Elon Musk महिला सशक्तीकरण के विरोधी है ? Twitter से कर्मचारियों की छंटनी के दौरान चुन-चुन कर महिलाओं को नौकरी से निकाला

ELON MASK
Pixabay free license
रेनू तिवारी । Dec 09, 2022 12:57PM
दुनिया के सबसे अमीर आदमी मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को 44 बिलियन डॉलर में खरीदने के कुछ दिनों बाद बड़े पैमाने पर छंटनी की। विदेशी चैनल एफपी ने बताया कि अब दो महिलाओं ने बड़े पैमाने पर छंटनी के खिलाफ मुकदमा दायर किया है कि उन्होंने महिला कर्मचारियों को लक्षित करने का आरोप लगाया है।

ट्विटर के नये मालिक एलोन मस्क (Elon Musk) के पदभार संभालने के बाद ट्विटर (Twitter) पर अपनी नौकरी गंवाने वाली दो महिलाएं अमेरिकी अदालत में कंपनी पर मुकदमा कर रही हैं। जिसमें महिलाओं ने दावा किया गया है कि अचानक बड़े पैमाने पर छंटनी से महिला कर्मचारियों पर प्रतिकूल (Twitter women lost their jobs) प्रभाव पड़ा है।

महिलाओं के नौकरी करने के खिलाफ हैं एलोन मस्क 

दुनिया के सबसे अमीर आदमी मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को 44 बिलियन डॉलर में खरीदने के कुछ दिनों बाद बड़े पैमाने पर छंटनी शुरू (Twitter layoffs) की। ट्विटर ने 4 नवंबर को लगभग आधे कर्मचारियों को सूचित किया कि उनके पास अब नौकरी नहीं है लेकिन उन्हें तीन महीने की सेलरी दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: World Richest Person: खत्म हुई एलन मस्क की बादशाहत! इस शख्स ने छीन लिया दुनिया के सबसे रईस का ताज

एलोन मस्क ने महिला कार्मचारियों को बनाया निशाना

विदेशी चैनल एफपी ने बताया कि अब दो महिलाओं ने बड़े पैमाने पर छंटनी के खिलाफ मुकदमा दायर किया है कि उन्होंने महिला कर्मचारियों को लक्षित करने का आरोप लगाया है। सैन फ्रांसिस्को संघीय अदालत में दायर मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि छंटनी से पहले कुल मिलाकर अधिक पुरुषों को नियुक्त करने के बावजूद, आधे से भी कम पुरुषों की तुलना में 57% महिला कर्मचारियों को बंद कर दिया गया था। मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि महिलाओं को भी असमान रूप से नुकसान पहुँचाया गया है, जो अक्सर बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों की देखभाल करने वाली होती हैं, और इस तरह ऐसी मांगों का पालन करने में सक्षम नहीं होती हैं। यह मुकदमा पूर्व कर्मचारियों कैरोलिना बर्नल स्ट्रिफ़लिंग और विलो व्रेन तुर्कल द्वारा समान रूप से स्थित महिला श्रमिकों की ओर से दायर किया गया था।

इसे भी पढ़ें: Elon Musk vs Wikipedia: ट्विटर के नए बॉस के निशाने पर आया ये मंच, कट्टर वामपंथी पूर्वाग्रह की वजह से खो रहा निष्पक्षता

ट्विटर कर्मचारियों की छंटनी के दौरान महिलाओं को किया गया टारगेट

लिस-रिओर्डन ने लिखा, ट्विटर पर कर्मचारियों की बड़े पैमाने पर समाप्ति ने महिला कर्मचारियों को पुरुष कर्मचारियों की तुलना में बहुत अधिक हद तक प्रभावित किया है - और अत्यधिक सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण डिग्री। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, एलोन मस्क ने महिलाओं के बारे में कई सार्वजनिक रूप से भेदभावपूर्ण टिप्पणियां की हैं, और यह पुष्टि करते हुए कि सामूहिक समाप्ति का महिला कर्मचारियों पर अधिक प्रभाव भेदभाव का परिणाम है। छंटनी पूरे नवंबर में जारी रही क्योंकि एलोन मस्क ने उन इंजीनियरों को निकाल दिया जिन्होंने उनसे पूछताछ की या उनकी आलोचना की और शेष सभी कर्मचारियों को इस्तीफा देने या "बेहद कट्टर" काम, लंबे समय तक काम करने और ट्विटर की नई दिशा के प्रति समर्पण का संकल्प लेने का विकल्प दिया। कई और ने अल्टीमेटम के बाद इस्तीफा दे दिया।

(एपी एजेंसी के द्वारा दिया गया इनपुट्स)

अन्य न्यूज़