ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने से पहले संभल जाएं वरना बिगड़ सकता है जायका

ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने से पहले संभल जाएं वरना बिगड़ सकता है जायका

साइबर ठग फेसबुक पर भ्रामक प्रचार के जरिए मासूम ग्राहकों को फसाने की फिराक में रहते है। जब आप अपने फोन के जरिए पेमेंट करते हैं तो यह ठग आपके पर्सनल डिटेल्स निकाल लेते है और फिर सीधे आपके खाते से पैसे गायब कर देते है।

इंसान खाने को लेकर बड़ा सजग होता है। हालांकि, कभी-कभी अपने मूड के हिसाब से उसे खाना पसंद होता है। कभी उसका मूड घर में बना खाना खाने का कर सकता है तो कभी उसे बाहर से खाना मंगा कर खाने अच्छा लगता है। अक्सर जब हम घर में अकेले होते है या थके होते है तो खाना ऑनलाइन बुक कर के ही बाहर से मंगा लेते है। लेकिन अब आपको ऐसा करते वक्त सावधानी बरतने की जरूरत है और ऐसा इसलिए क्योंकि साइबर ठग आपके हर आर्डर पर नजर रहते हैं। दरअसल, साइबर ठग फेसबुक पर भ्रामक प्रचार के जरिए मासूम ग्राहकों को फसाने की फिराक में रहते है। जब आप अपने फोन के जरिए पेमेंट करते हैं तो यह ठग आपके पर्सनल डिटेल्स निकाल लेते है और फिर सीधे आपके खाते से पैसे गायब कर देते है। 

इसे भी पढ़ें: Google ने शिक्षा के लिए जारी किए नए सॉफ्टवेयर टूल, सुंदर पिचाई ने दिया ये बयान

ऐसे में जब भी आप खाने का ऑर्डर ऑनलाइन दें तो संभल कर पेमेंट करें या फिर आप विश्वसनीय प्लेटफार्म पर जाकर ही अपना ऑर्डर बुक करें। वरना ठगी का शिकार होने के बाद आपके खाने पीने का जायका बिगड़ जाएगा। ऐसा ही कुछ हुआ शाहीन बाग में रहने वाले सहाब अहमद के परिवार के साथ हुआ। दरअसल, सहाब अहमद ने वैलेंटाइन डे के दिन दोपहर का खाना ऑर्डर से बुक किया। खास बात यह है कि उन्होंने नामी रेस्टोरेंट का विज्ञापन देखने के बाद यह आर्डर को किया था। खाने पर आकर्षक ऑफर भी था जो कि 1 प्लस 1 का था। सहाब अहमद ने फिर नंबर पर फोन किया जिसके बाद उन्हें बताया गया कि आप एक एप्लीकेशन डाउनलोड करें और फिर आप ऑर्डर बुक करें। ऐप पर तमाम जानकारी भरने के बाद उनके खाते से ₹99500 गायब हो गए।

इसे भी पढ़ें: मार्च में ऑनलाइन होगी प्रधानमंत्री की परीक्षा पे चर्चा, प्रतियोगिता से होगा प्रतिभागियों का चयन

इस घटना के बाद से वह सहमे हुए हैं। डेबिट, क्रेडिट या फिर बैंक अकाउंट से लेनदेन कम ही कर रहे हैं। आगे भी वह ऐसे लेनदेन नहीं करना चाहते। इतना ही नहीं, होम मिनिस्ट्री के एक अफसर भी इस ठगी के शिकार हो गए हैं। होम मिनिस्ट्री के अफसर ने बताया कि वह इसी तरीके के ठगी का शिकार हुए और उनके अकाउंट से ₹33000 काट लिए गए। ऐसे में आप जब भी ऑनलाइन आर्डर करें तो चीजों को ठीक से पड़ताल कर लें। आर्डर करने के बाद पेमेंट के लिए किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें। किसी भी तरह के एप्लीकेशन को डाउनलोड बिल्कुल भी ना करें। उन्ही के एप्लीकेशन पर जाकर आर्डर करें जो कि विश्वसनीय है। खाते की जानकारी साझा ना करें। ऑनलाइन फॉर्म भरने की कभी भी जरूरत नहीं होती है। खाने का ऑर्डर डिलीवरी होने के बाद ही पेमेंट करने की कोशिश करें।