झारखंड की आशाकिरन ने 800 मीटर में मीट रिकॉर्ड बनाया

800m
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
झारखंड की आशाकिरन बारला ने रविवार को यहां राष्ट्रीय युवा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दूसरे दिन लड़कियों की 800 मीटर दौड़ में मीट रिकॉर्ड बनाया जबकि लक्षद्वीप की मुबसिना मोहम्मद ने 5.90 मीटर के प्रयास से लंबी कूद स्पर्धा जीती।

झारखंड की आशाकिरन बारला ने रविवार को यहां राष्ट्रीय युवा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दूसरे दिन लड़कियों की 800 मीटर दौड़ में मीट रिकॉर्ड बनाया जबकि लक्षद्वीप की मुबसिना मोहम्मद ने 5.90 मीटर के प्रयास से लंबी कूद स्पर्धा जीती। सोलह साल की मुबसिना ने छोटे केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप के लिए राष्ट्रीय स्तर की एथलेटिक्स प्रतियोगिता में पहला स्वर्ण पदक जीता। तमिलनाडु की दिव्यश्री (5.82 मीटर) और एन लक्ष्या (5.74 मीटर) ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीते।

इन दोनों ने मुबसिना के साथ एशियाई युवा चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया जिसका क्वालीफाइंग स्तर 5.73 मीटर था। लड़कियों की 400 मीटर स्पर्धा के जरिए शीर्ष तीन स्थान पर रहने वाली ईशा राजेश जाधव (महाराष्ट्र), अनुष्का दत्तात्रेय कुंभार (महाराष्ट्र) और रोशनी यादव (उत्तर प्रदेश) ने सबसे पहले एशियाई युवा चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया। गुमला की 15 वर्षीय अशाकिरन ने 2019 के प्रिसिला डेनियल के रिकॉर्ड में 0.11 सेकेंड का सुधार किया।

उन्होंने दो मिनट 8.45 सेकेंड के समय के साथ अगले महीने कुवैत में होने वाली एशियाई युवा चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया। अशाकिरन का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दो मिनट 6.78 सेकेंड है जिसे हासिल करके उन्होंने पिछले महीने कैली में विश्व अंडर-20 चैंपियनशिप के 800 मीटर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। पी अभिराम (केरल) ने लड़कों की 400 मीटर स्पर्धा 48.56 सेकेंड में जीतकर महाद्वीपीय स्पर्धा के लिए क्वालीफाई किया।

एशलिन एलेक्जेंडर (केरल) और साक्षी चम्पालाल चव्हाण (महाराष्ट्र) चैंपियनशिप के सबसे तेज लड़के और लड़की के रूप में उभरे। उन्होंने क्रमशः 10.87 सेकेंड और 12.22 सेकेंड में 100 मीटर के खिताब जीते। अतुल (हरियाणा), केएस सरवन (केरल) और आर्यन मलिक (हरियाणा) की लड़कों की चक्का फेंक की तिकड़ी ने पदक जीतने के साथ एशियाई युवा चैंपियनशिप का क्वालीफाइंग स्तर हासिल किया जो 54.93 मीटर है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़