बुजुर्गों के लिए स्वर्ग से कम नहीं हैं ये जगहें, एक बार तो ज़रूर जाना चाहिए

बुजुर्गों के लिए स्वर्ग से कम नहीं हैं ये जगहें, एक बार तो ज़रूर जाना चाहिए

जयपुर में कई हवेलियों और किलों के साथ शाही युग की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का अनुभव करें, जो आपको बीते युग की याद दिलाते हैं। मुगल - ए - आज़म, लम्हे, जोधा अकबर, बाजी राव मस्तानी, ज़ुबैदा, और रंग दे बसंती जैसी लोकप्रिय बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भारत के इसी गुलाबी शहर जयपुर में की गयी थी। इसीलिए इसे भारत में वरिष्ठ नागरिक के लिए सबसे अच्छे अवकाश स्थलों में से एक माना जाता है।

उम्र आपके जीवन को सीमित नहीं करती, अलबत्ता इसका विस्तार करती है, शायद यही एक सकारात्मक सोच होनी चाहिए इंसान के अंदर। बुजुर्गों के लिए भारत में यात्रा करने के लिए पर्याप्त जगह हैं और वह भी रियायती दरों पर, चाहे आप रोमांचकारी आउटडोर का आनंद लेना चाहते हैं या फिर आरामपूर्वक किसी शांत और खूबसूरत प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं। 

तो क्या आप भी अपनी दैनिक दिनचर्या से ऊब गए हैं और दूर कहीं प्रकृति के आँचल में खुली वादियों और खुले आसमान में कुछ समय व्यतीत करना चाहते हैं?  फिर देर किस बात की -  अपने सामान को पैक करें और इन अद्भुत स्थलों की यात्रा की योजना बनाएं।  क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि “कहीं पर पहुंचने के लिए कहीं से निकलना बहुत ज़रूरी होता है”।

इसे भी पढ़ें: ‘मेक-इन-इंडिया’ परियोजनाओं में रूस से पर्याप्त निवेश की उम्मीद: हर्षवर्धन श्रृंगला

वरिष्ठ नागरिकों के लिए सर्वश्रेष्ठ यात्रा योजना स्पेशल डिस्काउंट के साथ

अगर आप एक वरिष्ठ नागरिक हैं और किसी यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए  वरिष्ठ नागरिक कार्ड रखने के साथ यात्रा लाभों को भी समझना बेहतर होगा।

- हवाई यात्रा - 60 वर्ष से ऊपर के भारतीय वरिष्ठ नागरिकों को एयर इंडिया में घरेलू यात्रा के लिए इकॉनमी किराए में 50% की छूट मिलती है। 

- रेल यात्रा - 60 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष और 58 वर्ष से अधिक की महिलाएं क्रमशः 40% और 50% छूट के पात्र होते हैं। ये छूट मेल / एक्सप्रेस / राजधानी / शताब्दी / जन शताब्दी / दुरंतो ट्रेनों के सभी वर्गों में ली जा सकती है। 

- सड़क यात्रा - चयनित नगर निगम और राज्य सरकार द्वारा संचालित बसें वरिष्ठ नागरिकों को बस के किराए में छूट प्रदान करती हैं। इसके अलावा, वे उनके लिए सीटें भी आरक्षित करते हैं।

आईये अब आपको कुछ ऐसे ट्रेवल डेस्टिनेशंस के बारे में बताते हैं जो निसंदेह आपके दिलो-दिमाग को तरोताज़ा कर देंगे:

1.     गोवा - अपने रोमांस को पुनर्जीवित करें

जीवन के हर मोड़ पर, हर क्षण आपके साथ खड़े रहने वाले  इंसान के साथ उस प्यार को पुनर्जीवित करने के बारे में कैसा रहेगा? जरा सोचिए, सितारों से भरे आसमान के नीचे, गोवा के प्राचीन समुद्र तटों पर एक रोमांटिक चहलकदमी करना!  क्या यह एक मंत्रमुग्ध करने वाला क्षण नहीं होगा?

इसे भी पढ़ें: 10 साल पहले नक्सलियों का गढ़ था त्रिपुरा का बंश ग्राम, आज है पर्यटकों का पसंदीदा स्थल

आप निश्चित रूप से तटों, बीचेज़  और प्रचुर मात्रा में हरे भरे प्राकृतिक वातावरण के बीच आराम महसूस करेंगे।  अपने प्रियजन के साथ ताज़े समुद्री भोजन और स्थानीय फैनी  और स्वादिष्ट गोवा  के  व्यंजनों का आनंद करना न भूलें।

मुझे तो ‘दिल चाहता है’ फिल्म का एक डायलाग याद आता है कि “हम लोगों को एक ना एक बार गोवा ज़रूर जाना चाहिए”।

गोवा  के  प्रमुख आकर्षण:

 

- डेल्टिन रॉयल कैसीनो

- चापोरा का किला

- बेसिलिका ऑफ बोम जीसस

- पांडव गुफाएं और अरवलम झरना

- पलोलेम बीच

- गोवा कार्निवल

- वैगाटर बीच

2.    प्रकृति की गोंद में बसे जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड जाएँ

वनस्पतियों की 400 और जीवजंतुओं की 550 प्रजातियों के बीच एक वन्यजीव सफारी निश्चित रूप से आपको रोमांचित कर देगी।  निस्संदेह आपको उच्च स्थान वाले रिसॉर्ट या फारेस्ट हाउस, जिसे आपको अपने वरिष्ठ नागरिक यात्रा की योजना बनाते समय बुक करना होगा, में अपने प्रवास का आनंद लेते हुए बहुत शांति मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: गुवाहाटी को क्यों कहा जाता था प्राग्ज्योतिषपुर? जानिए घूमने के प्रसिद्ध स्थल

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के प्रमुख आकर्षण:

 

- जीप सफारी

- हाथी की सफारी

- कैम्पिंग और फिशिंग

- कॉर्बेट झरना

- पंछी देखना

- गर्जिया मंदिर

3.    कुन्नूर, तमिलनाडु में अद्भुत और सुखमय समय बिताएं

नीलगिरि पहाड़ियां और कैथरीन फॉल्स, कुन्नूर का एक शांत मनोरम दृश्य प्रदान करती हैं। टी एस्टेट में एक कॉटेज में रहें और अपने जीवन के खूबसूरत क्षणों का आनंद लें। इसकी ख़ूबसूरत हरियाली और औपनिवेशिक संस्कृति में सजी हुई तलहटी आपको अपने जीवन की दूसरी पारी को एक अलग दृष्टिकोण के साथ देखने के लिए प्रेरित करेगी।

कुन्नूर के प्रमुख आकर्षण

 

- कैथरीन फॉल्स

- सिम का पार्क

- ड्रूग फोर्ट

- हेरिटेज ट्रेन

- सेंट जॉर्ज चर्च

- डॉल्फिन नोज

- लेडी कैनिंग सीट

- हाईफील्ड चाय फैक्टरी

- मेमने की चट्टान

- केटी और हिडन वैली

- द ताज गार्डन रिट्रीट

- आयुर्वेद रिट्रीट

- वेलिंगटन गोल्फ कोर्स - सबसे पुराना गोल्फ कोर्स

4.     जयपुर में एक रॉयल हॉस्पिटैलिटी का आनंद लें

 

जयपुर में कई हवेलियों और किलों के साथ शाही युग की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का अनुभव करें, जो आपको बीते युग की याद दिलाते हैं। मुगल - ए - आज़म, लम्हे, जोधा अकबर, बाजी राव मस्तानी, ज़ुबैदा, और रंग दे बसंती जैसी लोकप्रिय बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग  भारत के इसी गुलाबी शहर जयपुर में की गयी थी। इसीलिए इसे भारत में वरिष्ठ नागरिक के लिए सबसे अच्छे अवकाश स्थलों में से एक माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: दिन में 3 बार रंग बदलता है यह अनोखा पहाड़, सूर्य ढलते ही हो जाता है सतरंगी!

जयपुर के प्रमुख आकर्षण

 

- गलताजी

- सिटी पैलेस

- अंबर का किला

- नाहरगढ़ का किला

- जयगढ़ का किला

- हवा महल और जल महल

- जंतर मंतर वेधशाला

- अल्बर्ट हॉल संग्रहालय

उपर्युक्त सभी स्थान भारत में वरिष्ठ नागरिकों के लिए सर्वोत्तम अवकाश स्थान हैं और अच्छी तरह से जुड़े हुए, सुरक्षित हैं और एक आरामदायक स्टे का भरपूर आनंद के लिए सभी आधुनिक सुविधाएँ प्रदान करते हैं। 

जेपी शुक्ला