Asian Games से पहले भारतीय एथलीट दुती चंद को नाडा ने अस्थायी तौर पर किया निलंबित, जानें क्या है निलंबन का कारण

dutee chand
ANI Image
रितिका कमठान । Jan 18, 2023 3:33PM
भारतीय एथलीट दुती चंद को नाडा ने अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया है। जानकारी के तौर पर डोपिंग के मामले में उनपर ये कार्रवाई की गई है। नाडा को उनके सैंपल में प्रतिबंधित पदार्थ मिले है। नाडा ने दुती चंद का सैंपल पांच दिसंबर 2022 को लिया था।

भारत की स्टार एथलीट दुती चंद को लेकर बड़ी खबर आई है। दुती चंद डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं। 100 मीटर रेस की चैंपियन के डोप टेस्ट में फेल होने के बाद उन्हें अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया है। एथलीट दुती चंद का यूरिन सैंपल पांच दिसंबर 2022 को लिया गया था। इस सैंपल में पाया गया कि एथलीट दुती चंद प्रतिबंधित पदार्थों का सेवन कर रही थी।

जानकारी के मुताबिक लिए गए सैंपल में प्रतिबंधित पदार्थ अनाबोलिक स्टेरॉयड की मात्रा पाई गई। इस मात्रा के पाए जाने के बाद दुती चंद को निलंबित किया गया है। इस मामले पर नाडा ने भी जानकारी साझा की है। नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) के मुताबिक दुतीचंद के सैंपल में एंडराइन, ओस्टारिन और लिंगाड्रोल की मात्रा काफी अधिक पाई गई है। नाडा ने अपने आधिकारिक नोटिफिकेशन में ये जानकारी दी है।

नाडा ने दुती चंद को भी एक पत्र लिखा है जिसमें उसने कहा कि आपको सूचित किया जाता है कि नेशनल डोप टेस्टिंग लैबोरेट्री में आपका सैंपल ए सकारात्मक पाया गया है। विश्व एंडी डोपिंग एजेंसी द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार ये सैंपल टेस्ट किया गया था। योगशालाओं के मानक और नीचे दिए गए विवरण के रूप में प्रतिकूल विश्लेषणात्मक निष्कर्ष लौटाए गए थे। पत्र में दुती को संभावित परिणामों के बारे में भी चेतावनी दी गई है। पत्र में कहा गया कि इस पत्र के जरिए एएएफ के संभावित परिणामों और परिणामी अनुशासनात्मक प्रक्रिया के रूप में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही है।

वैसे ये पहला मौका नहीं है जब दुती चंद चर्चा में आई है। इससे पहले कुछ समय पूर्व ही उन्होंने लेस्बियन होने की बात स्वीकार की थी जिसकी वजह से वो चर्चा में आई थी। उन्हें इस बात का काफी विरोध झेलना पड़ा था। इसके बाद  उनकी शादी की खबरें भी चर्चा में आई थी लेकिन बाद में पता चला कि उनकी बहन की शादी में वह अपने पार्टनर के साथ शरीक हुई थीं। बता दें कि 26 वर्षीय दुतीचंद ने 2018 एशियाई खेलों में 100 मीटर और 200 मीटर दोनों स्पर्धाओं में रजत पदक अपने नाम किया था। वहीं, राष्ट्रीय 100 मीटर रेस में वह स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं। 

अन्य न्यूज़