Amazon Summer Sale में इन स्मार्टफोन पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट, जानिए ऑफर्स

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मई 4, 2019   15:31
  • Like
Amazon Summer Sale में इन स्मार्टफोन पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट, जानिए ऑफर्स
Image Source: Google

अगर आप नया फोन खरीदने की सोच रहे हैं तो ये मौका न गवाएं, क्योंकि इस सेल में सबसे ज्यादा डिस्काउंट स्मार्टफोन्स पर मिल रहे हैं। आइये जानते हैं कि आप किन स्मार्टफोन्स पर डिस्काउंट का फायदा उठा सकते हैं।

अमेजन की 'Summer Sale' 4 मई से शुरू हो रही है। यह सेल आज यानी 3 मई से प्राइम मेमबर्स के लिए शुरू हो गई है। अमेजन की ये सेल 7 मई तक चलेगी। 'Summer Sale' में डिस्काउंट के अलावा SBI के डेबिट/क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करने पर 10 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट मिलेगी। इसके अलावा ग्राहक अपने पसंदीदा स्मार्टफोन को नो-कॉस्ट ईएमआई और एक्सचेंज ऑफर में भी खरीद सकते हैं। अगर आप नया फोन खरीदने की सोच रहे हैं तो ये मौका न गवाएं, क्योंकि इस सेल में सबसे ज्यादा डिस्काउंट स्मार्टफोन्स पर मिल रहे हैं। आइये जानते हैं कि आप किन स्मार्टफोन्स पर डिस्काउंट का फायदा उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Vivo Y17 भारत में हुआ लॉन्च, इसमें है ट्रिपल रियर कैमरा और वाटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले

OnePlus 6T: 

वनप्लस 6टी एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन है जिसमें एक से बढ़कर एक फीचर्स दिए गए हैं। मेजन पर इस स्मार्टफोन को अब तक की सबसे कम कीमत 32,999 रुपये में सेल किया जा रहा है। ये कीमत 8GB रैम + 128GB स्टोरेज की है।

Samsung Galaxy M20: 

सैमसंग ने हाल ही में Galaxy M20 को लॉन्च किया था। अमेजन समर सेल के दौरान इस फोन को 9,990 रुपये में सेल किया जा रहा है।

Oppo F11 Pro:

ओप्पो एफ11 प्रो में 48 मेगापिक्सल कैमरा दिया गया है। फोन के 6जीबी रैम वेरियंट को 4,000 रुपये की छूट के बाद 24,990 रुपये में खरीदा जा सकता है। इकसे साथ ही फोन को एक्सचेंज ऑफर में लेने पर 3,000 रुपये तक का एक्स्ट्रा डिस्काउंट मिलेगा।

Realme U1:

रियलमी यू1 आपको 4,000 रुपये की छूट के बाद 8,999 रुपये में मिलेगा। आम दिनों में इसकी कीमत 12,999 रुपये रहती है।

इसे भी पढ़ें: लॉन्च हुआ सबसे सस्ता ट्रिपल रियर कैमरे वाला फोन, जानिए Infinix Smart 3 Plus के फीचर्स

Vivo V15 Pro:

वीवो वी15 को इस सेल में 4,000 रुपये के डिस्काउंट के साथ बेजा जा रहा है। इसके साथ ही अगर आप इसे एक्सचेंज ऑफर के तहत लेना चाहते हैं तो पुराने फोन के बदले आपको 3,000 रुपये तक की अतिरिक्त छूट मिलेगी।

Xiaomi Mi A2: 

Xiaomi Mi A2 1 साल पुराना है, इसे सेल में10,999 रुपये में बेचा जा रहा है। इस बजट में इस फोन का कैमरा बेहद शानदार है।







इन शॉपिंग एप्स से इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट खरीदते वक्त रखें खास बातों का ध्यान

  •  शुभव यादव
  •  अगस्त 8, 2020   17:50
  • Like
इन शॉपिंग एप्स से इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट खरीदते वक्त रखें खास बातों का ध्यान
Image Source: Google

इलेक्ट्रॉनिक सामानों की मैन्युफैक्चरिंग डेट जरूर देखें, कुछ प्रोडक्ट ऐसे होते हैं जिनके अपडेट वर्जन भी उसी समय में मौजूद होते हैं जबकि पुराने प्रोडक्ट भी लिस्टेड होते हैं, ऐसे में ध्यान रखें एक ही प्राइस में दो तरह के प्रोडक्ट भी हो सकते हैं।

आए दिन ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर धोखाधड़ी के केस बड़ी संख्या में सुनने को मिलते हैं, ऐसे में कुछ मशहूर शॉपिंग एप्स हैं जन्मे भारत के लोग बढ़-चढ़कर ऑनलाइन खरीदारी करते हैं। लेकिन शॉपिंग करते वक्त यदि सतर्कता नहीं बरती जाती तो अधिकतर खरीदार अपने प्रोडक्ट से संतुष्ट नहीं होते और उसका केवल एक कारण होता है उनकी लापरवाही द्वारा की गई खरीदी।

आपको बता दें कि इस हफ्ते अमेजॉन और फ्लिपकार्ट में 6 से 10 अगस्त तक ऑनलाइन सेल आने वाली है जिसमें कई तरह के अलग-अलग ऑफर्स अलग-अलग प्रोडक्ट के लिए पेश किए जाएंगे। लेकिन इन प्रोडक्ट्स की स्पेसिफिकेशन को बखूबी समझना, सेलर डीटेल्स, प्रोडक्ट पर पहले से खरीदे गए लोगों के रिव्यू देखना भी बेहद जरूरी होता है।

इसे भी पढ़ें: घर बैठे कंप्यूटर करें फॉर्मेट, बनाएं बूटेबल यूएसबी ड्राइव

विश्वसनीय सेलर हो तभी प्रोडक्ट खरीदें

वैसे तो अधिकतर प्रोडक्ट्स अमेजॉन और फ्लिपकार्ट खुद ही बेचते हैं लेकिन कुछ प्रोडक्ट ऐसे होते हैं जिन्हें थर्ड पार्टी सेलर द्वारा कस्टमर्स को अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के द्वारा बेचा जाता है। कई बार अलग-अलग प्रोडक्ट्स में बिग सेविंग ऑफर्स रखे जाते हैं लेकिन उनमें प्रोडक्ट क्वालिटी नहीं होती रिव्यू अच्छे नहीं होते और एक अच्छा विश्वसनीय सेलर भी नहीं होता है।

इलेक्ट्रॉनिक सामानों की खरीदी पर विशेष ध्यान रखें

अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स की खरीदी भारी मात्रा में होती है। लैपटॉप, स्मार्टफोन, स्पीकर्स आदि को खरीदने के लिए करोड़ों लोग इन शॉपिंग एप्स में विजिट करते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में की कई तरह की कैटेगरी होती हैं। ध्यान रखें कि कम दामों पर उपलब्ध इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की क्वालिटी उतनी बेहतर होने की पूरी गारंटी नहीं होती, जितनी प्रोडक्ट के स्पेशिफिकेशन में दिखाई गई है। 

प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग डेट और एक्सपायरी डेट जरूर देखें

यदि आप इलेक्ट्रॉनिक सामानों के अलावा कुछ ऐसे सामान खरीदने जा रहे हैं जो एक लिमिटेड टाइम के लिए यूज किए जाते हैं उनकी एक्सपायरी डेट भी जरूर देखें साथी मैन्युफैक्चरिंग डेट भी देखना जरूरी है। 

इलेक्ट्रॉनिक सामानों की मैन्युफैक्चरिंग डेट जरूर देखें, कुछ प्रोडक्ट ऐसे होते हैं जिनके अपडेट वर्जन भी उसी समय में मौजूद होते हैं जबकि पुराने प्रोडक्ट भी लिस्टेड होते हैं, ऐसे में ध्यान रखें एक ही प्राइस में दो तरह के प्रोडक्ट भी हो सकते हैं। 

बेवसाइट ब्रांड की भी चिंता करनी है ज़रुरी

यदि आप ऑनलाइन खरीदी करने जा रहे हैं तो आपको वेबसाइट ब्रांड पर विश्वास होना भी जरूरी है क्योंकि कई मामले ऐसे सामने आते हैं जिसमें फर्जी वेबसाइट भी लोगों से ठगी करने का काम करती हैं।

कभी-कभार जो प्रोडक्ट आप खरीद रहे हैं, उससे आप संतुष्ट नहीं होते और वापस लौटाना चाहते हैं जिसमें काफी मशक्कत करनी पड़ती है लेकिन जिस शॉपिंग एप्स से आप खरीदारी कर रहे हैं उसकी टर्म्स एंड कंडीशन को बेहतरी से समझें इसके बाद ही खरीदारी करें।

इसे भी पढ़ें: इन टिप्स से वर्क फ्रॉम होम में बढ़ाएं वाई-फाई स्पीड

शॉपिंग बेवसाइटों के कस्टमर सर्विस का बर्ताव

कई मामलों में आप प्रोडक्ट खरीदते समय यदि संतुष्ट नहीं होते तो उसे वापस लौटाने के लिए कस्टमर सर्विसेस से संपर्क करते हैं लेकिन आप प्रोडक्ट की खामी को साबित नहीं कर पाते जिससे आपका प्रोडक्ट नहीं लौट पाता। इसलिए प्रोडक्ट खरीदने के बाद आपको जो भी कमी नजर आए उस पर कस्टमर सर्विस के कर्मचारी कन्विन्स हो सकें यह ध्यान रखना चाहिए।

- शुभव यादव







जानिए किफायती दाम वाले बेहतरीन स्मार्ट स्पीकर्स के बारे में

  •  मिथिलेश कुमार सिंह
  •  मार्च 5, 2020   18:25
  • Like
जानिए किफायती दाम वाले बेहतरीन स्मार्ट स्पीकर्स के बारे में
Image Source: Google

स्मार्ट स्पीकर की दुनिया में एपल होमपॉड नया नाम नहीं है। एप्पल ने अपना स्मार्ट स्पीकर होमपॉड के नाम से 2017 में ही लांच कर दिया था, लेकिन यह होमपॉड भारत में मौजूद नहीं था। पहले यह स्मार्ट स्पीकर यूएस, यूके, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस और जर्मनी में बेचा जा रहा था।

वह जमाना दूर गया, जब गाना सुनने के लिए बड़े-बड़े स्पीकर और बूफर का इस्तेमाल किया जाता था। अब के इस मॉडर्न जमाने में से छोटे से स्मार्ट स्पीकर के माध्यम से आप अपनी म्यूजिक की इच्छा को पूरी कर सकते हैं। साथ ही यह स्मार्ट स्पीकर और भी काम की चीज होते हैं। ये स्मार्ट स्पीकर आपके वॉइस कमांड के आधार पर आपके लिए गाने पेश करते हैं तो वहीं मौसम की जानकारी तथा न्यूज़ भी आपके लिए सुनाते हैं। इसके अंतर्गत हम आपको बताएंगे कुछ बड़े ब्रांड के स्मार्ट स्पीकर के बारे में जो भारत में समय छाए हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: Samsung Galaxy S10 Lite का 512 जीबी स्टोरेज वैरिएंट हुआ लॉन्च, जानिए कीमत

अमेजॉन इको स्टूडियो (Amazon Echo Studio)

अमेजॉन द्वारा पेश किया गया यह इको स्टूडियो बेहद काम की चीज है। कहा जा रहा है कि अब तक के लांच किए गए सारे स्मार्ट स्टूडियो में यह सबसे भारी स्पीकर भी है। यह 3.6 किलोग्राम का है और इसकी लंबाई की बात करें तो यह 21 सेंटीमीटर लंबा और 18 सेंटीमीटर चौड़ा है। वैसे यह स्पीकर सिर्फ एक ही रंग में उपलब्ध है और वह है काला, यानी ब्लैक। 

साथ ही यह स्पीकर अमेजॉन प्राइम म्यूजिक, एप्पल म्यूजिक, जिओ सावन, गाना, हंगामा म्यूजिक, ट्यूनिन से आपको फ्री में गाने सुनाएगा। इतना ही नहीं, अपने वॉइस कमांड के द्वारा आप अपने फेवरेट स्टार और चैनल को अगर आदेश करते हैं तो उसको सर्च करके आपके लिए गाना पेश भी करेगा। इस स्पीकर की यह खासियत है कि आपके कमरे की कंडीशन को समझते हुए अपने आप म्यूजिक साउंड को एडजस्ट कर देता है। 

यह तो हो गई गानों की बात, साथ ही अगर इसके अन्य कामों की बात करें तो आप अमेजॉन इको स्टूडियो के माध्यम से अपने घर की फोन बिल, डीटीएच रिचार्ज जैसे कार्य बड़े आसानी से कर सकते हैं। वहीं यह आपके घर की लाइट ऑन-ऑफ भी कर सकता है। इतना ही नहीं, इस स्मार्ट स्पीकर की मदद से आप अपने घर में मौजूद दूसरी डिवाइस पर आसानी से कॉल कनेक्ट या वॉइस मैसेज भेजने जैसे कार्य भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको वॉइस कमांड देने की देरी भर है, कि यह स्मार्ट स्पीकर आपके आदेश का पालन करेगा। इसके लिए सिर्फ आपको एलेक्सा ऐप डाउनलोड करना होगा और यह ऐप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों ही एप्लीकेशन पर चलता है। 

इसे भी पढ़ें: Realme 5 Pro, Realme X और Realme XT पर मिल रहा है डिस्काउंट, जानिए फीचर्स

ऑडियो की बात करें तो इसमें तीन बूफर दिए गए हैं जो 51 एमएम 25 एमएम तथा 133 एमएम के हैं। वहीं वॉल्यूम अप-डाउन, माइक्रोफोन म्यूट, और एक्शन के लिए इसके ऊपर चार बटन दिए गए हैं। स्पीकर के पिछले हिस्से में पावर पोर्ट और 3.5 मिमी लाइन-इन सॉकेट और एक माइक्रो-यूएसबी पोर्ट दिया गया है।

इंटरनेट डोंगल के लिए भी इसमें जगह दी गयी है।

अमेज़ॉन पर इस स्मार्ट स्पीकर की कीमत है Rs. 22,999/

एपल होमपॉड (Apple HomePod)

स्मार्ट स्पीकर की दुनिया में एपल होमपॉड नया नाम नहीं है। एप्पल ने अपना स्मार्ट स्पीकर होमपॉड के नाम से 2017 में ही लांच कर दिया था, लेकिन यह होमपॉड भारत में मौजूद नहीं था। पहले यह स्मार्ट स्पीकर यूएस, यूके, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस और जर्मनी में बेचा जा रहा था। वहीं 2020 में एपल होमपॉड भारत में भी मिलने शुरू हो जाएंगे। एपल होमपॉड के लंबाई की बात करें तो इसकी लंबाई 6.8 इंच है और 5.6 इंच चौड़ा है। 

इसका वजन 2.5 किलोग्राम का है तो यह दो रंगों में उपलब्ध है, जिसमें स्पेस ग्रे और वाइट का ऑप्शन आपको मिलेगा। इस होमपॉड के टॉप पर एक टच पैनल दिया गया है जो जेस्चर कंट्रोल से संबंधित है। एपल के इस होमपॉड में 7 ट्विटर दिए गए हैं और इस सभी में कूद के एम्पलीफायर भी लगे हुए हैं। इसके अलावा इसमें 6 माइक्रोफोंस भी लगे हैं। वहीं इसके स्मार्ट स्पीकर को एप्पल के A8 चिप से अटैच किया गया है जो वॉइस असिस्टेंट फीचर 'सीरी' से लैस है। इस स्मार्ट स्पीकर में वाई-फाई 802.11 विद MIMO और ब्लूटूथ वर्जन 5.0 कनेक्टिविटी लगे हैं। यह एपल के iOS सिस्टम से चलता है और iOS डिवाइस से कनेक्ट किया जा सकता है। इस स्मार्ट स्पीकर में भी गाने सुनना, न्यूज और मौसम की जानकारी सहित सभी फंक्शन मौजूद हैं जो एक स्मार्ट स्पीकर में होते हैं। वहीं इसकी कीमत की बात करें तो यह Rs.19,990/

में उपलब्ध है।

इसे भी पढ़ें: पहला 5G फोन Realme X50 Pro हुआ लॉन्च, इसमें हैं दो सेल्फी कैमरें

गूगल होम (Google Home) 

टेक्नोलॉजी का दिग्गज कहे जाने वाला गूगल भारत की बड़ी हिंदी भाषी आबादी को ध्यान में रखते हुए एक ऐसा स्मार्ट स्पीकर लेकर आ रहा है, जिसमें आप हिंदी में वॉइस कमांड दे सकते हैं। जी हां, मार्केट में पहले से मौजूद चाहे अमेज़न इको हो या एपल होमपॉड हो, इन सबसे अलग गूगल के इस होम में हिंदी में कमांड दिया जा सकता है। जबकि मार्किट में मौजूद अन्य स्पीकर में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है। 

गूगल होम स्मार्ट स्पीकर 'गूगल असिस्टेंट' पर आधारित है। बता दें कि गूगल होम से पहले गूगल ने गूगल होम मिनी लांच किया था। यह बेहद छोटी डिवाइस है और इसकी सुविधाएं भी लिमिटेड हैं और यह सस्ती कीमतों पर मौजूद है। वहीं गूगल होम के बारे में बात करें तो यह एक एडवांस स्पीकर है और इसमें 6 स्पीकर दिए गए हैं जो अच्छे से वॉइस क्वालिटी को कवर करते हैं। वहीं इसकी एक और खासियत यह है कि इस स्मार्ट स्पीकर को अपने कमरे के कलर के हिसाब से कस्टमाइज भी किया जा सकता है, क्योंकि इसमें कलरफुल एलईडी लाइट्स लगी हुई है। इसके माध्यम से अपने अन्य काम जैसे अपने किसी अन्य डिवाइस पर फोन कॉल कनेक्ट करना, SMS भेजना, मेल चेक करना से लेकर ट्रैफिक का हाल तक पूछ सकते हैं। वहीं इसकी स्पीकर क्वालिटी इतनी बढ़िया है कि आपको लगेगा ही नहीं कि आप किसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम से बात करते हैं, बल्कि आपको यह लगेगा कि आप किसी व्यक्ति से बात कर रहे हैं। वहीं इसकी कीमत की बात करें तो यह Rs. 9,999/ में उपलब्ध है।

- मिथिलेश कुमार सिंह







19 जनवरी से अमेजन पर धमाकेदार सेल, स्मार्टफोन समेत इन प्रोडक्ट्स पर मिलेगी भारी छूट

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 15, 2020   17:05
  • Like
19 जनवरी से अमेजन पर धमाकेदार सेल, स्मार्टफोन समेत इन प्रोडक्ट्स पर मिलेगी भारी छूट
Image Source: Google

अगर आप कोई नया फोन या अन्य इलेक्ट्रोनिक प्रोडेक्ट खरीदने की सोच रहे हैं तो अमेजन सेल का लाभ जरूर उठाए। इस सेल में एसबीआई क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने वाले ग्राहकों को 10 प्रतिशत इंस्टैंट डिस्काउंट दिया जाएगा।

गणतंत्र दिवस से पहले अमेजन सेल लेकर आ रहा है। अमेजन की ग्रेट इंडियन सेल 19 जनवरी से शुरू होगी। ये सेल 19 जनवरी से 22 जनवरी तक चलेगी। हालांकि अमेजन प्राइम मेंबर्स के लिए यह सेल 12 घंटे पहले शुरू हो जाएगी। 18 जनवरी को दोपहर 12 बजे से प्राइम मेंबर्स इस सेल का लाभ उठा सकेंगे। इस सेल में स्मार्टफोन, कंज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, घर एवं और रसोई, लार्ज अप्लाइंसेस, टीवी, दैनिक उपयोग की वस्तुओं आदि पर अच्छा डिस्काउंट मिलेगा।

अगर आप कोई नया फोन या अन्य इलेक्ट्रोनिक प्रोडेक्ट खरीदने की सोच रहे हैं तो इस सेल का लाभ जरूर उठाए। इस सेल में एसबीआई क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने वाले ग्राहकों को 10 प्रतिशत इंस्टैंट डिस्काउंट दिया जाएगा। इसके अलावा सेल के दौरान यूजर्स नो कॉस्ट EMI भी करवा सकते हैं। यह ऑफर Bajaj Finserv EMI card, अमेजन पे आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड और चुनिंदा डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर ऑफर किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: 23 जनवरी को लॉन्च होगा Samsung Galaxy S10 Lite, जानिए फीचर्स

इस सेल के दौरान मोबाइलों पर 40 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। इस सेल में ग्राहकों को बड़े ब्रांड्स जैसे वनप्लस, सैमसंग, शाओमी, एप्पल, वीवो, ओप्पो, नोकिया, ऑनर, हुवावे पर बंपर डिस्काउंट मिलेगा। सेल में अमेजन इको, फायर टीवी और किंडल पर 45 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। इसके अलावा आपको हाल ही में लॉन्च हुए Echo इनपुट पोर्टेबल स्पीकर पर भी ऑफ दिया जाएगा।

वीवो यू20 (Vivo U20) और सैमसंग गैलेक्सी एम30 की कीमत में भी सेल के दौरान कटौती की जाएगी, Apple iPhone XR को भी शानदार ऑफर के साथ लिस्ट किया जाएगा। हालांकि ये जानकारी अभी सामने नहीं आई है कि फोन पर कितना डिस्काउंट होगा और क्या अन्य ऑफर्स होंगे।

अमेजन की इस सेल में इलेक्ट्रॉनिक समान पर 60 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। सेल के दौरान Onida Fire TV Edition Smart TV पर भी डिस्काउंट मिलेगा।