Hockey World Cup 2023 में आज भारत और न्यूजीलैंड की टीम के बीच होगा क्रॉसओवर मुकाबला, Quarter Final के लिए होगी लड़ाई

hockey game
प्रतिरूप फोटो
ANI Image
रितिका कमठान । Jan 22, 2023 12:03PM
भारतीय टीम को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जगह बनाने के लिए आज यानी 22 जनवरी को होने वाले क्रॉसओवर मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम को मात देनी होगी। न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले क्रॉसओवर मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। भारत को अब क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड को हर हालत में हराना होगा।

भारत की हॉकी टीम ने वेल्स की अपेक्षाकृत कमजोर टीम के विरोध में काफी लचर प्रदर्शन किया था। इस कारण अब भारतीय टीम को क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए 22 जनवरी यानी रविवार को न्यूजीलैंड की टीम को सीधे मात देनी होगी। इस विश्व कप में अपनी जगह बनाए रखने के लिए भारतीय टीम को हर हाल में इस मुकाबले में जीत दर्ज करनी होगी।

अब भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा जो पूल सी में तीसरे स्थान पर रही है। अगर दोनों टीमों की स्थिति की बात की जाए तो विश्व रैंकिंग में भारतीय टीम छठे स्थान पर है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम 12वें स्थान पर है। विश्व कप में अब तक न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल में भी जगह नहीं बना सकी है। ऐसे में भारतीय टीम की स्थिति न्यूजीलैंड के खिलाफ काफी मजबूत दिखती है।

इस टूर्नामेंट में भी न्यूजीलैंड की टीम कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सकी है। कलिंग स्टेडियम में होने वाले मैच में भारतीय टीम जीत के प्रबल दावेदार के रूप में शुरूआत करेंगी। वहीं पूल डी में शीर्ष पर रहने वाली इंग्लैंड की टीम 25 जनवरी को पूल ए की दूसरे और पूल बी की तीसरे स्थान की टीम के बीच होने वाले मैच की विजेता से भिड़ेगी।

वेल्स के खिलाफ नहीं दिखा सकी अच्छा खेल

बता दें कि भारत को सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए पूल डी के अपने अंतिम मैच में वेल्स पर आठ गोल के अंतर से जीत दर्ज करने की जरूरत थी लेकिन भारतीय फॉरवर्ड अच्छा खेल नहीं दिखा पाए और भारत आखिर में यह मैच 4-2 से ही जीत पाया।

ऐसा रहा अन्य टीमों का प्रदर्शन 

बता दें कि बिरसा मुंडा स्टेडियम में खेले गए पूल बी के पहले मैच में बेल्जियम ने जापान को 7-1 से करारी शिकस्त देकर अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। बेल्जियम की तरफ से टॉम बून ने पांच गोल दागे। उन्होंने 22वें, 27वें, 28वें और 51वें मिनट में मैदानी गोल करने के अलावा 56वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में बदला। बेल्जियम ने हालांकि बेहतर गोल अंतर के कारण पूल में पहले स्थान पर रहकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। दक्षिण कोरिया के खिलाफ मैच में जर्मनी की तरफ से वेलेन निकलास वेलेन (दूसरे, 17वें और 41वें मिनट) ने हैट्रिक जमायी जबकि गोंजालो पिलाट (43वें), जस्टस वेइगैंड (51वें), मैट्स ग्रामबश (53वें) और मोरिट्ज़ लुडविग (53वें) ने एक एक गोल किया। दक्षिण कोरिया के लिए दोनों गोल जंग जोंघ्युन ने 15वें और 60वें मिनट में किए। 

अन्य न्यूज़