T20 वर्ल्ड कप की तैयारियां शुरू, टीम इंडिया के सामने चोटिल न्यूजीलैंड

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 23, 2020   12:12
T20 वर्ल्ड कप की तैयारियां शुरू, टीम इंडिया के सामने चोटिल न्यूजीलैंड

टी20 विश्वकप की तैयारी के लिये अहम मानी जा रही 5 मैचों की सीरीज के पहले मैच में शुक्रवार को आत्मविश्वास से ओतप्रोत टीम इंडिया का सामना खिलाड़ियों की चोटों से प्रभावित न्यूजीलैंड से होगा। इस व्यस्त सत्र में भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी सरजमीं पर आखिरी वनडे के पांच दिन के भीतर यहां टी20 मैच खेल रही है।

आकलैंड। टी20 विश्व कप की तैयारी के लिये अहम मानी जा रही पांच मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में शुक्रवार को आत्मविश्वास से ओतप्रोत टीम इंडिया का सामना खिलाड़ियों की चोटों से प्रभावित न्यूजीलैंड टीम से होगा। इस व्यस्त सत्र में भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी सरजमीं पर आखिरी वनडे के पांच दिन के भीतर यहां टी20 मैच खेल रही है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम मंगलवार को आकलैंड पहुंची और बुधवार को आराम किया । टीम ने गुरूवार को अभ्यास किया। 

दूसरी ओर व्यस्तता के कारण टीम प्रबंधन चयन में निरंतरता लाने में कामयाब रहा है चूंकि विश्व कप से पहले उसे सर्वश्रेष्ठ संयोजन तलाशना है। टी20 विश्व कप इस साल अक्तूबर में आस्ट्रेलिया में होगा। शिखर धवन, हार्दिक पंड्या, दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार की चोटों के बावजूद वैकल्पिक खिलाड़ियों ने अपनी उपयोगिता साबित करके टीम को कमी नहीं खलने दी है। धवन के विकल्प के तौर पर केएल राहुल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया। इसके बाद धवन के लौटने पर उनके साथ अच्छी सलामी जोड़ी बनाई जब रोहित शर्मा को आराम दिया गया था। इस बार भी धवन की गैर मौजूदगी में रोहित और राहुल पारी की शुरूआत करेंगे।

इसे भी पढ़ें: न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया को बताया पावर हाउस

कप्तान कोहली ने संकेत दिया है कि बल्लेबाज विकेटकीपर के तौर पर राहुल की दोहरी भूमिका से टीम को अधिक विकल्प मिले हैं। कोहली के अनुसार राहुल वनडे और टी20 दोनों में विकेटकीपिंग करते रहेंगे। वह टी20 में पारी की शुरूआत करेंगे लेकिन वनडे में मध्यक्रम में ही उतरेंगे। इसके मायने हैं कि तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में रोहित के साथ पृथ्वी साव पारी का आगाज कर सकते हैं। राहुल के विकेटकीपिंग करने पर ऋषभ पंत अंतिम एकादश से जगह खो सकते हैं। मनीष पांडे पांचवें विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में उतर सकते हैं और श्रेयस अय्यर चौथे स्थान पर रहेंगे।

पांडे, अय्यर और पंत ने गुरूवार को नेट्स पर साथ में अभ्यास किया जबकि संजू सैमसन बाद में उतरे। सैमसन का पहले टी20 में खेलना तय नहीं लग रहा। भारत अगर पांच गेंदबाजों को लेकर उतरता है और छठे विकल्प के रूप में शिवम दुबे को बाहर रखता है तो पंत और पांडे दोनों अंतिम एकादश में आ सकते हैं। हरफनमौलाओं के रूप में वाशिंगटन सुंदर और रविंद्र जडेजा के विकल्प हैं। युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने 2019 विश्व कप के बाद से एक साथ नहीं खेला है। तेज गेंदबाजों में मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह का खेलना तय है और ऐसे में शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी में से एक का चयन होगा। 

इसे भी पढ़ें: आखिर क्यों टीम इंडिया का यह तेज गेंदबाज खुद को गोली से उड़ा देना चाहता था?

न्यूजीलैंड ने पिछले साल टी20 श्रृंखला में भारत को 2-1 से हराया था। उसने श्रीलंका दौरे पर टी20 श्रृंखला में भी 2-1 से जीत दर्ज की और इंग्लैंड से पांच मैचों की श्रृंखला 2-2 से ड्रा कराई। टी20 में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद न्यूजीलैंड का मनोबल गिरा हुआ है क्योंकि आस्ट्रेलिया ने हाल ही में उसे 3 . 0 से हराया । इससे केन विलियमसन की कप्तानी पर भी सवाल उठने लगे हैं। न्यूजीलैंड के पास हरफनमौलाओं की कमी नहीं है लेकिन उसे तेज गेंदबाजी विभाग में संतुलन तलाशना होगा। इसमें ट्रेंट बोल्ट, मैट हेनरी और लोकी फर्ग्युसन की कमी खलेगी जो चोट के कारण बाहर है।

टीमें :-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, वाशिंगटन सुंदर। 

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान) , मार्टिन गुप्टिल, रोस टेलर, स्काट कजेलेजिन, कोलिन मुनरो, कोलिन डे ग्रांडहोमे, टाम ब्रूस, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनेर, टिम सीफर्ट , हामिश बेनेट, ईश सोढी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनेर।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।