• Tokyo Olympic Highlights Day 12: मंगलवार के मुकाबले निराशाजनक रहा भारत का प्रदर्शन

टोक्यो ओलंपिक का आज 12वां दिन था। कल जहां भारत की महिला हॉकी टीम ने देश का गौरव बढ़ाया और इतिहास में पहली बार महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। वहीं आज का दिन भारत के लिए निराशाजनक रहा।

टोक्यो ओलंपिक का आज 12वां दिन था। कल जहां भारत की महिला हॉकी टीम ने देश का गौरव बढ़ाया और इतिहास में पहली बार महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। वहीं आज का दिन भारत के लिए निराशाजनक रहा।

आज कांस्य पदक विजेता पीवी सिंधु ने स्वदेश लौटने पर जहां उनका जोरदार स्वागत हुआ तो वहीं दूसरी ओर एशियाई रिकॉर्डधारी शॉटपुट (गोला फेंक) खिलाड़ी तेजिंदर पाल सिंह तूर ओलंपिक क्वालीफिकेशन फाइनल में जगह बनाने से चूक गए।   वहीं भारतीय पुरुष हॉकी टीम भी सेमीफाइनल में बेल्जियम से हार गई है।

तोक्यो ओलंपिक: शॉटपुट क्वालीफिकेशन में तजिंदरपाल 13वें स्थान पर, फाइनल से चूके


एशियाई रिकॉर्डधारी शॉटपुट (गोला फेंक) खिलाड़ी तेजिंदर पाल सिंह तूर ओलंपिक क्वालीफिकेशन में ग्रुप ए में 13वें स्थान पर रहकर फाइनल में जगह बनाने से चूक गए। तूर ने जून में इंडियन ग्रां प्री में 21 . 49 मीटर के सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन के साथ ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया था। वह ओलंपिक में पहले प्रयास में ही वैध थ्रो फेंक सके जो 19 . 99 मीटर का था। वह 16 प्रतियोगियों में 13वें स्थान पर रहे।

कांस्य पदक विजेता पीवी सिंधु स्वदेश लौटीं, हवाई अड्डे पर हुआ जोरदार स्वागत

ओलंपिक खेलों में दो पदक जीतने वाली इकलौती भारतीय महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू का मंगलवार को तोक्यो खेलों में बैडमिंटन में कांस्य पदक जीतने के बाद देश लौटने पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। मौजूदा विश्व चैंपियन सिंधू ने पांच साल पहले रियो ओलंपिक में रजत पदक हासिल किया था।

सोनम मलिक पहले मैच में मंगोलिया की पहलवान बोलोरतुया से हारी, ब्रॉन्ज मेडल जीतने का मौका बरकरार

सोनम ने दूसरे दौर में एक और पुश-आउट अंक के साथ 2-0 की बढ़त बना ली  है। भारतीय पहलवान के सामने खुरेलखू अधिकांश समय कोई दांव नहीं लगा सकी। मंगोलिया की पहलवान ने इसके बाद हालांकि वापसी करते हुए सोनम का पैर पकड़ा और उन्हें गिराकर दो अहम अंक जुटा लिए।

इजराइल के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता को लेकर यहूदी पहचान पर बहस छिड़ी

अनु ने 14 खिलाड़ियों के ग्रुप ए में 50.35 मीटर भाला फेंककर शुरुआत की और अपने दूसरे प्रयास में 53.19 मीटर की दूरी तय की। इस 29 वर्षीय एथलीट को 12 खिलाड़ियों के फाइनल में जगह बनाने के लिये बेहतरीन प्रदर्शन करने की जरूरत थी लेकिन वह 63 मीटर के स्वत: क्वालीफिकेशन संख्या के करीब भी नहीं पहुंच पायी। वह 54.04 मीटर के निराशाजनक प्रदर्शन के साथ 14वें स्थान पर रही। अनु ने 14 खिलाड़ियों के ग्रुप ए में 50.35 मीटर भाला फेंककर शुरुआत की और अपने दूसरे प्रयास में 53.19 मीटर की दूरी तय की।

भाला फेंक के फाइनल में नहीं पहुंच पायी अनु रानी, 14वें स्थान पर रही 

भारतीय पुरुष हॉकी टीम सेमीफाइनल में बेल्जियम से 5-2 से हार गई है। अब भारतीय टीम कांस्य पदक के लिए खेलेगी।एलेक्जेंडर हेंड्रिक की हैट्रिक की बदौलत बेल्जियम ने पहले पुरुष हॉकी सेमीफाइनल में भारत को 5-2 से हराया है। वे लगातार दूसरे ओलंपिक फाइनल में प्रवेश करेंगे, जबकि भारत कांस्य के लिए जर्मनी या ऑस्ट्रेलिया से खेलेगा।

पुरुष हॉकी सेमीफाइनल में बेल्जियम से हारा भारत, अब कांस्य के लिए खेलेगा; PM मोदी ने किया ट्वीट 

बुधवार (4-8-2021) को होने वाले भारतीय मुकाबले

घुड़सवारी - व्यक्तिगत कूद फाइनल

गोल्फ - महिला व्यक्तिगत राउंड वन - 4:00 के बाद

हॉकी – महिला सेमीफाइनल – 7:00, 15:30

कुश्ती - महिलाओं की 62 किग्रा फ़्रीस्टाइल रेपेचेज, फ़ाइनल - 7:30 से आगे, दिन का अंतिम बाउट

कुश्ती - पुरुषों का 57 किग्रा फ़्रीस्टाइल राउंड ऑफ़ 16, क्वार्टर फ़ाइनल, सेमीफ़ाइनल - 8:00 बजे के बाद

कुश्ती - पुरुषों का 86 किग्रा फ़्रीस्टाइल राउंड ऑफ़ 16, क्वार्टर फ़ाइनल, सेमीफ़ाइनल - 8:00 बजे के बाद

कुश्ती - महिलाओं का 57 किग्रा फ्रीस्टाइल राउंड ऑफ़ 16, क्वार्टर फ़ाइनल, सेमीफ़ाइनल - 8:00 बजे के बाद

बॉक्सिंग – महिला फ़्लायवेट सेमीफ़ाइनल – 10:30

बॉक्सिंग – महिला वेल्टरवेट सेमीफ़ाइनल – 11:00

बॉक्सिंग – पुरुषों के सुपरहैवीवेट सेमीफ़ाइनल – 11:33