अगर आपका डाटा डिलीट हो गया है, तो कैसे करें रिकवर?

अगर आपका डाटा डिलीट हो गया है, तो कैसे करें रिकवर?

अगर आप अपने कंप्यूटर में किसी फाइल या फोल्डर पर डिलीट का बटन दबाते हैं तो वह फाइल डिलीट होकर कंप्यूटर के रीसाइकिल बीन में चली जाती है। ऐस में रिसाइकिल बिन में जाकर चाहें तो आप उस फोल्डर / फाइल को वापस रिकवर कर सकते हैं।

अक्सर हम अपने फोन, पीसी से डाटा डिलीट करते रहते हैं, ताकि दूसरी फाइलें सेव करने के लिए स्पेस मिले। वहीं कई बार ऐसा होता है कि डिलीट किये हुए डाटा की जरूरत पड़ जाती है और आप परेशान होने लगते हैं। ऐसे में डिलीट हुए डाटा की रिकवरी के लिए हम आपको कुछ ऐसे मेथड बताएंगे, जिनसे आप बेहद आसानी से अपने कंप्यूटर से या मोबाइल से डिलीट हुए डाटा को वापस हासिल कर सकते हैं।

डिलीट करने के बाद कहाँ सेव होती है फाइल?

अगर आप अपने कंप्यूटर में किसी फाइल या फोल्डर पर डिलीट का बटन दबाते हैं तो वह फाइल डिलीट होकर कंप्यूटर के रीसाइकिल बीन में चली जाती है। ऐस में रिसाइकिल बिन में जाकर चाहें तो आप उस फोल्डर / फाइल को वापस रिकवर कर सकते हैं। जब हम किसी फाइल या फोल्डर को परमानेंटली डिलीट करते हैं तो फिर वह फाइल फोल्डर रिसाइकिल बीन से रिकवर नहीं किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: नए GST दर के बाद महंगे हुए ये स्मार्टफोन, जानिए डिटेल

कैसे रिकवर करें डाटा?

अगर आपने किसी फाइल को नॉर्मल डिलीट किया है तो आप अपनी फाइल को आसानी से रीसाइकिल बीन से वापस रिकवर कर सकते हैं। वहीं अगर आप ने किसी फाइल को डिलीट फॉर परमानेंट किया है तो इसके लिए कुछ स्टेप्स हैं, जिन्हें आप को फॉलो करने पड़ेंगे- 

सिस्टम रिस्टोर:

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर से विंडो रिस्टोर के माध्यम से डिलीट फाइल को वापस पाने की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि यह हंड्रेड परसेंट कामयाब नहीं होता है, लेकिन फिर भी कई बार इसके द्वारा डिलीट डाटा रिस्टोर किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर के माई कंप्यूटर के ऑप्शन पर क्लिक कर प्रॉपर्टीज को चुनना होगा। यहां से सिस्टम प्रोटेक्शन को क्लिक करें। जब आप सिस्टम प्रोटक्शन खोलते हैं तो आपको कई सारी ड्राइव दिखाई देंगी और इनमें आपको 'कॉन्फ़िगर' पर क्लिक करना है।

इसे भी पढ़ें: क्वाड रियर कैमरा के साथ लॉन्च हुआ Mi 10 Lite 5G, जानें फीचर्स और कीमत

इसके बाद आपको 'रिस्टोर सिस्टम सेटिंग' और 'प्रीवियस वर्जन आफ फाइल' ऑप्शन पर क्लिक कर इन फाइल को यहां से आपको फाइल रिकवर करने का ऑप्शन दिखाई देगा। अगर आपके द्वारा डिलीट किये गए फोल्डर यहां मौजूद हैं तो आप यहां से आसानी से रिकवर कर सकते हैं। हालांकि कई बार यह काम नहीं करता है। 

ऐसे में आपको दूसरी ट्रिक्स आजमानी होगी- 

डाटा रिकवरी के लिए सॉफ्टवेयर का प्रयोग

इस विधि से डाटा रिकवर करने के लिए फाइल रिकवरी संबंधित किसी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर लें। आप  गूगल में सर्च करेंगे तो आसानी से आपको ऐसे फ्री ऐप भी मिल जायेंगे। इसे डाउनलोड करने के बाद अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर लें। इनमें से कई में दो ऑप्शन होते हैं, जिनमें रिकवर फाइल और रिकवर ड्राइव का ऑप्शन है। आप रिकवर फाइल के ऑप्शन पर क्लिक कर सर्च फॉर डिलीट फाइल्स के ऑप्शन को चुन सकते हैं। इसके बाद यह सॉफ्टवेयर आपके सिस्टम से डिलीट हुई फाइल को सर्च करेगा।

यहां पर आपको थोड़ी देर रुक कर इंतजार करना होगा इसके बाद आपके सामने डिलीट हुई फाइल्स की लिस्ट आ जाएगी। जिसमें से डिलीट हुए अपने फाइल को सेलेक्ट कर उसको दोबारा से रिकवर कर पाएंगे।

Test Disc या Recua सोफ्टवेयर का प्रयोग लोग काफी करते हैं, किन्तु आप किसी और सोफ्टवेयर का भी प्रयोग अपनी सुविधानुसार कर सकते हैं।

मोबाइल फोन से डिलीट हुए डाटा को कैसे रिकवर करें?

आपने अगर अपने फोन से फाइल डिलीट कर दी है और आपको अब उस फाइल को वापस पाना है तो आप अपने डिलीट हुए मोबाइल फोन के डाटा को आसानी से रिकवर कर पाएंगे। इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल करना होगा और अपने कंप्यूटर से आप गूगल में किसी मोबाइल डाटा रिकवरी का कोई ऐप डाउनलोड करना होगा। जब गूगल में सर्च करेंगे "रिकवर माय मोबाइल डाटा ऐप" तो आपके सामने कई फ्री ऐप के लिंक खुल जाएंगे। ध्यान रहे, आप प्लेस्टोर पर ऐप की रेटिंग ज़रूर देखें।

यूज मोबी सेवर या एंड्रायड डाटा रिकवरी एप बहुधा इस्तेमाल किये जाते हैं। इनमें से किसी एक को सेलेक्ट कर आप अपने पीसी में डाउनलोड कर इंस्टॉल कर लें।

इसके बाद आपको यूएसबी केबल की सहायता से अपने फोन को अपने लैपटॉप या पीसी से कनेक्ट करना होगा। उसके बाद से आप अपने फोन के 'अबाउट फोन' में जाएंगे। यहां से आपको एक बिल्ड नंबर दिखेगा। 

इस ऑप्शन पर आपको थोड़ी देर तक क्लिक करना होगा, जब तक कि आपको 'डेवलपर्स ऑन' दिखाई ना देने लगे। 

इसके बाद से आपको वापस अपने फोन के सेटिंग के ऑप्शन में जाना होगा और डेवलपर्स को क्लिक कर 'डीबगिंग' को ऑन करना होगा। जैसे ही मोबाइल आप अपने मोबाइल फोन को लैपटॉप से पीसी से कनेक्ट करेंगे तो आपके फोन में एक मैसेज आएगा और इस मैसेज में ओके के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस प्रक्रिया के बाद आपको फाइल या फोल्डर की लिस्ट दिखाई देने लगेगी इनमें से जिन फोल्डर को रिकवर करना चाहते हैं उनको सेलेक्ट कर लेंगे।

इसके बाद ऐप धीरे-धीरे आपके डिलीट हुए फाइल को रिकवर करना शुरू कर देगा। इस प्रक्रिया में थोड़ा समय लगता है लेकिन तब तक के लिए आपको अपने फोन को पीसी से कनेक्ट रखना है और इसे डिस्कनेक्ट नहीं करना है। हालांकि यह हंड्रेड परसेंट काम नहीं करता है लेकिन एक दो बार के प्रयास में इसके बेहतर परिणाम आ सकते हैं। 

हालाँकि, अगर आपका डाटा ज्यादा कीमती है और आपको इससे पहले डाटा रिकवर करने का कोई अनुभव नहीं है तो आपको निश्चित रूप से प्रोफेशनल सर्विसेज लेनी चाहिए। गौरतलब है कि यह डाटा रिकवरी अपने आप में बड़ी इंडस्ट्री है और इसलिए आपको घबराने की बजाय सही स्टेप्स आजमाने चाहिए।

- मिथिलेश कुमार सिंह