भारत की इन जगहों के प्राकृतिक सौंदर्य को देखकर आप भी रह जाएंगे चकित

भारत की इन जगहों के प्राकृतिक सौंदर्य को देखकर आप भी रह जाएंगे चकित

'स्कॉटलैंड ऑफ इंडिया' के नाम से जाना जाने वाला कूर्ग पश्चिमी घाट की गोद में दक्षिणी कर्नाटक में स्थित एक छोटा सा हिल स्टेशन है। यह जगह अपने कॉफी बागानों से लेकर मौसम, खूबसूरत गांव और वॉटरफॉल आदि के लिए प्रसिद्ध है।

भारत का भौगोलिक एरिया बेहद समृद्ध और विविध है, जो हरे भरे जंगलों, सुंदर झीलों, राजसी पर्वत चोटियों, घास के मैदानों के मोज़ाइक, उष्णकटिबंधीय समुद्र तटों और जंगल के विशाल हिस्सों से भरा है। पूर्व से पश्चिम, उत्तर से दक्षिण तक, यह दक्षिण एशियाई देश प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं, जिनका प्राकृतिक सौंदर्य अनुपम है−

इसे भी पढ़ें: अयोध्या में घूमने का बना रहे हैं प्लान तो यहां जाना न भूलें!

कूर्ग, कर्नाटक

'स्कॉटलैंड ऑफ इंडिया' के नाम से जाना जाने वाला कूर्ग पश्चिमी घाट की गोद में दक्षिणी कर्नाटक में स्थित एक छोटा सा हिल स्टेशन है। यह जगह अपने कॉफी बागानों से लेकर मौसम, खूबसूरत गांव और वॉटरफॉल आदि के लिए प्रसिद्ध है। यहां के नागरहोल नेशनल पार्क और तलकवेरी वन्यजीव अभयारण्य  में वनस्पतियों और जीवों की विविधता है। यदि आप दैनिक जीवन की एकरसता से बचकर प्रकृति के करीब जाना चाहते हैं तो यह एक आदर्श स्थान है।

खज्जियार, हिमाचल प्रदेश

खज्जियार को आमतौर पर 'भारत के मिनी स्विट्जरलैंड' के रूप में जाना जाता है। यहां के घने जंगल, हरी घास के मैदान और सुंदर बर्फ से ढकी पहाड़ की जगहें प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान हैं। अगर आप एंडवेचर्स एक्टिविटी करना पसंद करते हैं तो ज़ॉबिंग, ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग और घुड़सवारी का आनंद यहां पर ले सकते हैं। यहां पर कलातोप वन्यजीव अभयारण्य है जो विदेशी वनस्पतियों और जीवों के लिए घर है। इसके अलावा 12 वीं शताब्दी का खज्जी नागा मंदिर और खज्जियार झील यहां का प्रमुख आकर्षण है।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के साथ कर रहे हैं ट्रेवल तो इन बातों का रखें ध्यान

पिथौरागढ़, उत्तराखंड

उत्तराखंड के पूर्वी जिले में स्थित, पिथौरागढ़ में प्राकृतिक सुंदरता, उच्च ऊंचाई वाले घास के मैदान और कुछ ऐतिहासिक आकर्षण हैं। यह कैलाश और मानसरोवर के पवित्र मंदिरों के लिए ट्रेक का शुरुआती बिंदु है। और, नंदादेवी, नेपाल के अप्पी और पंचाचूली की शक्तिशाली चोटियों के मनोरम दृश्य इस जगह से स्पष्ट रूप से दिखाई देते हैं। पर्यटक स्थलों में से पिथौरागढ़ किला, असकोट अभयारण्य काफी फेमस है। यह अभयारण्य कई प्रकार की वनस्पतियों और जीवों और काफनी ग्लेशियर ट्रेक की एक विस्तृत श्रृंखला का घर है।

मुन्नार, केरल

अपनी चाय और मसाले के बागानों के लिए प्रसिद्ध हिल स्टेशन मुन्नार में प्रकृति की गोद में कुछ वक्त अकेले के साथ बिताने के लिए एक अच्छी जगह है। यहां पर आप कैम्पिंग, पैरासेलिंग, बर्डवॉचिंग, ट्रेकिंग, वाइल्डलाइफ स्पॉटिंग, फिशिंग, बोटिंग और रॉक क्लाइम्बिंग जैसी कई एक्टिविटीज कर सकते हैं। यहां के कुछ टूरिस्ट आकर्षणों में इको पॉइंट और कुंडला झील शामिल हैं।

मिताली जैन







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept