HBD Sunil Chhetri: सर्वाधिक गोल के मामले में लियोनेल मेसी का भी तोड़ रखा है रिकॉर्ड, जानिए भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान की उपलब्धियां और रिकॉर्ड

 sunil chetri
Twitter @chetrisunil11
निधि अविनाश । Aug 03, 2022 9:38AM
सुनील छेत्री एकमात्र भारतीय फुटबॉलर हैं जो तीन अलग-अलग महाद्वीपों - उत्तरी अमेरिका, एशिया और यूरोप में खेले हैं।छेत्री के नाम किसी भी भारतीय फुटबॉलर द्वारा सबसे अधिक हैट्रिक है और वह वियतनाम, चीनी ताइपै और ताजिकिस्तान जैसी टीमों के खिलाफ स्कोर करने में सफल रहे हैं।

भारतीय फ़ुटबॉल टीम के स्टार खिलाड़ी सुनील छेत्री इंडियन सुपर लीग कि क्लब बेंगलुरु एफसी और भारतीय राष्ट्रीय टीम दोनों में कप्तान है। वह भारतीय फुटबॉल टीम के लिए अब तक सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ियों में से एक है। बता दें कि छेत्री के नाम 80 गोल हैं और वह क्रिस्टियानो रोनाल्डो से पीछे और लियोनेल मेसी से आगे पुरुष फुटबॉलरों के बीच दूसरे सबसे शानदार अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाले खिलाड़ियों में भी शामिल हैं। सुनील छेत्री का जन्म 3 अगस्त 1984 को आंध्र प्रदेश के सिकंदराबाद में हुआ था। उनके पिता केबी छेत्री भी अपने शुरूआती दिनों में फुटबॉल खेला करते थे जबकि मां सुशीला ने नेपाल की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के लिए खेला।

इसे भी पढ़ें: CWG 2022: लॉन बॉल्स में भारतीय टीम में दक्षिण अफ्रीका को हराकर जीता गोल्ड, टेबल टेनिस टीम ने फाइनल में बनाई जगह

एक आर्मी के बेटे होने के नाते सुनील देश के कई हिस्सों में घूमे और कई बार स्कूल भी बदला। लेकिन इन सबके बीच एक चीज जो सुनील के लिए कभी नहीं बदला वो था उनका फुटबॉल खेल के प्रति उनका जुनून। अपने स्कूल के समय में छेत्री ने फुटबॉल खेल में शानदार प्रदर्शन किया। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन सुनील ने कभी भी फुटबॉल को एक पेशे के रूप में विचार नहीं किया था बल्कि वह फुटबॉल इसलिए खेलते थे ताकि उनका एडमिशन अच्छे कॉलेज में हो सकें और वह आगे की पढ़ाई अच्छे से कर सकें।

सुनील छेत्री के शानदार रिकॉर्ड

1-सुनील छेत्री ने रिकॉर्ड छह बार एआईएफएफ प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ पुरस्कार 1992 में शुरू हुआ और तब से छेत्री ने सबसे अधिक बार पुरस्कार जीता है।
2-सुनील छेत्री देश के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। ब्लू टाइगर्स के लिए छेत्री के पास 80 गोल के साथ 125 कैप हैं।
3-सुनील छेत्री को 13 नवंबर 2021 को राष्ट्रपति कोविंद द्वारा खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह एक ऐसा क्षण था जिसे भारतीय फुटबॉल प्रशंसक और छेत्री खुद जीवन भर याद रखेंगे।

4-सुनील छेत्री एकमात्र भारतीय फुटबॉलर हैं जो तीन अलग-अलग महाद्वीपों - उत्तरी अमेरिका, एशिया और यूरोप में खेले हैं।

5-छेत्री के नाम किसी भी भारतीय फुटबॉलर द्वारा सबसे अधिक हैट्रिक है और वह वियतनाम, चीनी ताइपै और ताजिकिस्तान जैसी टीमों के खिलाफ स्कोर करने में सफल रहे हैं।

अन्य न्यूज़