Australian Open : कोर्डा ने मेदवेदेव को हराया, पेगुला और कोको गॉफ भी अगले दौर में

Australian Open
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
कोर्डा ने मेदवेदेव को 7-6 (7), 6-3, 7-6 (4) से पराजित किया और इस तरह से ग्रैंडस्लैम में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी की। विश्व में सातवें नंबर के खिलाड़ी मेदवेदेव ने दो साल पहले अमेरिकी ओपन का खिताब जीता था। ऑस्ट्रेलियाई ओपन में वह 2021 में फाइनल में नोवाक जोकोविच और 2022 में राफेल नडाल से हार गए थे।

अमेरिका के युवा खिलाड़ी सेबेस्टियन कोर्डा ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में शुक्रवार को यहां दो बार के उपविजेता दानिल मेदवेदेव को सीधे सेटों में हराया जबकि खिताब की दावेदार जेसिका पेगुला और कोको गॉफ ने महिला एकल के चौथे दौर में जगह बनाई। कोर्डा ने मेदवेदेव को 7-6 (7), 6-3, 7-6 (4) से पराजित किया और इस तरह से ग्रैंडस्लैम में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी की। विश्व में सातवें नंबर के खिलाड़ी मेदवेदेव ने दो साल पहले अमेरिकी ओपन का खिताब जीता था। ऑस्ट्रेलियाई ओपन में वह 2021 में फाइनल में नोवाक जोकोविच और 2022 में राफेल नडाल से हार गए थे।

किसी ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता के अपने पहले क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए कोर्डा को विश्व में दसवें नंबर के खिलाड़ी ह्यूबर्ट हर्काज को हराना होगा। इस बीच महिला एकल में मेलबर्न पार्क में पिछले दो बार क्वार्टर फाइनल में पहुंची तीसरी वरीय पेगुला ने सिर्फ 65 मिनट में मार्टा कोस्तयुक को सीधे सेट में 6-0 6-2 से हराया। सातवीं वरीय गॉफ ने बर्नार्डा पेरा को 6-3 6-2 से हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

शीर्ष वरीय इगा स्वियातेक ने भी स्पेन की क्वालीफायर क्रिस्टीना बुक्सा को सीधे सेट में सिर्फ 55 मिनट में6-0 6-1 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया जबकि विंबलडन चैंपियन एलेना रिबाकिना ने पिछले साल फाइनल में जगह बनाने वाली अमेरिका की डेनियली कोलिन्स को कड़े मुकाबले में 6-2 5-7 6-2 से शिकस्त दी। इससे पहले बारबरा क्रेसिकोवा महिला एकल में एनहेलिना कलिनिना को सीधे सेटों में हराकर इस साल चौथे दौर में जगह बनाने वाली पहली खिलाड़ी बनीं।

चेक गणराज्य की 20वीं वरीय खिलाड़ी क्रेसिकोवा ने यूक्रेन की खिलाड़ी के खिलाफ शुरुआती पांच गेम जीतकर दबदबा बनाया और फिर मुकाबला 6-2 6-3 से अपने नाम किया। क्रेसिकोवा ने अब तक तीन दौर में एक भी सेट नहीं गंवाया है। पुरुष वर्ग में स्टेफानोस सितसिपास और यानिक सिनर ने विपरीत अंदाज में जीत दर्ज करते हुए चौथे दौर में जगह बनाई जहां वे आमने-सामने होंगे। तीसरे वरीय सितसिपास ने दूसरे सेट में सेट प्वाइंट बचाते हुए टेलोन ग्रीक्सपूअर को सीधे सेटों में 6-2, 7-6, 6-3 से हराकर मेलबर्न पार्क में चार साल में तीसरी बार प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

दूसरी तरफ सिनर ने अपने करियर में पहली बार शुरुआती दो सेट गंवाने के बावजूद जीत दर्ज की। उन्होंने मार्टन फुकसोविक्स को पांच सेट चले कड़े मुकाबले में तीन घंटे और 33 मिनट में 4-6, 4-6, 6-1, 6-2, 6-0 से हराया। इटली के सिनर चौथे सेट में भी 0-2 से पीछे थे लेकिन इसके बाद उन्होंने लगातार 12 गेम जीतकर अगले दौर में प्रवेश किया। शीर्ष वरीय और गत चैंपियन रफेल नडाल तथा दूसरे नंबर के कास्पर रूड के बाहर होने के बाद सितसिपास पुरुष वर्ग में शीर्ष रैंकिंग वाले खिलाड़ी बचे हैं।

उन्हें नीदरलैंड के 63वें नंबर के ग्रीक्सपूअर ने कड़ी चुनौती पेश की लेकिन वह सीधे सेट में जीत दर्ज करने में सफल रहे। सितसिपास और सिनर पांच बार आपस में भिड़ चुके हैं जिसमें यूनान के खिलाड़ी ने चार बार जीत दर्ज की है जबकि एक बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा। अन्य मैचों में योशिहितो निशिओका ने मैकेंजी मैकडोनाल्ड को 7-6 (6), 6-3, 6-2 से जबकि कारेन खाचनोव ने फ्रांसिस टियाफो को 6-3, 6-4, 3-6, 7-6 (9) से पराजित किया।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़