अब आप 4k वीडियो YouTube पर देख सकते हैं बिल्कुल मुफ्त, जानें YouTube क्या है और प्लान्स

YouTube Videos
Pixabay
अनिमेष शर्मा । Nov 29, 2022 5:11PM
YouTube ने कहा कि उपयोगकर्ता अब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के बिना 4K वीडियो देख सकते हैं और ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। बता दें कि प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के लिए यूजर्स को हर महीने 129 रुपये का भुगतान करना होगा।

अगर आप यूट्यूब वीडियो देखना पसंद करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा YouTube पर अब 4K वीडियो बिना किसी शुल्क के देखे जा सकते हैं। इसके लिए अब आपको प्रीमियम सब्सक्रिप्शन खरीदने की जरूरत नहीं होगी। बता दें कि, पहले केवल YouTube प्रीमियम सब्सक्राइबर्स के पास 4K वीडियो तक पहुंच थी। 

YouTube प्रीमियम सदस्यता के लिए मासिक लागत 129 रुपये है। जबकि वार्षिक योजना की कीमत क्रमशः 1,290 रुपये और तीन महीने की योजना की लागत 399 रुपये है।

वास्तव में, 4K वीडियो स्ट्रीमिंग को हाल ही में YouTube के प्रीमियम सेक्शन में ले जाया गया था। इसके अतिरिक्त इस कदम के लिए सोशल मीडिया पर कठोर आलोचना प्राप्त करने के बाद, YouTube ने बाद में अपना विचार बदल दिया। YouTube द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में, उपयोगकर्ताओं ने 4K वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए प्रीमियम सदस्यता का भुगतान करने पर अपना कड़ा विरोध व्यक्त किया था। इस विरोध के जवाब में कंपनी ने 4K वीडियो स्ट्रीमिंग का अपना ट्रायल रोक दिया है।

इसे भी पढ़ें: घर की सुरक्षा के लिए नहीं हो परेशान, जानिए इस पावरफुल और सस्ते कैमरे के बारे में

औपचारिक रूप से इसकी घोषणा करते हुए, YouTube ने कहा कि उपयोगकर्ता अब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के बिना 4K वीडियो देख सकते हैं और ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। बता दें कि प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के लिए यूजर्स को हर महीने 129 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि सालाना प्लान की कीमत क्रमश: 1,290 रुपये और तीन महीने के प्लान की कीमत 399 रुपये है। जो उपयोगकर्ता प्रीमियम सेवा की सदस्यता लेते हैं, उनके पास वीडियो डाउनलोड करने का विकल्प भी होता है।

यूट्यूब अकाउंट हैंडल

यूजर्स के लिए यूट्यूब ने अकाउंट हैंडल फीचर उपलब्ध कराया है। इस फीचर में, Instagram, Twitter और TikTok जैसे प्लेटफॉर्म की तरह, प्रत्येक उपयोगकर्ता के पास एक अद्वितीय खाता हैंडल होगा जिसका उपयोग वे अन्य लोगों का उल्लेख करने के लिए कर सकते हैं।

सभी YouTube उपयोगकर्ताओं के लिए 4K वीडियो की उपलब्धता में निरंतरता रहेगी। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए आपको वर्तमान में एक प्रीमियम सदस्यता के लिए साइन अप करना होगा। YouTube की स्ट्रीमिंग सेवा पर 4K वीडियो देखने का विकल्प वास्तव में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं है। सभी YouTube प्रीमियम ग्राहक अब इस सुविधा का उपयोग कर सकेंगे। उन्हें सूचित करें कि विज्ञापन-मुक्त वीडियो और पृष्ठभूमि वीडियो चलाने के अलावा, ग्राहकों के पास प्रीमियम सुविधा तक भी पहुंच होती है।

- अनिमेष शर्मा

अन्य न्यूज़