विराट कोहली का शतक, न्यूजीलैंड सात विकेट से हारा

कोहली के धैर्यपूर्ण शतक और कप्तान धोनी के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से भारत ने खराब शुरूआत से उबरते हुए तीसरे एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बना ली।

मोहाली। विराट कोहली के धैर्यपूर्ण शतक और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से भारत ने खराब शुरूआत से उबरते हुए तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बना ली। कोहली ने छह रन पर मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए 134 गेंद में 16 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 154 रन की पारी खेलने के अलावा धोनी (80) के साथ तीसरे विकेट के लिए 27–1 ओवर में 151 रन की साझेदारी भी की जिससे भारत ने 286 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 गेंद रहते तीन विकेट पर 289 रन बनाकर जीत दर्ज की। कोहली ने मनीष पांडे (34 गेंद में नाबाद 28, तीन चौके) के साथ चौथे विकेट के लिए सिर्फ 12–3 ओवर में 97 रन की अटूट साझेदारी भी की। कोहली की यह पारी पंजाब क्रिकेट संघ स्टेडियम पर किसी भी बल्लेबाज का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन है। इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम एक समय 199 रन पर आठ विकेट गंवाने के बाद संकट में थी लेकिन जेम्स नीशाम (47 गेंद में 57) और मैट हेनरी (37 गेंद में नाबाद 39) के बीच नौवें विकेट की रिकार्ड 84 रन की साझेदारी की बदौलत 49–4 ओवर में 285 रन का मजबूत स्कोर खड़ा करने में सफल रही। नीशाम ने अपनी पारी में सात चौके मारे जबकि हेनरी ने चार चौके और एक छक्का जड़ा। टाम लैथम (61) ने भी अर्धशतक जड़ने के अलावा रोस टेलर (44) के साथ तीसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़े। भारत की ओर से केदार जाधव (29 रन पर तीन विकेट) और अमित मिश्रा (46 रन पर दो विकेट) ने एक बार फिर उम्दा गेंदबाजी की। तेज गेंदबाज उमेश यादव ने तीन विकेट चटकाए लेकिन उन्होंने 10 ओवर में 75 रन लुटाए। जसप्रीत बुमराह ने भी 52 रन देकर दो विकेट हासिल किए। श्रृंखला का चौथा मैच रांची में 26 अक्तूबर को खेला जाएगा।

कोहली ने हेनरी पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर वह भाग्यशाली रहे जब स्लिप में टेलर ने उनका आसान कैच टपका दिया। रोहित श्रृंखला में लगातार तीसरी बार नाकाम रहे और 21 गेंद में 13 रन बनाने के बाद टिम साउथी की धीमी गेंद को चूककर पगबाधा आउट हो गए जिससे भारत का स्कोर दो विकेट पर 41 रन हो गया। कोहली ने इसके बाद कप्तान धोनी के साथ मिलकर पारी को संवारा। दोनों ने 10वें ओवर में भारत का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। धोनी ने पारी के दौरान 22 रन बनाते ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 9000 रन पूरे करे। उन्होंने सेंटनर पर छक्का सीधा छक्का जड़कर यह उपलब्धि हासिल की। वह 9000 या इससे अधिक रन बनाने वाले दुनिया के 17वें और भारत के पांचवें बल्लेबाज हैं। उनसे पहले भारतीयों में सचिन तेंदुलकर (18426), सौरव गांगुली (11363), राहुल द्रविड़ (10889) और मोहम्मद अजहरूद्दीन (9378) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। कोहली ने साउथी पर चौके के साथ 49 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। धोनी ने सेंटनर पर अपना दूसरा छक्का जड़ने के बाद हेनरी की गेंद पर एक रन के साथ 59 गेंद में 61वां अर्धशतक पूरा किया जो अक्तूबर 2015 के बाद उनका पहला अर्धशतक है। भारतीय कप्तान ने नीशाम पर छक्के के साथ भारत की ओर से वनडे में सर्वाधिक छक्के के सचिन तेंदुलकर (195 छक्के) के रिकार्ड को तोड़ा। उनके नाम पर अब 196 छक्के दर्ज हैं। कोहली ने पारी के दौरान 62 रन बनाते ही भारतीय सरजमीं पर 3000 रन भी पूरे किए। उन्होंने अपनी 63वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की जो रिकार्ड है।

केन विलियमसन (22) ने अच्छी शुरूआत की लेकिन दिल्ली में पिछले मैच में शतक जड़ने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान कामचलाउ स्पिनर जाधव की सीधी गेंद को चूककर पगबाधा हो गए जिससे टीम का स्कोर 13 ओवर में दो विकेट पर 80 रन हो गया। न्यूजीलैंड को अच्छी साझेदारी की जरूरत थी और ऐसे में लैथम और टेलर ने तीसरे विकेट लिए 73 रन जोड़कर पारी को संवारा जिससे लग रहा था कि टीम श्रृंखला में पहली बार 300 रन के आंकड़े को छूने में सफल रहेगी। टेलर लय में दिखे और उन्होंने कुछ अच्छे स्लैश और स्वीप शाट खेले। उन्होंने बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल पर स्लाग स्वीप से छक्का भी जड़ा लेकिन दौरे पर अपना पहला अर्धशतक जड़ने से चूक गए। मिश्रा ने शानदार लेग स्पिन पर उन्हें गच्चा देते हुए कप्तान धोनी के हाथों स्टंप कराया।इसके बाद मिश्रा और जाधव ने न्यूजीलैंड के मध्यक्रम को ध्वस्त किया। जाधव ने फुलटास पर कोरी एंडरसन (06) को मिड आफ पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया और फिर लैथम को भी पवेलियन भेजा। मिश्रा ने इस बीच ल्यूक रोंची (01) को भी स्टंप कराया।बुमराह ने मिशेल सेंटनर (07) को आउट किया जबकि यादव ने टिम साउथी (13) को बोल्ड करके न्यूजीलैंड का स्कोर आठ विकेट पर 199 रन किया जिसके बाद नीशाम और हेनरी ने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। नीशाम और हेनरी ने काइल मिल्स और टिम साउथी की नौवें विकेट की 83 रन की साझेदारी को पीछे छोड़ा जो उन्होंने मार्च 2009 में भारत के खिलाफ ही बनाए थे।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़