FIFA World Cup 2022 यहां खेले जाएंगे मुकाबले, हर स्टेडियम की है अलग खासियत

fifa stadiums
Twitter @Mohamma23527642
रितिका कमठान । Nov 20, 2022 2:21PM
फीफा विश्व कप 2022 का आयोजन कतर में होने जा रहा है। इन मुकाबलों को कतर के शानदार आठ स्टेडियमों में खेला जाना है। इन्हीं में से एक स्टेडीयम में ओपनिंग सेरेमनी का भी आयोजन होगा। वहीं विश्व कप का पहला मुकाबला अल बायत स्टेडियम में खेला जाएगा। फीफा का महाकुंभ 18 दिसंबर तक जारी रहेगा।

कतर में हो रहे फीफा विश्व कप की शुरुआत होने में कुछ ही समय शेष रह गया है। फीफा विश्व कप का आयोजन 28 दिनों तक होगा जिसमें कुल 32 टीमें हिस्सा लेंगी। इस दौरान कुल 64 मुकाबले खेले जाएंगे। इन मुकाबलों को जिन शानदार स्टेडियमों में खेला जाना है आइए आपको बता हैं उन स्टेडियम की खासियत।

अल बयात स्टेडियम

अल बयात स्टेडियम फीफा विश्व कप के मद्देनजर काफी खास है क्योंकि 14 दिसंबर को होने वाले सेमिफाइनल मुकाबले को इसमें खेला जाएगा। इसके अलावा फीफा विश्व कप की शुरुआत यानी विश्व कप में कतर और इक्वाडोर के बीच होने वाला पहला मुकाबला इसी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस स्टेडियम की क्षमता 60 हजार है। बता दें कि ये विश्व कप का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है।

खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम

दोहा में स्थित खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम का निर्माण वर्ष 1976 में किया गया था। इस स्टेडियम में विश्व कप के आयोजन से पहले एशियाई खेलों, अरेबियन गल्फ कप और एएफसी एशियन कप समेत कई प्रमुख प्रतियोगिताओं का आयोजन हो सकता है। इस स्टेडियम की क्षमता 40 हजार की है। जानकारी के मुताबिक इस स्टेडियम का नाम कतर के पूर्व अमीर खलीफा बिन हमद अल थानी पर रखा गया है।

एजुकेशन सिटी स्टेडियम

40 हजार दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम का नाम एजुकेशन सिटी स्टेडियम है। इस स्टेडियम को कोविड 19 के दौरान फ्रंट-लाइन हेल्थकेयर पेशेवरों को सम्मानित करने के लिए खोला गया था। 

स्टेडियम 974

इस स्टेडियम को 30 नवंबर को 2021 को खोला गया है। ये स्टेडियम 40 हजार की क्षमता वाला है। बता दें कि इस स्टेडियम को वर्ल्ड कप के बाद नष्ट कर दिया जाएगा।

अल जानूब स्टेडियम

इस स्टेडियम में पहला मैच 22 नवंबर को फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। इस स्टेडियम की क्षमता 40 हजार दर्शकों की है।

अल थुमामा स्टेडियम

अल थुमामा स्टेडियम दोहा में है। यहां आमिर कप का फाइनल मुकाबला खेला गया था, जिसका आयोजन 2021 में हुआ था। ये स्टेडियम 40 हजार दर्शकों को बैठाने की क्षमता रखता है। इस स्टेडियम को कतर के वास्तुकार इब्राहिम एम जैदाह ने मध्य पूर्व में पुरुषों और लड़कों द्वारा पहने जाने वाले पारंपरिक तकियाह हेडकैप से प्रेरित होकर बनाया था। 

अहमद बिन अली स्टेडियम

वर्ष 2003 में बना अहमद बिन अली स्टेडियम अल रेयान में स्थित है। वर्ष 2020 में इस स्टेडियम में आमिर कप फाइनल का मुकाबला खेला गया था। इसके बाद से इसे दर्शकों के लिए खोला गया है। इस स्टेडियम में छह ग्रुप स्टेज के मुकाबले खेले जाएंगे। इस स्टेडियम में भी 40 हजार दर्शक मौजूद रह सकते है।

अन्य न्यूज़