Facebook पर इन सब कामों से बचें वरना हो सकती है जेल, जानें विस्तार में

Facebook
Pexel
अनिमेष शर्मा । Oct 13, 2022 6:05PM
हम सभी अक्सर फेसबुक पर कंटेंट (फोटो और वीडियो) शेयर करते हैं। यह भी स्वीकार्य है, लेकिन छवि या वीडियो में कुछ भी उत्तेजक नहीं होना चाहिए। आपकी किसी भी पोस्ट से समुदाय में नस्लीय तनाव नहीं होना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको गिरफ्तार किए जाने का जोखिम है।

फेसबुक हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, फिर भी कभी-कभी हम वहां ऐसी चीजें करते हैं जो हमें जेल में डाल सकती हैं। यहां, हम बताएंगे कि इन भूलों से कैसे बचा जाए। आज फेसबुक का इस्तेमाल हर कोई करता है। दोस्तों या परिवार के साथ संपर्क में रहने का यह एक शानदार तरीका है, भले ही आप बहुत दूर बैठे हों। हम अक्सर इस पर सामग्री अपलोड करते हैं, चाहे वह तस्वीर हो या वीडियो। हम अपने दोस्तों को अपने जीवन पर अपडेट करना जारी रखते हैं। फेसबुक संपर्क में रहना आसान बनाता है। हालाँकि, हम अक्सर फेसबुक पर ऐसी गलतियाँ करते हैं जो हमें जेल में डाल सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: अगर साइबर अपराधियों से बचना चाहते हैं तो मजबूत रखें पासवर्ड

फेसबुक पर रखें इन बातों का खास ख्याल:

1. हम सभी अक्सर फेसबुक पर कंटेंट (फोटो और वीडियो) शेयर करते हैं। यह भी स्वीकार्य है, लेकिन छवि या वीडियो में कुछ भी उत्तेजक नहीं होना चाहिए। आपकी किसी भी पोस्ट से समुदाय में नस्लीय तनाव नहीं होना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको गिरफ्तार किए जाने का जोखिम है।

2. फेसबुक पर किसी भी महिला को परेशान करना, बहुत ही गलत है। गलती से भी किसी लड़की को गलत संदेश या सामग्री न भेजें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको दण्डित किया जा सकता है।

3. यदि आप एक नई फिल्म बेचते हैं जिसे पायरेटेड किया गया है तो इससे आपको समस्या हो सकती है। पायरेटेड फिल्में बेचना प्रतिबंधित है। अगर आप इस तरह से काम करते हैं, तो ऐप उचित कार्रवाई करके जवाब देगा। इतना ही नहीं, आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

4. गलती से किसी को मैसेज से धमकाएं नहीं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको दंडित किए जाने का जोखिम है और शायद जेल भी जा सकते है ।

5. अगर आप फेसबुक पर कुछ ऐसा पोस्ट करते हैं जिससे दंगा शुरू हो सकता है तो आपको तुरंत गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

- अनिमेष शर्मा

अन्य न्यूज़