इन 10 हाई प्रोफाइल आतंकवादियों का खात्मा चाहते हैं अमित शाह

By रेनू तिवारी | Publish Date: Jun 7 2019 3:05PM
इन 10 हाई प्रोफाइल आतंकवादियों का खात्मा चाहते हैं अमित शाह
Image Source: Google

10 आतंकवादियों की लिस्ट तैयार की गई है। सुरक्षा एजेंसियों को ये निर्देश भी दे दिए गये हैं इन मोस्ट वांटेड आतंकियों का सफाया जल्द से जल्द करना होगा। आइये जानते हैं अमित शाह की फायर लिस्ट में शामिल 10 आतंकियों के बारे में

साल 2019 दिन था प्यार बाटने वाला डे, 14 फरवरी वेलेंटाइन डे... जिस दिन लोग आपस में प्यार बांटते है उस दिन पाकिस्तान के आतंकियों ने भारत के साथ नफरत बांटी। आतंकवादियों ने बारूद से भरी कार को सीआरपीएफ के जवानों से भरी बस से टकरा दिया और पूरी बस के परखच्चे उड़ गये। इस भयानक आतंकवादी हमले में भारत के 40 जवान शहीद हो गये। भारत सहित पूरी दुनिया में इस घटना की लोगों ने निंदा की। सभी का साथ भारत के साथ था। अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने भी इस घटना कि निंदा की और पकिस्तान को चेताया की वो अपनी सरजमीं पर पलने वाले आतंकवाद को खत्म करें। भारत ने बालाकोट एयर स्ट्राइक करके जवानों की शहादत का बदला लिया। यूएन में सभी देशों पर दबाव डाल कर मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करवाया। 

आज तीन महीने बाद पुलवामा आतंकी हमला एक बार फिर सुर्खियों में है। इसकी वजह हैं अमित शाह (भारत ने नये गृह मंत्री)। जी हां एनडीए की प्रचंड जीत के बाद भारत के सबसे बड़े और प्रधानमंत्री के बाद दूसरे नंबर पर आने वाला मंत्रालय का कार्यभार अमित शाह को सौंपा गया है। इसके बाद शाह पूरे एक्शन में आ गये हैं। हाल ही में अमित शाह ने सुरक्षा एजेंसियों के साथ आतंकवाद के मुद्दे पर बैठक की जिसमें 10 आतंकवादियों की लिस्ट तैयार की गई है। सुरक्षा एजेंसियों को ये निर्देश भी दे दिए गये हैं इन मोस्ट वांटेड आतंकियों का सफाया जल्द से जल्द करना होगा। आइये जानते हैं अमित शाह की फायर लिस्ट में शामिल 10 आतंकियों के बारे में- 
 
आतंकी नंबर.1 


खुंखार आतंकियों में पहले नंबर पर रियाज नाइकू उर्फ मोहम्मद बिन कासिम है। इसे A++ श्रेणी का आंतकी कहा जाता है। शाह इस आतंकी का खात्मा जल्द से जल्द चाहते है इस लिए ये शाह की लिस्ट में सबसे टॉप पर है। मोहम्मद बिन कासिम बांदीपोरा का रहने वाला है। पिछले 9 सालों से आतंकी गतिविधियों में शामिल है।
 
आतंकी नंबर. 2
पाकिस्तान की सरजमीं से पनपने वासा आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का आतकी वसीम अहमद उर्फ ओसामा दूसरा खुंखार आतंकी हैं। ये शोपियां का डिस्ट्रिक्ट कमांडर है।
 


आतंकी नंबर. 3
आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन के आतंकियों ने भारत में कई आतंकी हमले किए है। मोहम्मद अशरफ खान उर्फ अशरफ मौलवी उसी संगठन का हिस्सा है। ये आतंकी जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में सक्रिय है।
 
आतंकी नंबर. 4


मेहराजुद्दीन जम्मू कश्मीर के बारामूला में सक्रिय आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन का डिस्ट्रिक्ट कमांडर है। इस आतंकवादी को सुरक्षा एजेंसियों ने अपनी हिट लिस्च में शामिल किया हैं। 
 
आतंकी नंबर. 5
पांचवा आतंकी काफी पढ़ा- लिखा आंतकी है जिसने डॉक्ट्रेड की डीग्री ले रखी है डॉ. सैफुल्ला उर्फ सैफुल्ला मीर उर्फ डॉ सैफ। ये पढ़ा- लिखा आतंकी श्रीनगर में हिज्बुल मुजाहिद्दीन के कैडर को बढ़ाने में मदद कर रहा है।
 
आतंकी नंबर. 6
अरशद उल हक शाह की लिस्ट में नंबर 6 पर है। इस आतंकी को भी आतंकियों की प्रथम श्रेणी यानी A++ का आतंकी माना जाता हैं। 
 
आतंकी नंबर. 7
जैश-ए-मोहम्मद का करता-धरता माने जाने वाला खुंखार आतंकी हाफिज़ उमर पाकिस्तान के आतंकी अड्डे बालाकोट कैंप से ट्रेनिंग लेकर भारत में घुसा था। इस समय ये आतंकी जैश का चीफ ऑपरेशनल कमांडर है। 
 
आतंकी नंबर. 8
ज़ाहिद शेख उर्फ उमर अफगानी इंटरनेशन आतंकियों में शुमार है। ये अफगानिस्तान में नाटो फोर्सेज के साथ लड़ाई लड़ चुका है। तालिबान से आतंक फैलाने की ट्रेनिंग लेकर भारत में दहशत फैलाने आया है। इस आतंकी की तलाश लिस्ट में शामिल होने से पहले ही सुरक्षा एजेंसियां बड़े स्तर पर कर रही हैं।
 
आतंकी नंबर. 9
जावेद मट्टू उर्फ फैसल उर्फ साकिब उर्फ मुसैब आतंकी नंबर नौ है। नॉर्थ कश्मीर के अल बदर का डिविजनल कमांडर है।
 
आतंकी नंबर. 10
हिज्बुल मुजाहिद्दीन का आतंकी एज़ाज अहमद मलिक लिस्ट में 10वें नंबर पर है। जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में ये डिस्ट्रिक्ट कमांडर के तौर पर कर्यरत है।
आंकड़ो की बात करें तो जो आकड़े सामने आये हैं उनके अनुसार सुरक्षाबलों जम्मू कश्मीर में अभी तक 101 आतंकी मार गिराए हैं। 
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video