डु प्लेसिस का नाबाद शतक, दक्षिण अफ्रीका आठ विकेट से जीता

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Mar 4 2019 10:39AM
डु प्लेसिस का नाबाद शतक, दक्षिण अफ्रीका आठ विकेट से जीता
Image Source: Google

डुप्लेसिस एक छोर पर डटे रहे जबकि डिकॉक 24वें ओवर में अकीला धनंजय की गेंद पर पगबाधा आउट हो गये। टीम ने 150 रन पर दूसरा विकेट गंवाया।

जोहानिसबर्ग। इमरान ताहिर के तीन विकेट के बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस के नाबाद शतक और सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक की अर्धशतकीय पारी से दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को पांच मैचों की श्रृंखला के पहले वनडे में श्रीलंका को 67 गेंद रहते आठ विकेट से पराजित किया। दक्षिण अफ्रीका ने इस तरह श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली। ताहिर के तीन अहम विकेट चटकाने से श्रीलंकाई पारी 47 ओवर में 231 रन पर सिमट गयी थी। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने 38.5 ओवर में दो विकेट पर 232 रन बनाकर जीत हासिल की। प्लेसिस ने 114 गेंद में 15 चौके और एक छक्के से नाबाद 112 रन बनाये जबकि डिकॉक ने 81 रन की 11 चौके जड़ित पारी खेली। टीम ने रीजा हेंड्रिक्स का विकेट दूसरे ओवर की अंतिम गेंद पर गंवा दिया लेकिन इसके बाद डिकॉक और डुप्लेसिस ने दूसरे विकेट के लिये 136 रन की शानदार भागीदारी निभायी। 

 
डुप्लेसिस एक छोर पर डटे रहे जबकि डिकॉक 24वें ओवर में अकीला धनंजय की गेंद पर पगबाधा आउट हो गये। टीम ने 150 रन पर दूसरा विकेट गंवाया। फिर डुप्लेसिस और रासी वान डर डुसेन (नाबाद 32) ने मिलकर टीम को जीत तक पहुंचाया। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। बल्लेबाजी के लिए आसान पिच पर ताहिर ने 10 ओवर में 26 रन देकर कुसल परेरा (33), कुसल मेंडिस (60) और धनंजय डि सिल्वा (39) का विकेट लेने के साथ अहम साझेदारियों को तोड़ा। ताहिर अगले महीने 40 साल हो जायेंगे और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने पिछले हफ्ते अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची में शामिल नहीं किया लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से साबित किया कि वनडे में उनकी उपयोगिता कम नहीं हुई है।
दक्षिण अफ्रीका के लिये चोट से वापसी कर रहे तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी (60 रन पर तीन विकेट) ने दोनों सलामी बल्लेबाज निरोशन डिकवेला (आठ) और उपुल थरंगा (नौ) को पवेलियन भेजा। कुसल परेरा और ओशादा फर्नांडो (49) ने तीसरे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की जिसे ताहिर ने तोड़ा। इसके बाद टीम के शीर्ष स्कोरर कुसल मेंडिस और धनंजय डि सिल्वा ने पांचवें विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी की लेकिन दोनों बल्लेबाज ताहिर का शिकार बने। 
 


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप