विश्व टीम शतरंज चैंपियनशिप में भारत ने यूएसए को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया

Chess News
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
टूर्नामेंट में भारत की यह दूसरी जीत थी। क्वार्टर फाइनल में उसका सामना बुधवार को फ्रांस से होगा। गुजराती और नारायणन ने क्रमशः हंस नीमन और वरुझान अकोबियन के खिलाफ जीत दर्ज की।

विदित गुजराती और एसएल नारायणन की जीत के दम पर भारत ने मंगलवार को फिडे विश्व टीम शतरंज चैंपियनशिप के पूल बी के  पांचवें दौर के मैच में अमेरिका को 3-1 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। टूर्नामेंट में भारत की यह दूसरी जीत थी। क्वार्टर फाइनल में उसका सामना बुधवार को फ्रांस से होगा। गुजराती और नारायणन ने क्रमशः हंस नीमन और वरुझान अकोबियन के खिलाफ जीत दर्ज की। गुजराती ने 37 चालों में बेहतर रैंकिंग वाले खिलाड़ी नीमन को हराया तो वही नारायणन ने 38 चालों में अकोबियन के खिलाफ ऐसा किया।

निहाल सरीन और एसपी सेथुरमन ने क्रमशः अलेक्जेंडर ओनिस्कुक और युनिस्की क्यूसाडा पेरेज के खिलाफ अपने मुकाबले ड्रॉ खेले। इससे पहले टीम ने तीसरे दौर में अजरबेजान पर जीत दर्ज की लेकिन चौथे दौर में उसे उज्बेकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा। विदिति संतोष गुजराती की शखरियार मामेदयारोव पर जीत से भारत ने सोमवार को अजरबेजान को 2.5-1.5 से हराया। तीन अन्य बाजियां ड्रा रहीं। निहाल सरीन ने तैमूर राद्जाबोव से, एस एल नारायणन ने गादिर गुसेनोवा और के शशिकिरण ने रॉफ मामेदोव से अंक बांटे।

लेकिन चौथे दौर में उज्बेकिस्तान के खिलाफ टीम को 0.5-3-5 से हार का सामना करना पड़ा, जिसमें केवल नारायणन ने ही शाम्सिद्दीन वोखिदोव से ड्रा खेला। गुजराती को अपने से निचली रैंकिंग के नादिरबेक याकुबोएव से हार मिली जबकि जोवोखिर सिंदारोव ने सरीन को पराजित किया। जाखोंगिर वाखिदोव ने अभिजीत गुप्ता को 51 चाल में शिकस्त दी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़