Cyber Scam: बदलते साल में रहे सतर्क, थोड़ी सी लापरवाही पड़ सकती है भारी, बढ़ा रहा स्कैम का खतरा

Creative Commons licenses
Creative Commons licenses
अंकित सिंह । Dec 06, 2022 7:08PM
क्रिप्टो करेंसी को लेकर भी चेतावनी दी गई है। क्रिप्टो करेंसी का चलन बढ़ने के साथ ही फ्रॉड का खतरा भी बढ़ा है। लोगों को पैसे डबल या ट्रिपल करने का लालच दिया जाएगा। लोग इसके झांसे में आ सकते हैं। उन्हें इसके लिए फर्जी वीडियो या ऑडियो दिखाया या सुनाया जा सकता है।

दुनिया में तकनीक का इस्तेमाल काफी बढ़ता जा रहा है। हम लगातार इंटरनेट पर काम करते हैं। इंटरनेट की वजह से हमें कई सुविधाएं भी मिल जाती हैं। हालांकि, यह बात भी सत्य है कि इंटरनेट के चलन के बढ़ने के साथ ही साइबर स्कैम का भी खतरा बढ़ा है। साइबर स्कैम की वजह से लोगों को भारी नुकसान भी होता है। स्कैम करने वाले लोगों ने भी अपने तरीके में बदलाव किया है और इस काम के लिए भी तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं हम इस वक्त 2022 के आखिर में है वक्त धीरे-धीरे बढ़ रहा है और तकनीक में भी इजाफा हो रहा है लेकिन आने वाले दिनों में साइबरस्कैन का खतरा और भी बढ़ने वाला है इन सबके बीच कंप्यूटर सिक्योरिटी कंपनी McAfee ने 2030 के लिए साइबर सिक्योरिटी प्रिडिक्शन को साझा किया है।

इसे भी पढ़ें: एमनेस्टी इंटरनेशनल कनाडा ने कहा चीन ने हम पर प्रायोजित साइबर हमले किए

कंपनी की ओर से लोगों को सचेत रहने की भी सलाह दी गई है। कंपनी ने दावा किया है कि आने वाले साल में क्रिप्टो करेंसी फर्जी लोन एप्स, मेटावर्स के जरिए एस्कैम का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि, यहां इस बात को भी स्पष्ट कर दें कि कंपनी की ओर से सिर्फ इसको लेकर अनुमान व्यक्त किया गया है। ऐसा हो भी सकता है और नहीं भी हो सकता है। लेकिन थोड़ी सी भी लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है। इसके अलावा स्कैम करने वाले लोग मंदी का भी फायदा दूसरों को चूना लगाने के लिए उठा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक मंदी की आशंका को देखते हुए कई कंपनियों में छटनी शुरू हो गई है। स्कैम करने वाले लोग थोड़ी सी साइड इनकम का लालच देकर आपके साथ फ्रॉड कर सकते हैं। इसलिए सतर्क रहने की आवश्यकता है। 

इसे भी पढ़ें: साइबर अटैक से भारत की सुरक्षा के लिए विशेषज्ञ ने बताये यह महत्वपूर्ण उपाय

क्रिप्टो करेंसी को लेकर भी चेतावनी दी गई है। क्रिप्टो करेंसी का चलन बढ़ने के साथ ही फ्रॉड का खतरा भी बढ़ा है। लोगों को पैसे डबल या ट्रिपल करने का लालच दिया जाएगा। लोग इसके झांसे में आ सकते हैं। उन्हें इसके लिए फर्जी वीडियो या ऑडियो दिखाया या सुनाया जा सकता है। इसलिए आपको इससे सावधान रहने की जरूरत है। साथ ही साथ आपको फेक लोन एप्स से होने वाले फर्जीवाड़े से भी सतर्क रहना होगा। फेक लोन एप्स के जरिए स्कैमर्स आपको ठगने की कोशिश कर सकते हैं। फेक लोन एप्स पहले तो यूजर को लोन देते हैं। उसके बाद उनसे भारी ब्याज दर वसूलते हैं। मेटावर्स टेक्नोलॉजी का ग्राफ इन दिनों काफी हाई पर है। हालांकि, अभी भी विकास के दौर में है। इसको लेकर सब कुछ क्लियर नहीं हुआ है। स्कैमर्स इसका फायदा उठा सकते हैं। वे लोगों को टारगेट कर सकते हैं और उनसे ठगी की कोशिश कर सकते हैं। 

अन्य न्यूज़