नवरात्रों में मां वैष्णों देवी के दर्शन करने वाले भक्तों के लिए रेलवे की खास सुविधाएं

By सुषमा तिवारी | Publish Date: Apr 5 2019 7:17PM
नवरात्रों में मां वैष्णों देवी के दर्शन करने वाले भक्तों के लिए रेलवे की खास सुविधाएं
Image Source: Google

मां के भक्तों को सुविधा देने के लिए 4 अप्रैल से कुछ ट्रेनों के रूट का विस्तार किया है। ट्रेन नंबर 06521/06522 यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन-यशवंतपुर साप्ताहिक सुपरफास्ट विशेष ट्रेन का रूट बदलते हुए इसे मां के धाम कटरा तक कर दिया गया हैं।

कहते हैं कि मां वैष्णों देवी जब तक अपने भक्तों को नहीं बुलाती वह मां के दर्शन के लिए मां वैष्णों देवी के धाम नहीं पहुंच पाते। कभी घरेलू काम आड़े आ जाता है तो कभी यातायात। लेकिन एक बात ये भी कही जाती है कि मां को अगर दिल से याद करो तो मां जरूर बुलाती हैं, इस बुलावे में यातायात आड़े न आये इसलिए इस बार के नवरात्रे में सरकार ने मां के भक्तों के वैष्णों देवी के दर्शन करने के लिए खास सुविधा प्रदान की है। 


जी हां भारत सरकार ने नवरात्रे में वैष्णों देवी के दर्शन करने वाले भक्तों को कटरा तक ट्रेन की सुविधा देने का प्लान किया है। आइये जानते हैं कि सरकार ने कैसे बनाया मां के दर्शन को आसान- 

रेलवे ने चलाई कटरा तक ट्रेन
मां के भक्तों को सुविधा देने के लिए 4 अप्रैल से कुछ ट्रेनों के रूट का विस्तार किया है। ट्रेन नंबर 06521/06522 यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन-यशवंतपुर साप्ताहिक सुपरफास्ट विशेष ट्रेन का रूट बदलते हुए इसे मां के धाम कटरा तक कर दिया गया हैं। इससे पहले केवल एक ट्रेन ही दिल्ली से कटरा तक जाती थी। यह सुविधा केवल नवरात्रों में ही होगी। 



रेलवे ने किया ट्रेन के समय में बदलाव
ट्रेन के रूट में बदलाव के साथ साथ ट्रेनों के टाइम को भी बदला गया हैं। रेलवे के तरफ से मिली जा जानकीरू के मुताबिक ट्रेन नं.06521 यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन साप्ताहिक सुपरफास्ट विशेष ट्रेन 4 अप्रैल से 20 जून तक प्रत्येक वीरवार को सुबह 6:30 बजे यशवंतपुर से रवाना होगी। यह ट्रेन शनिवार को सुबह 3:50 बजे हजरत निजामुद्दीन से रवाना होगी और उसी दिन शाम 6:50 बजे श्री माता वैष्णों देवी कटरा पहुंचेगी। जो भक्त कटरा से वापस घर जायेंगे उनकी वापसी के लिए 06522 श्री माता वैष्णो देवी कटरा-यशवंतपुर साप्ताहिक सुपरफास्ट विशेष ट्रेन 8 अप्रैल से 24 जून तक प्रत्येक सोमवार को माता वैष्णो देवी कटरा से सुबह 5:40 बजे प्रस्थान करेगी और तीसरे दिन 3:00 बजे स्ववंतपुर पहुंचेगी।


मां के दर्शन करने वाले भक्तों के लिए रेलवे का खास इंतजाम 
वैष्णो देवी जाने वालों की संख्या नवरात्रों में बढ़ जाती है क्योंकि इन शुभ दिनों में मां के दर्शन करना बहुत फलदायी होता है। इस लिए भीड़ को देखते हुए यात्रियों के लिए सरकार ने जबरदस्त इंतजाम किए हैं। जिन ट्रेनों का विस्तार किया गया है उसमें तीन एसी 2-टियर, तीन एसी 3-टियर, छह स्लीपर क्लास, दो सामान्य श्रेणी और दो विकलांग-अनुकूल द्वितीय श्रेणी कोच उपलब्ध होंगे। अपने विस्तारित मार्ग पर यह ट्रेन नई दिल्ली, अंबाला कैंट, लुधियाना, जालंधर कैंट, पठानकोट कैंट, जम्मू तवी और उधमपुर स्टेशनों पर रुकेगी।
 
- सुषमा तिवारी

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

Related Video