Hockey World Cup 2023 : Chile पर रिकॉर्ड जीत से क्वार्टरफाइनल में पहुंची Netherland, Malaysia ने Newzealand को हराकर चौंकाया

netherland
ANI Image
नीदरलैंड ने पदार्पण कर रहे चिली पर गुरूवार को यहां 14-0 की रिकॉर्ड जीत से एफआईएच पुरूष हॉकी विश्व कप में सीधे क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। वहीं दूसरी तरफ मलेशिया ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर उलटफेर करते हुए पूल सी में दूसरा स्थान हासिल किया।

भुवनेश्वर। तीन बार के चैम्पियन नीदरलैंड ने पदार्पण कर रहे चिली पर गुरूवार को यहां 14-0 की रिकॉर्ड जीत से एफआईएच पुरूष हॉकी विश्व कप में सीधे क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया जबकि मलेशिया ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर उलटफेर करते हुए पूल सी में दूसरा स्थान हासिल किया। नीदरलैंड पूल सी में तीन मैचों में तीन जीत से नौ अंक लेकर शीर्ष पर रहा जबकि मलेशिया ने दो जीत से छह अंक जुटाकर दूसरा स्थान हासिल किया।

दिन के दूसरे मैच में दुनिया की तीसरे नंबर की टीम नीदरलैंड ने 23वीं रैंकिंग के खिलाफ इच्छानुसार गोल कर विश्व कप मैच में सबसे बड़े अंतर से जीत हासिल की। हॉकी विश्व कप में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड इससे पहले दुनिया की नंबर एक टीम आस्ट्रेलिया के नाम था जिसने नयी दिल्ली में दक्षिण अफ्रीका को 12-0 से मात दी थी। तीन बार विश्व कप जीत चुकी और पिछले दो चरण में उप विजेता रही नीदरलैंड ने 18 पेनल्टी कॉर्नर हासिल किये और छह को गोल में तब्दील किया। चिली ने महज दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किये।

नीदरलैंड के लिये जिप जानसेन (छठे, 29वें, 34वें, 44वें मिनट) और कप्तान थियरी ब्रिंकमैन (25वें, 33वें, 58वें मिनट) ने हैट्रिक लगायी जबकि कोन बिजेन (40वें, 45वें मिनट) ने दो गोल दागे। डर्क डि विल्डर (22वें), थिस वान डैम (23वें), टेरांस पीटर्स (37वें), जस्टेन ब्लोक (42वें) और टेयून बेंस (48वें) ने टीम के लिये एक एक गोल किया। जानसेन के चारों गोल पेनल्टी कॉर्नर से हुए। इससे पहले मलेशिया के स्टार खिलाड़ी फैजल सारी (आठवें, 56वें मिनट) ने दो जबकि राजी रहीम ने 42वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला। इससे पूल सी के अन्य मैच में 11वें नंबर की मलेशिया ने नौंवे नंबर की न्यूजीलैंड को 3-2 से शिकस्त दी।

न्यूजीलैंड के लिये हेडन फिलिप्स ने 51वें और सैमन लैन ने 52वें मिनट में गोल किये। इससे टीम पूल सी में महज एक जीत दर्ज कर तीसरे स्थान पर रही। चिली कोई मैच नहीं जीत पायी। नीदरलैंड ने अंतिम आठ दौर के लिये सीधे क्वालीफाई किया। मलेशिया और न्यूजीलैंड क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने के लिये ‘क्रॉसओवर’ मैच खेलेंगे। चार पूल से शीर्ष टीमें सीधे अंतिम आठ में जगह बनायेंगी जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें बचे हुए चार स्थान भरने के लिये ‘क्रॉसओवर’ मैचखेलेंगी। चिली पांचवें से 16वें स्थान के लिये क्वालीफिकेशन मैच खेलेगी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़