अब ट्विटर के नए फीचर से जान जाएंगे आपके ट्वीट को कितनों ने देखा

Twitter
Creative Commons licenses
अगर ट्विटर में उनकी एक्टिविटी देखें तो वह इसे अप्लाई करते हुए नजर आ रहे हैं। पहले ब्लू टिक को उन्होंने पूरी तरह से कमर्शियल कर दिया, उसके बाद अब वह नया फीचर लेकर आए हैं, जिसकी काफी समय से डिमांड थी और यह है 'ट्विटर व्यू काउंट'।

जबसे एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण किया है, तब से वह लगातार इसमें सक्रिय हैं। रोज-रोज वो मीटिंग करते हैं और प्रत्येक दिन कुछ न कुछ नया फीचर लाने का एलान करते हैं। एलन मस्क ने कभी अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि आपको आने वाले 10 साल के लिए जो कुछ भी चाहिए, उसकी एक लिस्ट बना लीजिए और उसे 1 साल में पाने का प्रयत्न कीजिए। 

अगर ट्विटर में उनकी एक्टिविटी देखें तो वह इसे अप्लाई करते हुए नजर आ रहे हैं। पहले ब्लू टिक को उन्होंने पूरी तरह से कमर्शियल कर दिया, उसके बाद अब वह नया फीचर लेकर आए हैं, जिसकी काफी समय से डिमांड थी और यह है 'ट्विटर व्यू काउंट'। इस फीचर का मतलब है कोई भी व्यक्ति यह देख पाएगा कि, उसके ट्वीट को कितने लोगों ने देखा है। 

बता दें कि इससे पहले लाइक और रीट्वीट के साथ कमेंट का फीचर जरूर था, लेकिन ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो किसी एक ट्वीट को देखते तो हैं, लेकिन उसको लाइक नहीं करते या उस पर कमेंट नहीं करते। लेकिन पहले के समय में जहां यह पता नहीं चल पाता था, कि उस ट्वीट को आखिर देखा कितने लोगों ने है, तो अब आप इस बात को जान पाएंगे कि कितने लोगों ने आपके ट्वीट को देखा है। जैसा कि सबको पता है, बाकी लाइक कमेंट और ट्वीट का फीचर तो पहले से एक्टिव था। 

अब यह फीचर 'ट्विटर व्यू काउंट' को एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स दोनों के लिए जारी कर दिया गया है। ट्विटर पर जो भी नए लोग ज्वाइन होते थे, अक्सर उनके ट्वीट पर ढेर सारी लाइक्स और रिट्वीट नहीं आते थे, ऐसे में उन्हें लगता था कि ट्विटर पर उन्हें कोई देख ही नहीं रहा है, किंतु अब कोई भी व्यक्ति यह देख पाएगा कि वास्तव में कितने लोग उसे देख रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: भीड़ भाड़ वाली जगह में भी ऑडियो और वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे, सैमसंग ने अपने फोन में यूजर्स को दिया यह जबरदस्त वॉयस फोकस फीचर

इससे लोगों का उत्साह बढ़ता है और प्लेटफार्म के प्रति उनका लगाव भी। हालांकि वीडियो के मामले में पहले से ही व्यू दिखते थे, किंतु ट्वीट के मामले में व्यू नहीं दिखते थे।

देखा जाए तो ट्विटर एक बहुत ही ताकतवर माध्यम है और इस पर चलने वाले #अक्सर मुख्यधारा की मीडिया का भी ध्यान आकर्षित करते हैं। इतना ही नहीं कई मुख्यधारा के मीडिया समूहों, ट्विटर पर मौजूद तमाम सेलिब्रिटीज नेता या कंपनियों के ऑफिशियल ट्वीट को अपनी न्यूज़ में एंबेड करते हैं। 

बता दें कि बहुत सारे न्यूज़ ब्रॉडकास्ट इस बात से परेशान हैं, कि फेक न्यूज़ से काबू कैसे पाया जाए, लेकिन ट्विटर ने इसमें उनकी काफी हेल्प की है। अब अगर किसी न्यूज़ में कोई ऑफिशियल हैंडल का ट्वीट एम्बेड है तो यह समझ लीजिए कि वह न्यूज़ ऑथेंटिक है। 

- विंध्यवासिनी सिंह

अन्य न्यूज़