कोकीन की लत से छुटकारा दिलाने वाले प्रोटीन की पहचान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Aug 6 2018 4:57PM
कोकीन की लत से छुटकारा दिलाने वाले प्रोटीन की पहचान
Image Source: Google

वैज्ञानिकों ने प्राकृतिक तौर पर पाए जाने वाले एक ऐसे प्रोटीन की पहचान की है जो बार-बार लगने वाली कोकीन की लत से छुटकारा दिला सकता है।

वाशिंगटन। वैज्ञानिकों ने प्राकृतिक तौर पर पाए जाने वाले एक ऐसे प्रोटीन की पहचान की है जो बार-बार लगने वाली कोकीन की लत से छुटकारा दिला सकता है। चूहों पर किए गए एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि नशे की लत लगाने से जुड़ा यह प्रोटीन एक बार नशा छोड़ फिर से नशे का आदी बनने की फितरत को रोक सकता है। इससे उम्मीद बंधी है कि मादक पदार्थों का सेवन करने वाले मरीजों के इलाज का रास्ता निकल सकता है।

अमेरिका की मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैरोलिना के अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक कोकीन लेने की इच्छा से ठीक पहले जब एक साधारण प्रोटीन ब्रेन डिराइव्ड न्यूरोट्रॉपिक फैक्टर (बीडीएनएफ) को मस्तिष्क में मौजूद नसों की कोशिकाओं के एक छोटे से समूह ‘न्यूक्लियस एक्यूमबेंस’ पर प्रयुक्त किया गया तो इस इच्छा में महत्त्वपूर्ण ढंग से कमी देखी गई। सेवन के लिए मादक पदार्थ ढूंढने की जो इच्छा चूहों में देखी गई इसी तरह की ललक मनुष्यों में भी देखी जाती है जिनमें बार-बार इनकी लत लगने की संभावना ज्यादा होती है।

प्रोटीन बीडीएनएफ मस्तिष्क के कई हिस्सों में तंत्रिका कोशिकाओं के विकास एवं याददाश्त में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस खोज के साथ ही बीडीएनएफ और खासकर न्यूक्लियस एक्यूमबेंस के संबंध में आगे और अध्ययन किए जाने के रास्ते खुलते हैं। 

 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video