ऑस्ट्रेलिया को हराकर अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 29, 2020   11:33
ऑस्ट्रेलिया को हराकर अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

भारत ने अंडर-19 एकदिवसीय विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 74 रन से हराकर अंतिम चार में जगह पक्की की। तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी के स्पैल ने ऑस्ट्रेलिया को हिला कर रख दिया। उन्होंने अपनी शुरुआती नौ गेंद में तीन विकेट लिये जिससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 2.3 ओवर में 17 रन पर चार विकेट हो गया।

पोटचेफ्सट्रूम (दक्षिण अफ्रीका)। तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी के शानदार स्पैल ने ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम को झकझोर दिया जिससे भारत ने अंडर-19 एकदिवसीय विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 74 रन से हराकर अंतिम चार में जगह पक्की की। गत चैम्पियन भारत ने खराब शुरुआत से उबरते हुए अथर्व अंकोलेकर (नाबाद 55) की आक्रामक अर्धशतकीय पारी के दम पर नौ विकेट पर 233 रन बनाने के बाद ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 को 43.3 ओवर में 159 रन पर आउट कर दिया। कार्तिक ने आठ ओवर में 24 रन देकर चार विकेट लिये। उन्होंने अपनी शुरुआती नौ गेंद में तीन विकेट लिये जिससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 2.3 ओवर में 17 रन पर चार विकेट हो गया। 

इसे भी पढ़ें: मैदान पर स्‍टुअर्ट ब्रॉड और जोस बटलर से भ‍िड़े फाफ डु प्‍लेस‍िस, देखें VIDEO

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज सैम फैनिंग (75) ने एक छोर संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर से विकेटों का गिरना जारी रहा। उन्होंने लियाम स्काट (35) के साथ छठे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी कर भारत की मुश्किलें बढ़ाने की कोशिश की लेकिन रवि बिश्नोई ने स्काट को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके अगले ओवर में आकाश सिंह (30 रन पर तीन विकेट) ने फैनिंग को चलता किया जिसके तुरंत बाद आस्ट्रेलिया की पारी 159 रन पर सिमट गयी। 

इससे पहले टास गंवा कर बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम का ऊपरी क्रम अच्छी साझेदारी करने में नाकाम रहा। लेकिन अथर्व और बिश्नोई (30) ने सातवें विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी से टीम ने 200 रन का आंकड़ा पार किया। बायें हाथ के बल्लेबाज अथर्व ने छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 55 गेंद की नाबाद पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया।बिश्नोई ने रन आउट होने से पहले 31 गेंद की पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया। 

इसे भी पढ़ें: न्यूजीलैंड के बल्लेबाज टिम सीफर्ट को है जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी से दिक्कत, जानें क्या कहा

इससे पहले शीर्ष क्रम में सिर्फ सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ही ऑस्ट्रेलियाई आक्रामण के खिलाफ सहज दिखे। उन्होंने 82 गेंद में छह चौके और दो छक्कों की मदद से 62 रन बनाये। दिव्यांश सक्सेना (14), तिलक वर्मा (दो) प्रियम गर्ग (पांच) और ध्रुव जुरेल (15) संघर्ष करते दिखे। सिद्देश वीर क्रीज पर थोड़ा समय बिताने के बाद बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। उन्होंने 42 गेंद पर 25 रन बनाये। आस्ट्रेलिया के लिए कोरे केली और टोड मर्फी ने दो-दो विकेट लिये। 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।