दो दशक बाद बार्सिलोना छोड़ना चाहते हैं मेस्सी, पीएसजी और मेनचेस्टर सिटी खरीदने का कर रही प्रयास

दो दशक बाद बार्सिलोना छोड़ना चाहते हैं मेस्सी, पीएसजी और मेनचेस्टर सिटी खरीदने का कर रही प्रयास

बार्सिलोना ने एसोसिएटेड प्रेस से पुष्टि की कि लियोनेल मेस्सी ने क्लब को एक दस्तावेज भेजा है जिसमें उन्होंने क्लब छोड़ने की इच्छा जताई है।

फुटबॉल जगत के महानतम खिलाड़ियों में से एक लियोनेल मेस्सी जल्द ही स्पेन के क्लब बार्सिलोना को छोड़ देंगे। दो दशक से बार्सिलोना से जुड़े रहने वाले मेस्सी ने मंगलवार को कहा कि वह इस क्लब को छोड़ना चाहते हैं। माना जा रहा है कि पिछले सप्ताह चैंपियंस लीग में बार्सिलोना की बायर्न म्यूनिख के हाथों 8-2 से मिली करारी हार से लियोनेल मेस्सी काफी दुखी थे। हालांकि, उन्होंने कोई सार्वजनिक बयान नहीं दिया है। 

इसे भी पढ़ें: मेस्सी के भविष्य को लेकर अटकलें जारी, क्या बार्सिलोना क्लब से खत्म करेंगे सारे नाते? 

लियोनेल मेस्सी इस सत्र में कोई ट्रॉफी नहीं जीत पाने की वजह से नाखुश थे। बीते कुछ वर्षों से हर बार नए सत्र से पहले मेस्सी के क्लब छोड़ने की अटकलें लगाईं जाती थी लेकिन इस बार उन्होंने क्लब के अधिकारियों को एक पत्र भेजते बार्सिलोना को छोड़ने की इच्छा प्रकट कर ही दी। बार्सिलोना ने एसोसिएटेड प्रेस से पुष्टि की कि मेस्सी ने क्लब को एक दस्तावेज भेजा है जिसमें उन्होंने क्लब छोड़ने की इच्छा जताई है। हालांकि, क्लब ने संकेत दिए कि यह मामला कोर्ट तक पहुंच सकता है और कहा कि वह अर्जेंटीना के इस दिग्गज को अपनी मर्जी से क्लब छोड़ने की अनुमति नहीं देगा। 

क्लब में हो मेस्सी के कॅरियर का अंत

बार्सिलोना ने लियोनेल मेस्सी को स्पष्ट कर दिया है कि वह उन्हें क्लब में अपने साथ जोड़े रखना चाहता है और उसकी इच्छा है कि वह क्लब में रहते हुए ही अपने कॅरियर का अंत करें। मुख्य मसला मेस्सी के अनुबंध से जुड़ा उपबंध है। बार्सिलोना ने कहा कि मेस्सी ने जो दस्तावेज भेजे हैं उसमें एक उपबंध का जिक्र किया गया है जो उन्हें बिना किसी परेशानी के क्लब छोड़ने की अनुमति देता है। 

इसे भी पढ़ें: चैम्पियन्स लीग में लियोनल मेस्सी को लगी चोट, जल्द उबरने की है संभावना 

क्लब ने आगे कहा कि इस उपबंध की समयसीमा जून में समाप्त हो गई थी और इसके लिए कानूनी सलाह लेनी होगी। मेस्सी के अनुबंध में 700 मिलियन यूरो का उपबंध भी शामिल है। बता दें कि स्पेनिश सत्र आमतौर पर मई में समाप्त हो जाता है लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इस बार वह आगे तक खिंच गया था।
 

पीएसजी में शामिल हो सकते हैं मेस्सी

मेस्सी द्वारा बार्सिलोना छोड़ने की इच्छा प्रकट किए जाने के बाद से पैरिस सेंट जर्मेन (PSG) में शामिल होने की अटकलें तेज हो गईं। जिसके बाद पीएसजी के मुख्य कोच थॉमस टुचेल ने कहा कि वह लियोनेल मेस्सी का क्लब में स्वागत करेंगे। हालांकि, उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि वह स्पेन के क्लब में ही रहेंगे। 

इसे भी पढ़ें: लियोनेल मेस्सी ने स्पेनिश फुटबाल लीग ला लिगा में रिकार्ड सातवीं बार ‘गोल्डन बूट’ हासिल किया 

रविवार को चैंपियंस लीग के फाइनल मुकाबले में पीएसजी को बायर्न म्यूनिख के हाथों 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था। बायर्न की चैंपियन्स लीग में यह 2013 के बाद पहली खिताबी जीत है। बायर्न म्यूनिख के लिए यह सत्र शानदार रहा। उसने लगातार आठवीं बार बुंदेसलीगा ट्राफी जीती और जर्मन कप भी अपने नाम किया था। बायर्न सर्वाधिक बार चैंपियंस लीग का खिताब जीतने के मामले में लिवरपूल के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। अब रियाल मैड्रिड (13) और एसी मिलान (7) ही उससे आगे हैं।

मैनचेस्टर सिटी भी रेस में शामिल

कहा जा रहा है कि पीएसजी के अलावा वित्तीय रूप से मजबूत मैनचेस्टर सिटी भी लियोनेल मेस्सी को अपने क्लब में शामिल करने का प्रयास कर रहा है। बता दें कि मैनचेस्टर सिटी के कोच गुआर्डिओला बार्सिलोना को भी कोचिंग दे चुके हैं। ऐसे में वह प्रयास कर रहे हैं कि मेस्सी को क्लब में शामिल कर लिया जाए ताकि घरेलू और यूरोपियन चैम्पियन बनने का रास्ता आसान हो सके। 

इसे भी पढ़ें: ला लिगा खिताब गंवाने से निराश हुए मेस्सी, कहा- ‘कमजोर’ थी बार्सिलोना की टीम 

सबसे अमीर फुटबॉलर हैं मेस्सी

लियोनेल मेस्सी के दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉलर हैं। उनकी कमाई 120 मिलियन पाउंड यानी कि 1180 करोड़ रुपए के आसपास है। जबकि रोनाल्डो (जुवेंटस क्लब) की कमाई 1072 करोड़ रुपए है। हालांकि, दोनों खिलाड़ियों की कमाई में ज्यादा अंतर नहीं है। गौरतलब है कि मेस्सी ने बार्सिलोना को 10 ला लीगा और 4 चैपियंस लीग समेत 34 खिताब जिता चुके हैं।