रोहित और बुमराह आईसीसी विश्व कप एकादश में शामिल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 15 2019 8:07PM
रोहित और बुमराह आईसीसी विश्व कप एकादश में शामिल
Image Source: Google

आस्ट्रेलियाई टीम से कैरी के अलावा तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क को इस टीम में जगह मिली है जिन्होंने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 27 विकेट लि

लंदन। टूर्नामेंट में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले रोहित शर्मा ओर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आईसीसी विश्व कप एकादश में शामिल किया गया है जिसकी कप्तानी न्यूजीलैंड के केन विलियमसन को दी गयी है। इंग्लैंड का इस टीम में दबदबा है। विलियमसन को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुना गया था। रविवार को लार्ड्स में खेले गये फाइनल के छह खिलाड़ियों को इस टीम में जगह मिली है।  नये विश्व चैंपियन इंग्लैंड के चार और न्यूजीलैंड के दो खिलाड़ी एकादश में शामिल हैं। इस टीम का चयन एक पैनल ने किया। टीम के अन्य खिलाड़ियों में सेमीफाइनल में हारने वाले भारत और आस्ट्रेलिया के दो-दो तथा बांग्लादेश के शाकिब अल हसन हैं। रोहित ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 648 रन बनाये जबकि बुमराह ने 18 विकेट लिये। जैसन रॉय को शीर्ष क्रम में उनकी धाकड़ बल्लेबाजी के कारण सलामी बल्लेबाज के रूप में चुना गया है। उन्होंने टूर्नामेंट में 50 से अधिक के पांच स्कोर बनाये जिसमें बांग्लादेश के खिलाफ बड़ा शतक भी शामिल है। रॉय के साथ दूसरे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं जो कि आसान चयन था क्योंकि भारतीय स्टार ने टूर्नामेंट में पांच शतकों की मदद से सर्वाधिक रन बनाये थे। 



विलियमसन नंबर तीन पर रखे गये हैं। वह किसी एक विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गये हैं। उनके बाद इंग्लैंड के जो रूट को चौथे नंबर पर चुना गया है जिन्होंने इंग्लैंड की तरफ से टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाये। शाकिब ने नंबर तीन पर उतरकर जमकर रन बटोरे लेकिन अपने करियर में वह अधिकतर समय नंबर पांच पर उतरे और इस टीम में भी बल्लेबाजी क्रम में उन्हें यही स्थान मिला है। शाकिब ने दो शतक और पांच अर्धशतक लगाये और इसके अलावा बायें हाथ के स्पिनर के रूप में 11 विकेट भी लिये। एक अन्य आलराउंडर बेन स्टोक्स का चयन भी आसान था। फाइनल में उनकी साहसिक पारी से ही इंग्लैंड चैंपियन बन पाया। विकेटकीपर के रूप में आस्ट्रेलिया के अलेक्स कैरी को चुना गया है जिन्होंने 20 शिकार किये। केवल न्यूजीलैंड के टॉम लैथम ने ही उनसे अधिक शिकार किये लेकिन आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने 375 रन भी बनाये। 
आस्ट्रेलियाई टीम से कैरी के अलावा तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क को इस टीम में जगह मिली है जिन्होंने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 27 विकेट लिये। अपना पहला विश्व कप खेल रहे और सुपर ओवर के नायक जोफ्रा आर्चर को भी टीम में जगह दी गयी है। उन्होंने टूर्नामेंट में 20 विकेट लिये। न्यूजीलैंड के लॉकी फर्गुसन ने 21 विकेट हासिल किये जिनमें फाइनल के तीन विकेट भी शामिल हैं। उन्हें इस टीम में रखा गया है। बुमराह इस टीम के अन्य सदस्य हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में केवल 4.41 रन प्रति ओवर की दर से रन दिये तथा 18 विकेट भी लिये।  टीम का चयन पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों और अब कमेंटेटर इयान बिशप, इयान स्मिथ, ईशा गुहा के अलावा क्रिकेट लेखक लॉरेन्स बूथ ने किया जबकि आईसीसी क्रिकेट महाप्रबंधक ज्योफ अलारडाइस इसके संयोजक थे।


टीम इस प्रकार है: रोहित शर्मा, जैसन रॉय, केन विलियमसन (कप्तान), जो रूट, शाकिब अल हसन, बेन स्टोक्स, अलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, जोफ्रा आर्चर, लॉकी फर्गुसन और जसप्रीत बुमराह। 12वां खिलाड़ी: ट्रैंट बोल्ट। 


 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप