लगातार गेंदों पर दो विकेट चटकाये जबकि इसके बाद युजवेंद्र चहल (55 रन देकर तीन) ने लिट्टन को धोनी के हाथों स्टंप आउट करके मुशफिकुर के साथ उनकी साझेदारी तोड़ी। चहल ने इसके बाद मोहम्मद मिथुन को अगली गेंद पर पगबाधा किया। कुलदीप यादव (47 रन देकर तीन) ने पहले महमुदुल्लाह (नौ) की गिल्लियां बिखेरी तथा बाद में मुशफिकुर और मोसादिक हुसैन को लगातार गेंदों पर आउट किया। धोनी और दिनेश कार्तिक ने बारी बारी से विकेटकीपर की भूमिका निभायी।

पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड से छह विकेट से हारने वाले भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच जून को होने वाले मैच से पूर्व मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज की लेकिन शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों शिखर धवन (एक), रोहित शर्मा (19) और कप्तान विराट कोहली (47) की लगातार दूसरे मैच में नाकामी चिंता का विषय हो सकती है। राहुल ने हालांकि चौथे नंबर की उसकी समस्या लगभग समाप्त कर दी है। विश्व कप में भारत का नंबर चार बल्लेबाज कौन होगा यह टीम चयन के बाद से लेकर ही चर्चा का विषय बना हुआ था। राहुल को दोनों अभ्यास मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के उतारकर कोहली ने साफ संकेत दे दिये कि इस महत्वपूर्ण स्थान के लिये कौन उनकी पहली पसंद है। राहुल ने भी अपने कप्तान को निराश नहीं किया तथा नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी करके अपने पुल, कट और कवर ड्राइव का बेहतरीन नमूना पेश किया। 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के बैकअप खिलाड़ियों के रूप में इंग्लैंड में ही रहेंगे रिजवान और आबिद

नंबर चार के लिये चयनकर्ताओं की पहली पसंद विजय शंकर पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे लेकिन केवल दो रन ही बना पाये। धोनी फिर से अपने पुराने रंग में दिखे और शुरू से गेंदबाजों पर हावी हो गये। स्पिनरों पर उन्होंने आगे बढ़कर कई दर्शनीय शॉट लगाये तथा इस बीच अपनी पावर हिटिंग से भी प्रभावित किया। उन्होंने अबू जायद पर अपनी पारी का छठा छक्का लगाकर केवल 73 गेंदों पर शतक पूरा किया। इस पारी के बाद धोनी के विश्व कप में पांचवें नंबर पर उतरने की संभावना बढ़ गयी है। शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हालांकि गेंदबाजों के लिये अनुकूल परिस्थितयों में फिर से नहीं चल पाये। न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में छह विकेट से हार के दौरान भी ये तीनों बल्लेबाज मिलकर 22 रन बना पाये थे। बारिश ने पहले ओवर में ही खेल में व्यवधान डाल दिया था। बादल छाये हुए थे और बांग्लादेश ने भारत को पहले बल्लेबाजी सौंपी। धवन तीसरे ओवर में ही मुस्ताफिजुर रहमान की फुललेंथ गेंद पर पगबाधा आउट हो गये। 



‘हिटमैन’ रोहित 14वें ओवर तक क्रीज पर रहे लेकिन इस बीच रन बनाने के लिये जूझते नजर आये। रूबेल हुसैन की धीमी रहती शार्ट पिच गेंद पर पुल करने के प्रयास में वह बोल्ड हो गये। कोहली अच्छी शुरुआत करने के बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद सैफुद्दीन की गेंद को फ्लिक करने से चूक गये और बोल्ड होकर पवेलियन लौटे। निचले मध्यक्रम में हार्दिक पंड्या ने 11 गेंदों पर 21 रन बनाये जबकि रविंद्र जडेजा 11 और कार्तिक सात रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश की तरफ से शाकिब अल हसन और रूबेल हुसैन ने दो-दो विकेट लिये।  

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video