CWG 2022: महिला क्रिकेट टीम ने पक्का किया मेडल, सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 4 रनों से हराया

team india women
ANI
अंकित सिंह । Aug 06, 2022 7:00PM
भारत की ओर से सधी हुई गेंदबाजी हुई जिसकी बदौलत इंग्लैंड की टीम लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकी। इंग्लैंड की ओर से डेनियल वाइट ने 35 रन बनाए। वाइट ने सोफिया के साथ मिलकर इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत दिलाई थी। इंग्लैंड के कप्तान नताली साइवर ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए।

कॉमनवेल्थ गेम्स के सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को दिलचस्प मुकाबले में 4 रनों से हरा दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने इंग्लैंड के समक्ष 164 रन बनाए थे। जीत के लिए इंग्लैंड की टीम को 165 रन बनाने थे। हालांकि, इंग्लैंड की टीम 6 विकेट गंवाकर 160 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया फाइनल में पहुंच गई है और कम से कम सिल्वर मेडल पक्का हो गया है। दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच होगा। इन दोनों टीम के विजेता टीम से टीम इंडिया का फाइनल में मुकाबला होगा। फाइनल में जीतने पर टीम इंडिया को गोल्ड मेडल मिलेगा। भारत की ओर से सधी हुई गेंदबाजी हुई जिसकी बदौलत इंग्लैंड की टीम लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकी। इंग्लैंड की ओर से डेनियल वाइट ने 35 रन बनाए। वाइट ने सोफिया के साथ मिलकर इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत दिलाई थी। इंग्लैंड के कप्तान नताली साइवर ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए। 

इसे भी पढ़ें: CWG 2022: पाकिस्तान के पहलवान को दीपक पुनिया ने किया चित, भारत को दिलाया 9वां गोल्ड मेडल

इंग्लैंड की बल्लेबाजी बेहद धीमी रही। जिसके कारण उन्हें हार मिला। इंग्लैंड के तीन बल्लेबाज रन आउट हुए। स्नेह राणा को दो विकेट और दीप्ति शर्मा को 1 विकेट मिले हैं। इससे पहले स्मृति मंधाना के 32 गेंद में तीन छक्के और आठ चौके जड़ित 61 रन के अलावा जेमिमा रोड्रिगेज की नाबाद 44 रन की उपयोगी पारी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट पर 164 रन का स्कोर खड़ा किया। मंधाना की पावरप्ले में खेली गयी आक्रामक पारी ने इस स्कोर की नींव रखी जबकि रोड्रिग्स (सात चौके) ने 31 गेंद की नाबाद पारी ने इसे बढ़ाने में मदद की। मंधाना ने इस दौरान महिला क्रिकेट में टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज अर्धशतक भी जड़ दिया जिसके लिये उन्होंने केवल 23 गेंद खेली। दीप्ति शर्मा ने 20 गेंद में 22 रन का योगदान दिया। हालांकि भारत ने पावरप्ले के छह ओवर में 64 रन बना लिये थे जिसे देखकर लगता है कि उनके स्कोर में 15 रन कम रह गये। 

इसे भी पढ़ें: CWG 2022: बजरंग पुनिया ने कुश्ती में दिखाया दम, भारत ने जीता एक और गोल्ड मेडल, PM मोदी ने दी बधाई

भारतीय पारी में पावरप्ले के बाद के 14 ओवरों में 100 रन जुड़े क्योंकि टीम ने मध्य ओवरों में लगातार तीन विकेट गंवाकर लय खो दी थी। रोड्रिगेज और दीप्ति ने चौथे विकेट के लिये 53 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभायी। महिलाओं के क्रिकेट में मंधाना के ड्राइव शॉट देखने लायक होते हैं। उनके साथ शेफाली वर्मा (15 गेंद में 17 रन) जब बिना आक्रामकता के खेल रही हों तो आंखों पर विश्वास ही नहीं होता। इन दोनों ने 7.5 ओवर में 76 रन की साझेदारी निभायी। मंधाना ने कैथरीन ब्रंट पर कवर ड्राइव लगाये जबकि नैट स्किवर, इस्सी वोंग और स्पिनर सारा ग्लेन पर छक्के जमाये। इस तरह उन्हाोंने महज 23 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। स्किवर के मंधाना को आउट करते ही रन गति कम हो गयी जिसमें कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक चौके और एक छक्के के बावजूद कई डॉट गेंद खेली जिससे उन्होंने 20 गेंद में इतने ही रन बनाये।

अन्य न्यूज़