टेस्ट में 600 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बनें जेम्स एंडरसन, कहा- 700 तक पहुंच सकता हूं

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अगस्त 26, 2020   12:10
टेस्ट में 600 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बनें जेम्स एंडरसन, कहा- 700 तक पहुंच सकता हूं

जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाला पहला तेज गेंदबाज बनने के बाद कहा कि वह 700 विकेट के क्लब में भी शामिल हो सकते हैं जहां अभी तक दो दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और शेन वार्न ही पहुंच पाये हैं।

साउथम्पटन। जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाला पहला तेज गेंदबाज बनने के बाद कहा कि वह 700 विकेट के क्लब में भी शामिल हो सकते हैं जहां अभी तक दो दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और शेन वार्न ही पहुंच पाये हैं। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज एंडरसन ने मंगलवार को यहां तीसरे टेस्ट मैच के दौरान पाकिस्तानी कप्तान अजहर अली को आउट करके अपना 600वां विकेट लिया। वह अब सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में मुरलीधरन (800), वार्न (708) और अनिल कुंबले (619) के बाद चौथे स्थान पर हैं।

इसे भी पढ़ें: किरेन रीजीजू ने कहा- अगले साल खेलो इंडिया के दौरान ब्रिक्स खेलों की योजना बना रहा है भारत

मैच ड्रा समाप्त होने के बाद इस 38 वर्षीय गेंदबाज ने अपने इरादे स्पष्ट तौर पर जतला दिये। ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार एंडरसन ने कहा, ‘‘मैंने इस बारे में जो (रूट) से बात की और उसने कहा कि वह मुझे आस्ट्रेलिया (अगले साल एशेज श्रृंखला) में देखना चाहते हैं। मुझे ऐसा कोई कारण नजर नहीं आता कि मैं क्यों (टीम में) नहीं हो सकता। मैं हमेशा की तरह अपनी फिटनेस पर कड़ी मेहनत कर रहा हूं। मैं अपने खेल पर कड़ी मेहनत कर रहा हूं। ’’

इसे भी पढ़ें: NSF की मान्यता पर हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देंगे खेल मंत्रालय और आईओए

उन्होंने कहा, ‘‘मैं इन गर्मियों में वैसी गेंदबाजी नहीं कर पाया जैसी मैं करना चाहता था लेकिन इस टेस्ट में मैं वास्तव में ऐसा महसूस कर रहा था कि मैं इस टीम में अब भी योगदान दे सकता हूं। जब तक मैं ऐसा महसूस करता रहूंगा तो तब तक खेल में बने रहना पसंद करूंगा। मुझे नहीं लगता कि इंग्लैंड के क्रिकेटर के रूप में मैंने अपना आखिरी टेस्ट मैच जीत लिया है। क्या मैं 700 विकेट तक पहुंच सकता हूं? क्यों नहीं? ’’ एंडरसन ने तीसरे टेस्ट मैच में 29वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिये। तेज गेंदबाजों में केवल रिचर्ड हैडली ही इस मामले में उनसे आगे हैं। उन्होंने कहा कि उनके विकेटों की भूख अभी कम नहीं हुई है और यही वजह है कि वह अभी खेल रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘अभी टेस्ट चैंपियनशिप चल रही है। अभी हमें टेस्ट श्रृंखलाओं में खेलना है और टेस्ट मैचों में जीत दर्ज करनी है। मैं इन सभी में दिलचस्पी रखता हूं। मुझे अब भी हर दिन अभ्यास के लिये जाना, कड़ी मेहनत करना तथा इंग्लैंड के लिये जीत दर्ज करने के लिये टीम में बने रहना पसंद है।’’ एंडरसन ने कहा, ‘‘मैं केवल इसी बारे में सोचता हूं। मैं जिम में कड़ी मेहनत जारी रखूंगा और खुद को चयन के लिये उपलब्ध रखूंगा। यह फैसला चयनकर्ताओं, कोच और कप्तान को करना है कि वह टीम को कैसे आगे ले जाना चाहते हैं लेकिन जब तक वे मुझे टीम में चाहते हैं, मैं कड़ी मेहनत करता रहूंगा और यह साबित करने की कोशिश करता रहूंगा कि मैं इस टीम की तरफ से खेलने के योग्य हूं। ’’ अपने 600 विकेट के बारे में एंडरसन ने कहा, ‘‘मैंने वास्तव में इतने वर्षों में अपने कौशल पर कड़ी मेहनत की और मैं भाग्यशाली हूं कि मैंने अपने देश की तरफ से खेलते हुए शीर्ष स्तर पर ऐसा प्रदर्शन किया। जब मैंने पहला टेस्ट (2003) खेला था तो सोचा भी नहीं था कि मैं 600 विकेट के करीब भी पहुंच पाऊंगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।