कपिल देव को फुटबॉल के लिए मिलेगा 'भारत गौरव' का सम्मान, भूटिया की होगी विदाई

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 18 2019 11:50AM
कपिल देव को फुटबॉल के लिए मिलेगा 'भारत गौरव' का सम्मान, भूटिया की होगी विदाई
Image Source: Google

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव को ईस्ट बंगाल एक अगस्त को अपने स्थापना दिवस पर अपने सर्वोच्च सम्मान ‘भारत गौरव’ से सम्मानति करेगा। ईस्ट बंगाल ने इसके अलावा स्टार फुटबॉलर बाईचुंग भूटिया के लिये औपचारिक विदाई समारोह की भी योजना बनायी है।

कोलकाता। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव को ईस्ट बंगाल एक अगस्त को अपने स्थापना दिवस पर अपने सर्वोच्च सम्मान ‘भारत गौरव’ से सम्मानति करेगा। ईस्ट बंगाल ने इसके अलावा स्टार फुटबॉलर बाईचुंग भूटिया के लिये औपचारिक विदाई समारोह की भी योजना बनायी है। यह पूर्व भारतीय कप्तान आठ साल बाद फिर से फुटबॉल के मैदान पर दिखेगा। उन्होंने अपना आखिरी मैच आठ साल पहले कतर में एएफसी एशिया कप में खेला था। 

इसे भी पढ़ें: भारतीय फुटबॉल टीम ने फीफा वर्ल्‍ड कप क्वालीफायर में आसान ड्रॉ खेला 

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ आलराउंडरों में से एक कपिल ने 22 जून 1992 को ईस्ट बंगाल के साथ करार किया था और इसके छह दिन बाद वह मोहन बागान के खिलाफ प्रदर्शनी मैच में स्थानापन्न स्ट्राइकर के रूप में 27 मिनट के लिये मैदान पर उतरे थे। ईस्ट बंगाल की कार्यकारी समिति के सदस्य देबब्रत सरकार ने कहा कि भूटिया ने अंतरराष्ट्रीय फुटबाल से संन्यास की घोषणा की थी लेकिन क्लब फुटबाल से उन्होंने संन्यास नहीं लिया था।

इसे भी पढ़ें: सुनील छेत्री के दो गोल के बावजूद भारतीय टीम उत्तर कोरिया से हारी



ईस्ट बंगाल के शताब्दी वर्ष में उन्होंने पांच मिनट तक खेलने और क्लब फुटबाल से संन्यास लेने की घोषणा करने की इच्छा जतायी। क्लब इसके अलावा दिग्गज पी के बनर्जी को ‘प्रशिक्षकों के प्रशिक्षक’ पुरस्कार से सम्मानित करेगा जबकि लालडेनमाविया राल्टे को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ फुटबालर का पुरस्कार दिया जाएगा। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video