ICC Rankings: करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंचे हार्दिक पंड्या

Hardik
Common creative
भारत के स्टार आलराउंडर हार्दिक पंड्या आईसीसी टी20 आलराउंडर रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंचे।टीम के खिलाड़ियों को रैंकिंग में फायदा मिला है। आईसीसी की विज्ञप्ति में कहा गया है कि राशिद खान ने नंबर एक गेंदबाज बनने की ओर कदम बढ़ाए हैं।

दुबई। भारत के स्टार आलराउंडर हार्दिक पंड्या यहां एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी20 अंतरराष्ट्रीय आलराउंडर रैंकिंग में आठ पायदान की छलांग से करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। हार्दिक ने 25 रन पर तीन विकेट चटकाने के बाद सिर्फ 17 गेंद में नाबाद 33 रन बनाए और भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। यह दर्शाता है कि आस्ट्रेलिया में आगामी टी20 विश्व कप में भारत के अभियान में उनकी भूमिका कितनी महत्वपूर्ण होगी। एशिया कप में अफगानिस्तान की धमाकेदार शुरुआत ने भी सभी का ध्यान खींचा है।

इसे भी पढ़ें: सेरेना विलियम्स ने अमेरिकी ओपन में पहला मैच जीता

टीम के खिलाड़ियों को रैंकिंग में फायदा मिला है। आईसीसी की विज्ञप्ति में कहा गया है कि राशिद खान ने नंबर एक गेंदबाज बनने की ओर कदम बढ़ाए हैं। वह साथी लेग स्पिनरों आदिल राशिद और एडम जंपा को पछाड़कर दो स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके 708 अंक हैं। राशिद की नजरें अब बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी (716) को पछाड़ने पर टिकी हैं लेकिन शीर्ष पर जोश हेजलवुड (792) ने बड़ी बढ़त बना रखी है। राशिद के हमवतन मुजीब उर रहमान (660) ने सात स्थान की बढ़त के साथ शीर्ष-10 में प्रवेश किया है। वह आठवें स्थान पर मौजूद भारत के भुवनेश्वर कुमार (661) से पीछे हैं। भुवनेश्वर ने पाकिस्तान के खिलाफ 26 रन पर चार विकेट चटकाकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष 10 में कोई नया खिलाड़ी नहीं आया है लेकिन पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान 796 अंक के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं और अपने कप्तान बाबर आजम (810) के साथ शीर्ष दो में शामिल हो गए हैं।

इसे भी पढ़ें: पाक खिलाड़ी आमिर ने कर दी हार्दिक पांड्या की तारीफ, गुस्साई पाकिस्तान की आवाम ने खूब सुनाई गालियां

अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजाई 23 और 37 रन की दो पारियों के साथ तीन स्थान के फायदे से 14वें स्थान पर हैं। उनके साथी रहमानुल्लाह गुरबाज इस बीच पांच पायदान के फायदे से 29वें स्थान पर पहुंच गए। अन्य दो प्रारूपों में कई फेरबदल हुए। दक्षिण अफ्रीका पर इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका के कारण कप्तान बेन स्टोक्स तीनों टेस्ट रैंकिंग में आगे बढ़ने में सफल रहे। स्टोक्स ने शतक बनाने के अलावा दोनों पारियों में दो-दो विकेट चटकाए। वह बल्लेबाजी रैंकिंग में नौ स्थान ऊपर 18वें, गेंदबाजी रैंकिंग में पांच स्थान आगे 38वें और आलराउंडर सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। आलराउंडर की सूची में रविंद्र जडेजा शीर्ष पर कायम हैं। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग के शीर्ष दस में कोई बदलाव नहीं दिखा। आस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के बीच एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला चल रही है। टाउन्सविले में वेस्ले मधेवेरे ने अर्धशतक की बदौलत 38 स्थान की लंबी छलांग लगाई है। जिंबाब्वे के उनके साथी रिचर्ड एनगारवा को भी एक स्थान का फायदा हुआ है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़