इंस्टाग्राम ने लॉन्च किया टेक-ए-ब्रेक फीचर, जानिए क्या इसके फायदे

इंस्टाग्राम ने लॉन्च किया टेक-ए-ब्रेक फीचर, जानिए क्या इसके फायदे

इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि पहले घोषित टेक ए ब्रेक" फीचर किशोरों को स्क्रॉल करना बंद करने के लिए प्रोत्साहित करता है यदि वे कुछ समय के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हैं।

मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक का फोटो-शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को ब्रेक लेने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है क्योंकि कंपनी आरोपों से जूझ रही है कि उसके सोशल नेटवर्क पर बहुत अधिक समय किशोरों की मानसिक भलाई को नुकसान पहुंचाता है।

इंस्टाग्राम ने हर 10, 20 और 30 मिनट में युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य के लिए "टेक-ए-ब्रेक" नाम से एक फीचर लॉन्च किया है। अब उपयोगकर्ता इंस्टाग्राम ऐप पर लगातार 10, 20 या 30 मिनट बिताने के बाद भी ब्रेक लेने का फैसला कर सकते हैं। इंस्टाग्राम लोगों को पॉप-अप संदेशों को देखने का विकल्प देगा, जब उन्होंने किसी विशेष विषय को देखने में बहुत समय बिताया है।

इसे भी पढ़ें: लैपटॉप की कम स्पीड से परेशान हैं, तो फटाफट बढ़ाएं उसकी स्पीड

इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि पहले घोषित टेक ए ब्रेक" फीचर किशोरों को स्क्रॉल करना बंद करने के लिए प्रोत्साहित करता है यदि वे कुछ समय के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हैं। उन्होंने कहा कि यह 7 दिसम्बर 2021 को यू.एस., यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड, कनाडा, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में शुरू हुआ और अगले साल की शुरुआत में दुनिया के बाकी हिस्सों में पहुंच जाएगा। इंस्टाग्राम ने मंगलवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा किप्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं को सोशल मीडिया पर वैकल्पिक गतिविधियों के बारे में याद दिलाएगा जैसे कि टहलने जाना या गहरी सांस लेना, इंस्टाग्राम हेड ऑफ वेलनेस एंड सेफ्टी वैष्णवी जे ने एक साक्षात्कार में कहा।

"जब आप एक लंबी अवधि बिता रहे हैं- उदाहरण के लिए 20 मिनट का समय काफी लंबी अवधि है- तो यह आपके लिए बहुत मूल्यवान है कि आपको ब्रेक लेने के लिए याद दिलाने वाली एक छोटी सी अधिसूचना प्राप्त करें," उसने कहा। "आपको ऐसा महसूस नहीं हो सकता है कि आप ऐप पर इतना समय बिता रहे हैं क्योंकि आप उन 20 मिनटों में पांच या छह अलग-अलग काम कर रहे हैं।"

मार्च में, कंपनी ने माता-पिता को अपने किशोरों के ऐप के उपयोग में अधिक दृश्यता देने के उद्देश्य से टूल का एक सूट लॉन्च करने की भी योजना बनाई है। कंपनी के अनुसार, किशोर अपने माता-पिता या अभिभावकों को यह देखने की अनुमति दे सकेंगे कि वे इंस्टाग्राम पर कितना समय बिताते हैं और समय सीमा निर्धारित करते हैं। किशोर भी अपने माता-पिता को सूचित करने में सक्षम होंगे यदि वे किसी को ऐप के नियमों के उल्लंघन के लिए रिपोर्ट करते हैं।

इसे भी पढ़ें: एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए मैसेज रिएक्शन फीचर रिलीज करने जा रहा है व्हाट्सएप

इंस्टाग्राम ने कहा कि यह एक नई सेटिंग का परीक्षण कर रहा है जो लोगों को उन किशोरों को टैग करने या उनका उल्लेख करने से सीमित कर देगा जो उनका अनुसरण नहीं करते हैं या उनकी सामग्री को वीडियो रील में शामिल नहीं करते हैं। इसके अतिरिक्त, ऐप संभावित रूप से हानिकारक या संवेदनशील सामग्री की मात्रा को कम करने के लिए और तरीके तलाश रहा है जो किशोर अपने नेटवर्क पर खोज सकते हैं।

इंस्टाग्राम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने यह भी कहा कि यह ऐसी विशेषताएं विकसित कर रहा है जो लोगों को उन किशोरों को टैग करने या उनका उल्लेख करने से रोकेंगे जो उनका अनुसरण नहीं करते हैं, युवा उपयोगकर्ताओं को अन्य चीजों के लिए प्रेरित करते हैं यदि वे कुछ समय के लिए एक विषय पर ध्यान केंद्रित करते हैं और किन पोस्ट, हैशटैग के बारे में सख्त होते हैं और संभावित रूप से हानिकारक या संवेदनशील सामग्री को कम करने का प्रयास करने की अनुशंसा करता है। इंस्टाग्राम ने यह भी घोषणा की कि माता-पिता के लिए उसका पहला टूल अगले साल की शुरुआत में शुरू होगा, जिससे उन्हें यह देखने की अनुमति मिलेगी कि उनके किशोर इंस्टाग्राम पर कितना समय बिताते हैं और समय सीमा निर्धारित करते हैं।

- अनिमेष शर्मा